Press "Enter" to skip to content

मोबाइल पत्रकारिता (MoJo) के बारे में सब कुछ जो आपको जानना चाहिए

मोबाइल पत्रकारिता क्या है? MoJo का एक संक्षिप्त इतिहास

हम तेजी से बदलती दुनिया में रहते हैं, जो लगातार तकनीकी और वैज्ञानिक सफलताओं से प्रेरित है. 21 वीं सदी की सबसे बड़ी और सबसे महत्वपूर्ण सफलता यकीनन स्मार्टफोन का परिचय और प्रसार है. Apple ने अपना पहला आईफोन जारी नहीं किया, जब तक कि वे हमारे दैनिक जीवन का एक प्रमुख हिस्सा नहीं बन गए.

1990 के दशक तक हम आजके स्मार्टफोन से पूरी तरह अनजाने थे लेकिन 1990 के बाद मोबाइल फ़ोन्स ने धीरे धीरे अपना रूप बदला.

इन वर्षों में, विभिन्न स्मार्टफोन सुविधाओं को जोड़ा गया और इसमें सुधार किया गया: बेहतर कैमरा, तेज इंटरनेट कनेक्टिविटी, लंबी बैटरी लाइफ, अधिक मेमोरी . जिस तरह से, सचमुच लाखों नए ऐप पेश किए गए थे. अब, आप ट्रैफ़िक में फंसने के दौरान एक तेज़ मार्ग घर पा सकते हैं; आप शौचालय से एक महत्वपूर्ण कार्य ईमेल भेजते हैं.

आप अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल को उष्णकटिबंधीय समुद्री तट से, या अपने घर से 30,000 फिट की ऊँचाई से अपडेट कर सकते है. व्हाट्सएप या फेसबुक की मदद से आप अपने जीवन के प्यार को भी पा सकते है. यही नहीं, उसके किसी फिल्म देखने की फ़र्माइश भी पूरी कर सकते है. ये सब आप मोबाइल की कुछ स्वाइप के मदद से बैठे बैठे ही कर सकते हैं.

शायरी सुकून की बेहतरीन शायरियों को अपने फेसबुक पर प्राप्त करने के लिए इस 👉🏼शायरी सुकून पेज को Like 👍🏼 और Share जरूर करें.

जब आप उस सभी को एक साथ रखते हैं, तो आपको मानव जाति के इतिहास में सबसे अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली उपकरण मिलता है – और यह सब आपकी जेब में फिट बैठता है. हमारे मोबाइल फोन ने हमारे दैनिक जीवन जीने के तरीके को काफी बदल दिया है, और इसके आसपास की पूरी दुनिया लगातार इसे बनाए रखने की कोशिश कर रही है. ओला-उबेर जैसे व्यवसाय स्मार्टफोन के आसपास बनाए जाते हैं. पब ट्रिविया हमेशा के लिए बर्बाद हो गया है. लगभग हर उद्योग प्रभावित हुआ है, और पत्रकारिता कोई अपवाद नहीं है.

जैसे-जैसे स्मार्टफ़ोन स्मार्ट होते गए हैं, दुनिया अधिक सुलभ होती गई है. जिस तरह से हम समाचारों का उपभोग करते हैं वह जाहिर तौर पर स्मार्टफोन की शुरुआत से प्रभावित हुआ है. हम तुरंत अपडेट प्राप्त कर सकते हैं, लेख पढ़ सकते हैं, और वीडियो देख सकते हैं क्योंकि कहानी वास्तविक समय में सामने आती है. लेकिन समाचारों के निर्माण और रिपोर्ट करने के तरीके पर भी इसका बड़ा प्रभाव पड़ा है.

परंपरागत रूप से, जब खबर ब्रेक होती है, तब भी पहले दृश्य को वहां पहुंचने में समय लगता है. पत्रकारों से भरे एक पूरे वैन, एक कैमरा क्रू और भारी उपकरण को वहां अपना रास्ता बनाने की जरूरत है. पूरी प्रक्रिया – फिल्मांकन, संपादन, प्रसारण – के लिए बहुत से लोगों और उपकरणों की आवश्यकता होती है.

आज, एक स्मार्टफोन वाला पत्रकार शुरुआत से अंत तक एक कहानी बता सकता है, स्वतंत्र रूप से हर कदम पर, अपने दम पर. एक मोबाइल फोन और उसके सभी उपकरणों की शक्ति इसका एक बड़ा हिस्सा है जो इसे संभव बनाता है. एक स्मार्टफोन उन्हें फिल्म, रिकॉर्ड ऑडियो, तस्वीरें लेने, वीडियो संपादित करने, कहानियां लिखने, कनेक्ट करने और वेब पर पोस्ट करने की अनुमति देता है, और निश्चित रूप से , वास्तविक फोन कॉल करें. समान रूप से महत्वपूर्ण हैं रिपोर्टर की परिणामी गतिशीलता, स्वतंत्रता, और काम करने की क्षमता. यह, संक्षेप में, मोबाइल पत्रकारिता है.

मोबाइल पत्रकारिता क्यों? MoJo के लाभ

मोबाइल पत्रकारिता का प्रभाव पारंपरिक पत्रकारों के दायरे से परे है. अतीत में, एक newsworthy moment की तस्वीर खींचने में जितना सरल होता है उतना ही आवश्यक होता है कि आप हर समय अपना कैमरा अपने साथ रखें (या कम से कम उस विशिष्ट क्षण में).

यदि आप एक अच्छे शॉट को स्नैप करने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली थे, तो जब तक आप फोटो को विकसित नहीं करते और अपने स्थानीय समाचार स्टेशन से संपर्क करते हैं, तब तक उनके पेशेवर फोटोग्राफर और पत्रकारों ने उस कहानी को रिपोर्ट करना समाप्त कर दिया है.

आजकल, स्मार्टफोन वाला कोई भी व्यक्ति किसी तस्वीर या वीडियो को कैप्चर कर सकता है, अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर सकता है, और कुछ ही मिनटों में इसे ऑनलाइन प्रसारित कर सकता है. अब, वस्तुतः कोई भी व्यक्ति मोबाइल पत्रकार बन सकता है.

तो आपको MoJo बनने पर विचार क्यों करना चाहिए?

पारंपरिक पत्रकारिता की तुलना में, मोबाइल पत्रकारिता के कई लाभ हैं. मोबाइल पत्रकारिता के अतिरिक्त लाभों को महसूस करने से आपको मोबाइल पत्रकार बनने में मदद मिल सकती है. यहाँ MoJo बनने के कुछ शीर्ष लाभ दिए गए हैं:

यह सस्ती है जब आप एक पत्रकार होने के लिए आवश्यक सभी भारी-शुल्क वाले उपकरणों की लागत जोड़ते हैं, तो यह बहुत महंगा हो सकता है. बिना किसी अतिरिक्त लागत के अपने फोन के साथ उच्च-गुणवत्ता के चित्रों, वीडियो और ऑडियो को कैप्चर करने में सक्षम होना एक बहुत बड़ा धन है. पूरक एप्लिकेशन और उपकरणों की अतिरिक्त लागत के साथ, यह अभी भी एक कहानी बताने का एक बहुत सस्ता तरीका है.


यह लचीला है– सभी को संचालित करने के लिए आवश्यक टीम के अलावा सभी भारी शुल्क वाले उपकरणों को हटा देना, इसका मतलब है कि आप बहुत अधिक लचीले होंगे. आपको कैमरों और अन्य लोगों से भरी वैन द्वारा धीमा नहीं किया जाएगा. यह सिर्फ आप और आपका फोन होगा. आप अपनी गति से आगे बढ़ सकते हैं, जहां चाहें, जहां चाहें वापस जा सकते हैं.

यह सशक्त है– उन सभी के साथ न्यूफ़ाउंड लचीलापन और गतिशीलता स्वतंत्रता आती है. अपने दम पर काम करने का मतलब है कि आपको यह चुनने की आज़ादी मिले कि आप क्या कहानी बताना चाहते हैं. आपका फोन आपको उत्पादन के हर पहलू को नियंत्रित करने का अधिकार देता है, जिसका अर्थ है कि आपको अपनी आवाज सुनने का अवसर मिलता है.

