Press "Enter" to skip to content

मोहम्मद शमी : प्रेरणादायी व्यक्तित्व Mohammed shami

Mohammed shami :  आज हम आपको इंडियन क्रिकेट टीम के जाने-माने प्लेयर मोहम्मद शमी की पूरी life के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. हम जानते हैं कि आपको मुहम्मद शमीकी introduction देने की जरूरत नहीं है. क्योंकि सभी जानते हैं कि उनका नाम टॉप 5 बॉलर में आता है.
उसी तरह निजी जिंदगी में Mohammed shami wife Hasin jahan के कारण भी काफी चर्चाओं में भी रह चुके हैं. तो आइए हम उनकी biography के बारे में अधिक जानकारी लें.

मोहम्मद शमी family 

Mohammed shami का जन्म उत्तर प्रदेश के अमरोहा नाम के गांव में 3 सप्टें. 1990 को एक गरीब परिवार में हुआ था. उनके पिताजी तौसीफ अहमद किसान थे. इसके बावजूद वे अपने समय के एक फास्ट बॉलर थे. इसी के साथ शमी के तीन भाई और एक बहन भी थी. जब शमी 15 साल के थे, तब उनके पिताजी ने उनके खेलने की क्षमता को देखा. 

Mohammed shami की मुरादाबाद के कोच से मुलाकात

इस वजह से उनके पिताजी उन्हें अपने घर से 22 किलोमीटर दूर मुरादाबाद के बदरुद्दीन सिद्दीकी नामक cricket coach के पास लेकर गए. उन्होंने जब छोटे शमी को बोलिंग करते हुए देखा तो वह भी हैरान रह गए और उन्होंने ठान लिया कि इस छोटे बालक को अच्छी ट्रेनिंग देनी है. 

लेकिन मुरादाबाद जैसे छोटे शहर में क्रिकेट के लिए ट्रेनिंग सेंटर न होते हुए भी उन्होंने शमी को बहुत अच्छी practice करवाई.उन्होंने शमी को एक साल के अंदर ही उत्तर प्रदेश की under 19 के लिए एकदम perfect तरीके से तैयार कर दिया.

शमी के साथ खेली गई राजनीति 

 जब under 19 ट्रायल हुआ तो शमी ने बहुत अच्छी तरह से अपने खेल का प्रदर्शन किया. लेकिन उनके साथ राजनीति खेली गई. तब उनके कोच ने उनके पिताजी को साफ शब्दों में इस राजनीति के बारे में समझाया और कहां की छोटे शहर से आने वाले किसी भी खिलाड़ी की कोई इज्जत नहीं करता.

इसलिए आप इसे कोलकाता ही भेज दे तो अच्छा होगा. उनके पिताजी ने भी ऐसे दिन देखे थे. इसलिए 2005 में मोहम्मद शमी को कोलकाता भेजा गया.

कोलकाता में नए कोच से मुलाकात

Mohammed shami कोलकाता के ‘डलहौजी एथलेटिक क्लब’ के लिए खेलते थे. एक दिन जब शमी प्रैक्टिस कर रहे थे, तब Kolkata cricket association के फॉर्मर असिस्टेंट सेक्रेटरी देबब्रत दास जी शमी को बोलिंग करते देखकर बड़ी प्रसन्नता हुई और उन्होंने शमी का कोलकाता में रहने और खाने का अपने घर में ही इंतजाम करवा दिया और साथ-साथ अपने ‘टाउन क्लब’ नामक क्रिकेट क्लब में भी प्रैक्टिस के लिए बुला लिया.  

इसके बाद शमी ने टाउन क्लब के लिए खेलना शुरू कर दिया. खुद देवब्रत दास जी शमी को ट्रेनिंग भी दिया करते थे. एक बार Mohammed shami बंगाल under 22 टीम के लिए ट्रायल पर गए हुए थे. वहां पर भी शमी ने बहुत अच्छी बॉलिंग की लेकिन इस बार भी शमी को राजनीति के कारण बंगाल अंडर 22 टीम से रिजेक्ट होना पड़ा. लेकिन इस बार कोच बनर्जी के पास चले गए जो एक क्रिकेट टीम के लिये player selection करते थे.

उन्होंने भी जब शमी की बॉलिंग देखी तो वे भी काफी प्रभावित हो गए और उन्होंने शमी को खुद बंगाल under 22 टीम के लिए सिलेक्ट कर लिया. बाद में मोहम्मद शमी ऐसे ही प्रैक्टिस करते रहे.

International cricket career की शुरुआत

 कुछ दिनों बाद कोलकाता के ईडन गार्डन में क्रिकेट स्टेडियम पर सौरव गांगुली आए हुए थे. Mohammed shami को एक सुनहरा मौका मिला, जब उन्होंने सौरव गांगुली के लिए बोलिंग की. तब सौरव भी शमी के Bolling skill से बहुत खुश हुए और उन्होंने क्रिकेट सिलेक्शन टीम से शमी के लिए सिफारिश की और बस यही से मोहम्मद शमी के International cricket career की शुरुआत हुई. 

इसके बाद 2011 में उन्होंने Kolkata knight riders की तरफ से इंटरनेशनल करियर में entry की.
उसके बाद 6 जानेवारी 2013 को उन्होंने one day international cricket में पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेला. उसमें उन्होंने अपने 9 ओवर में 1 विकेट लेकर सिर्फ 23 रन दिए थे और यहां तक की 4 ओवर मेडन भी कि.इसी वजह से India वह मैच 10 रन से जीत गया था. उनके सारे records cricbuzz पर भी उपलब्ध है.

इसके अलावा उन्होंने अपनी जिंदगी का पहला international test match नवम्बर 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था. जिसमें उन्होंने कुल 5 विकेट लिए थे. 
अंत में, हम आशा करते हैं कि आपको मोहम्मद शमी की जिंदगी के बारे में जानकर आपको बहुत प्रेरणा मिली होगी.

Mohammed shami ki biography से हमें यही सीख मिलती है कि हमें भी उनकी तरह ही अपनी जिंदगी में किसी भी समस्याओं या आपत्तियों से डर कर पीछे हटना नहीं चाहिये, बल्कि उसका डटकर सामना करना चाहिए. हमें जीत जरूर हासिल होगी.

© ✍🏼 संतोष साळवे
एस सॉफ्ट ग्रुप इंडिया


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.