Press "Enter" to skip to content

30 Sept: mud pack day | मड पैक दिवस

mud pack day : दोस्तों, आज 30 सितम्बर के दिन हम मड पैक दिवस मनाने जा रहे हैं. आपको पता ही होगा कि मिट्टी के सभी गुण हमारे स्वास्थ्य के लिए लंबे समय से बहुत अच्छे माने जाते हैं.

मिट्टी को ही बुढ़ापे से दूर रखने और खुद के तन की सुंदरता को बनाए रखने के लिए एक लोकप्रिय तरीका माना गया है. जी नहीं, अगर आप समझ रहे हैं कि हम किसी बारिश के पानी से गिरी हुई मिट्टी या फिर किसी स्थानीय नदी किनारे की मिट्टी की बात कर रहे हैं, तो आप गलत है.

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि हम कुछ सौंदर्य उत्पादों की बात कर रहे हैं, जिनमें मड़ पैक को भी सौंदर्य प्रसाधन के रूप में माना जाता है. और यह आपको सुंदरता तो प्रदान करता ही है साथ ही आश्चर्यजनक रूप से आपको हमेशा जवान ही रखने का एक अच्छा तरीका भी है.

इसे आप स्पा ट्रीटमेंट के तौर पर भी लगा सकते हैं जो प्राकृतिक रूप में आपके साथ होता है और आपको सौंदर्य की कई लाभों का आनंद देता है.


mud pack day ka itihas  |  मड पैक दिवस का इतिहास

मड पैक दिवस पर आपको इस बात का जरूर ध्यान होगा कि इसे मनाना बहुत ही आसान है. आपको तो पता ही होगा कि मड यानी कि मिट्टी का उपयोग कई सालों से चिकित्सक और सौंदर्य प्रसाधनों में किया जा रहा है.

हम आपको बता देना चाहते हैं कि इसे लगभग 16 वी शताब्दी से ही उपयोग में लाया जा रहा है. आप जान सकते हैं कि इससे स्नान करने का तरीका भी चिकित्सकीय तरीके में माना जाता था. अगर आप नहीं जानते तो हम आपको बताना चाहते हैं कि इससे स्नान के दौरान कीचड़ को या फिर मड को, किसी भी व्यक्ति को अक्सर स्नान के लिए दिया जाता है.

यह मड इतना सर्वव्यापी होता था कि इसका उपयोग अक्सर मनुष्य हो या फिर किसी भी जानवर के चिकित्सकीय इलाज नहीं थी उपयोग किया जाता था. इसकी कुल 78 विभिन्न प्रकार की स्थितियों को सूचीबद्ध किया गया था जो आपको स्नान करते समय इसके लाभ दे सकें.

अगर आपको यह पता नहीं तो हम आपको बताना चाहते हैं कि इस प्रथा को 19वीं और 20वीं शताब्दी में चलाई गई थी और साथ ही इस पूरे प्रथा को पुरस्कृत भी किया गया था. साथी आपको पता होगा कि मड में इस पैक को लगाकर स्नान करने के बजाए इसकी अवधारणा को अस्तित्व में लाया गया था.

उस समय इस प्रकार का कोई स्पा नहीं था और इसलिए प्राचीन प्रथाओं के लिए इस के रूप में निरंतर परिशोधन की स्थिति रहती है.

mud pack day kaise manaye |   मड पैक दिवस कैसे मनाएं 

मड पैक दिवस को मनाना आपके लिए बहुत ही आसान होगा. आप जब भी किसी स्थानीय स्पा पर जाते हैं तो वहां पर आपके लिए जाने की यात्रा तो सरल होती है, लेकिन वह जो आपका अनुभव होता है, वो सबसे अलग होता है.

इस दौरान आपको जरुर महसूस करना होगा जिससे आपकी त्वचा और भी साफ और सुंदर दिखेगी. आपको इसे अपने दोस्तों के साथ पूरे दिन भर मड लगाकर भी मना सकते हैं. हालांकि आपको इस कीचड़ पार्क को अपने चेहरे पर लगाने से बहुत फायदा हो सकता है.

अगर आपके आसपास कहीं स्पा नहीं है तो भी कोई बात नहीं. आप किसी भी स्थान में ब्यूटी पार्लर के स्टोर्स पर जा सकते हैं या फिर घर पर ही क्यों प्रयास नहीं करते? तो आप इसी घर पर एक बार जरूर ट्राई करके देख सकते हैं. आपको इसे लगाने में भी जरूर मजा आएगा.

दोस्तों, हमारा मड पैक दिवस पर आधारित यह लेख एक आपको बहुत पसंद आया हो, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए हमें जरूर बताएं. साथ ही इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करना ना भूले!


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

One Comment

  1. Amit Amit

    मड पैक की जानकारी बहोत बढ़िया तरीके से दी गयी है👍

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *