National Day of Silence | राष्ट्रीय मौन दिवस

national day of silence : आज 12 अप्रैल के दिन हम national day of silence | राष्ट्रीय मौन दिवस मनाने जा रहे हैं. यह दिवस हर साल अप्रैल के किसी भी एक दिन पर मनाया जाता है. इस साल इसी 12 अप्रैल के दिन मनाया जाएगा.

 यह दिवस एलजीबीटी (LGBT) लोगों को समर्थन दिखाने के लिए मनाया जाता है. और इसे मनाने के लिए आपको दिन भर बस मौन रखना होगा. 

आप इसे खामोश रहते हुए जरूर मना कर उन्हें समर्थन दे सकते हैं. अमेरिका में ऐसे एलजीबीटी छात्रों के लिए जागरूकता निर्माण की जा रही है. 

क्योंकि ऐसे छात्रों के खिलाफ बदमाशी एवं उनके उत्पीड़न के कई सारे मामले सामने आए हैं. और इनके बारे में हमें असली जागरूकता जरूर निर्माण करनी चाहिए. 

ताकि हम सभी लोगों को एक तरीके से ही देख सके. इस दिवस पर हजारों स्कूल एवं कॉलेज के छात्र राष्ट्रीय कार्यक्रम मनाते हैं. ताकि इसे आप तहे दिल से मना सके.


national day of silence ka itihas

national day of silence | राष्ट्रीय मौन दिवस पर इसके बारे में हमें अधिक जानकारी जरूर लेनी चाहिए. हम आपको बताना चाहते हैं कि यह दिवस सबसे पहले अप्रैल 1996 में मनाया गया.

 इस दिवस का निर्माण मारिया पूलजेटी नामक छात्रा ने किया था. इसने 1996 में वर्जिनियां कि विश्वविद्यालय में सबसे पहले इस कार्यक्रम को आयोजित किया था. 

और इसके बाद 1997 में इस कार्यक्रम को आयोजकों ने राष्ट्रीय स्तर पर ले जाने के लिए बहुत प्रयास किए. और उसमें 100 महाविद्यालय एवं कई सारी स्कूलों ने हिस्सा लिया था. 

और इसके बाद 2000 एवं 2001 में इसे मनाने के लिए बड़ा किया गया. इसके लिए कई सारी आधिकारिक परियोजनाएं बनाई गई. 

और साथ ही इसके कर्मचारी एवं संगठनों को भी इसमें अपने हिस्से के रूप में छात्र नेतृत्व टीम को भी अपने साथ लेना होता है.

national day of silence kaise manaye

 national day of silence | राष्ट्रीय मौन दिवस पर इसी कैसे बनाएं इसके बारे में अधिक जानकारी बताएंगे. इस दिन पर आपको बहुत ही शांत रहना होगा. 

क्योंकि आपको इस दिन पर किसी से भी कोई बात नहीं करनी होगी. साथ ही आप सबसे हटके कुछ अलग ही t-shirt भी पहन सकते हैं. 

ताकि आप भी अपने दोस्तों के साथ धारण करते हुए मना सके. इस साल पर आप अपनी हर एक कार्यक्रम में मौन धारण कर सकते हैं. और किसी को भी अपने साथ जोड़ सकते हैं. 

और साथ ही अगर उसे इसके बारे में ज्यादा जानकारी ना हो. तो आप उसे अपनी इस लेख के माध्यम से जरूर दे सकते हैं. इसमें आप अपने दोस्तों के साथ साथ अपनी चहेती इंसानों को भी शामिल कर सकते हैं. 

और साथ ही अगर आपकी परिवार एवं आपके रिश्तेदारों को भी इस दिवस को मनाने में दिलचस्पी है. तो आप उन्हें भी अपने साथ जरूर ले. ताकि हम सभी लोगों को मिलाकर इस दिवस को बहुत बड़े पैमाने पर मना सकते हैं.

साथ ही अगर आपको यह दिवस सोशल मीडिया पर भी मनाना है तो आप #dayofsilence को जरूर टैग करें.

हमारा यह national day of silence पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो. और साथ ही आपने भी इस दिन पर मौन रहते हुए इसे मनाने का निश्चय कर लिया हो तो हमें comment box में जरूर सूचित करें.

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

National Day of Silence

Leave a Comment