11 Dec: Mountain Day | पर्वतीय दिवस

Mountain Day: आज 11 दिसंबर 2020. यह दिवस Mountain Day के लिए जाना जाता है. तो चलिए दोस्तों जानते हैं आज के इस विशेष दिवस के बारे में.

Mountain Day के बारे में जानें 

Mountain मूल रूप से एक विशाल भू-भाग है जो भूमि के ऊपर उभर आता है जो इसे एक सीमा क्षेत्र में घेरता है, आमतौर पर शीर्ष पर एक चोटी में बनता है. पर्वतों को आमतौर पर पहाड़ी की तुलना में अधिक कठोर माना जाता है. पर्वत ज्वालामुखी या विवर्तनिक बलों द्वारा निर्मित होते हैं. बल स्थानीय रूप से पृथ्वी की सतह को बढ़ा सकता है.

ग्लेशियर, मौसम की स्थिति और नदियाँ पहाड़ों को धीरे-धीरे नष्ट कर सकती हैं. कुछ पहाड़ हैं जो अलग-अलग शिखर हैं. हालांकि, अधिकांश बड़े पर्वत किसी पर्वत श्रृंखलाओं का हिस्सा होते हैं. Mountain Day बनाया गया है ताकि हम अपने आसपास के पहाड़ों के आश्चर्य और जादू को समझ सके.

पूरी दुनिया में कुछ शानदार पहाड़ हैं. आपको उनमें से एक या कई पहाड़ों के चढ़ाई करने का आनंद भी मिला होगा. कुछ सबसे प्रसिद्ध पहाड़ों में माउंट किलिमंजारो, माउंट फ़ूजी और माउंट एवरेस्ट शामिल हैं. 

Mountain day कैसे मनाए

इस तारीख को, हम दुनिया के सभी पर्वतों की सराहना करते हैं. खतरनाक पर्वतारोहण करने और उन्हें श्रद्धांजलि देने का प्रयास करते हुए अपनी जान गंवाने वालों को प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ समय लेने के लिए भी यह एक अच्छा दिन है. पहाड़ मनोरंजन और संसाधन का स्रोत हैं, बर्फ से ढके पक्षों के साथ उत्साही लोगों को स्की ढलान प्रदान करते है.

खनिजों को प्रचुर मात्रा में अपने अंदर समाए रखते हैं. दुनिया के कुछ क्षेत्रों में, वे भी अद्वितीय कृषि का एक स्रोत हैं , उन उत्पादों के उत्पादन के लिए पर्याप्त स्थान प्रदान करता है जो उनकी ढलानों पर सबसे अच्छे रूप में विकसित होते हैं. कॉफी, कोको, जड़ी बूटी, मसाले, और हस्तशिल्प के लिए यह पर्वत बहुत ही महत्वपूर्ण हैं जो भूगोल के लिए इन विशाल edifices के अपरिवर्तनीय संरक्षण में रहते हैं.

Mountain Day आपके लिए इन अनूठे लैंडफ़ॉर्म की सरहाना करने का अवसर है. Mountain Day को दुनियाभर में लोगों द्वारा पसंद किए जाने के कई कारण हैं. इसमें यह तथ्य शामिल है कि दुनिया के कुछ क्षेत्रों में पहाड़ दुर्लभ हैं, जो उन्हें बहुत सारे लोगों के लिए कीमती बनाता है. वास्तव में, आप दुनिया भर के विभिन्न पहाड़ों के बारे में विभिन्न लोक कथाओं और किंवदंतियों को पढ़ने में घंटों बिता सकते हैं.

यह निश्चित रूप से Mountain Day पर दुनिया के बारे में अधिक जानने के सबसे आकर्षक और दिलचस्प तरीकों में से एक है. इसके अलावा, Mountain Day आपको उस पहाड़ पर चढ़ने का सही बहाना देता है जिसे आप हमेशा चढ़ना चाहते थे. Mountain Day का इतिहास 2003 के दिसंबर में स्थापित किया गया था, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने उन सभी चीजों के बारे में जागरूकता लाने में मदद करने के लिए यह दिन बनाया था.

पहाड़ों के लिए. इसके ऊपर उल्लिखित सभी महिमाएँ हैं, या वे वनस्पतियों और जीवों के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए कितने आवश्यक हैं जो उन्हें अपना घर कहते हैं, Mountain Day उन सभी को बढ़ावा देता है. Mountain Day को मौज-मस्ती और शैक्षिक तरीके से मनाया जा सकता है.अपने स्थानीय पर्वत की ओर मुख करके उन सभी चीज़ों की खोज करें जो उन्हें भेंट करनी हैं. चाहे वह कई पार्कों और छिपी हुई जगहों में एक दिन हो या उनके खस्ताहाल इलाके में पाया जा सकता है, या फिर लेवेनवर्थ, वाओ जैसे अद्भुत पर्यटन शहरों में घूमने और वहां घूमने जा सकते हैं.

लंबी पैदल यात्रा के शौकीन लोगों को कई ट्रेल्स और गुप्त स्थानों का आनंद मिलेगा, दूर दराज के स्थानों का आनंद लेने में सक्षम होने के साथ-साथ इतनी कम यात्राएं. उन्हें विकसित करने की चुनौतियों के कारण, इसकी महिमा में प्रकृति का आनंद लेने का लगभग हमेशा एक अवसर है. बेहतर है, एक बार जब आप अछूते जंगल की पहुंच में अपना रास्ता बढ़ाते हैं, तो आप प्रकाश से दूर शिविर लगाने के लिए बस सकते हैं शहर के जीवन का प्रदूषण और शोर से दूर वह बस जाना आपको बहुत अच्छा लगेगा.

शायद आप ड्राइव करना पसंद करते हैं, तो पहाड़ों पर नेविगेट करने वाली घुमावदार सड़कों में कुछ सबसे खूबसूरत देश हैं जो निकट या दूर तक पाए जा सकते हैं. घाटी में बढ़ती चट्टान-चेहरे और सरासर के बीच नीचे की ओर देखा गया, यह दृश्य बस बेजोड़ है, और इस तरह की चीज मानव आत्मा को तरोताजा कर सकती है. Mountain Day जंगल में बाहर निकलने के लिए एक कॉल है और देखें कि इसे क्या पेशकश करनी है! आप इस दिन अपने पहाड़ की बाइक को बाहर ले जा सकते हैं, न कि चढ़ाई या पैदल यात्रा के लिए.

आखिरकार, बहुत सारे तरीके हैं जो आप अपने क्षेत्र में पहाड़ों की शानदार जगहों का आनंद ले सकते हैं. अपनी बाइक लेना और उनकी खोज करना, इसके बारे में जाने का एक तरीका है! हालाँकि, सुनिश्चित करें कि आप सुरक्षा को प्राथमिकता देते हैं. हमेशा एक हेलमेट पहनें और अपनी बाइक को पहले से ही एक चेक देना एक अच्छा विचार है. यह विशेष रूप से सुरक्षा का मामला है यदि आपने इसे पिछले कुछ समय से उपयोग नहीं किया है. कैंपिंग में जाने के लिए आप Mountain Day का चुनाव भी कर सकते हैं.

पहाड़ों में एक सप्ताहांत शिविर एक अविश्वसनीय अनुभव है. इस बात पर निर्भर करता है कि आपका बाहरी व्यक्ति हैं या नहीं, आप पूरी तरह से डेरा डाले हुए अनुभव के लिए जाना चाहते हैं या आप कहीं और चुनना चाहते हैं जिसमें कुछ सुविधाएं हैं. चुनना आपको है. आपके आस-पास के पहाड़ों और आकाश में तारों को देखने जैसा कुछ नहीं है. यह एक अविश्वसनीय अनुभव है, और निश्चित रूप से Mountain Day बिताने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. तो, अपने दूसरे आधे या अपने बेस्टी को पकड़ो और एक शानदार शिविर सप्ताहांत का आनंद लें.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Mountain Day

Leave a Comment