यह विवेक है– कहानी की रिपोर्ट करने का मतलब उन जगहों पर जाना हो सकता है जहाँ आप नहीं चाहते थे. अक्सर, एक बड़े कैमरे और कैमरा क्रू को विशिष्ट स्थानों, घटनाओं या स्थानों तक पहुंचने में परेशानी होगी, लेकिन आप अपने मोबाइल फोन को अपने साथ ले जा सकते हैं.

यह एक मित्र है बड़े समाचार कैमरे भयभीत कर सकते हैं. यदि आप किसी स्थानीय या गवाह के साथ एक साक्षात्कार प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, तो वे अपने चेहरे पर एक विशाल कैमरे के साथ ऐसा करने के लिए कम खुले हो सकते हैं.

मोबाइल फोन छोटे और अधिक परिचित होते हैं, और इसलिए कम डराने वाले होते हैं, जिससे आप उस व्यक्ति के लिए अधिक स्वीकार्य हो जाते हैं जिससे आप बात करना पसंद करते हैं.

यह सुरक्षित है– पत्रकारिता एक जोखिम भरा व्यवसाय हो सकता है. चाहे वह प्राकृतिक आपदा को कवर करना हो या युद्ध क्षेत्र से रिपोर्टिंग करना, कहानी को कवर करना खतरनाक हो सकता है. मोबाइल डिवाइस से इसे करने से आप अधिक मोबाइल हो सकते हैं, और इन जोखिमपूर्ण परिस्थितियों में खुद पर ध्यान आकर्षित नहीं कर सकते हैं.

मैं मोबाइल पत्रकार कैसे बन सकता हूं? 5 सहायक टिप्स

MoJo बनने का तर्क स्पष्ट है. यदि आप ऐसा करना चाहते हैं, तो अगला सवाल यह होगा कि आप एक मोबाइल पत्रकार कैसे बन सकते हैं? इसका उत्तर बहुत लंबा है, लेकिन संक्षिप्त संस्करण यह है कि इसे दो महत्वपूर्ण कौशल सेटों में विभाजित किया जा सकता है: तकनीकी कौशल और पत्रकारिता कौशल.

तकनीकी प्रगति और उनके निहितार्थों के बीच, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि मोबाइल पत्रकारिता अभी भी पत्रकारिता है. हालांकि तकनीकी परिवर्तन से समाचारों की रिपोर्टिंग के तरीके में बदलाव हो सकता है, लेकिन पत्रकारिता की बुनियादी नींव और नियम अभी भी लागू होते हैं.

यहां 12 युक्तियां दी गई हैं जो मोबाइल पत्रकार होने की दिशा में आपकी यात्रा शुरू करने में आपकी मदद करने के लिए दोनों कौशल सेटों को कवर करती हैं:

  1. हमेशा तैयार रहें. समाचार शेड्यूल के अनुसार, या किसी चेतावनी के साथ नहीं टूटता है. आपको अपनी पत्रकार टोपी लगाने और रिपोर्टिंग शुरू करने के लिए एक पल के नोटिस पर तैयार रहना होगा.
    अपना गियर संभालो. बहुत कम से कम, आपके पास एक त्वरित तस्वीर या वीडियो प्राप्त करने के लिए, एक ट्वीट भेजने के लिए, या एक महत्वपूर्ण फोन कॉल करने के लिए तैयार होने के लिए हर समय आपके पास आपका फोन होना चाहिए. यदि आप कर सकते हैं, तो अपने अन्य गियर – मिक्स, लाइट, ट्राइपॉड – को अपने साथ रखें और सुनिश्चित करें कि आप किसी भी समय रिपोर्टर मोड में जाने के लिए तैयार हैं.
  2. अपने उपकरणों को जानें. यह बुनियादी लगता है, लेकिन यह अभी भी महत्वपूर्ण है कि आप अपने फोन और अपने सभी गियर के आसपास अपना रास्ता जानें. न केवल आपको यह जानने की आवश्यकता है कि आपके फोन पर सभी आवश्यक एप्लिकेशन, साथ ही किसी अन्य गियर और सहायक उपकरण को कैसे संचालित किया जाए, आपको यह जानना होगा कि उन्हें कुशलतापूर्वक, जल्दी और दबाव में कैसे संचालित किया जाए. अपने आप को स्थापित करने के लिए कुछ सेकंड का समय लेना किसी कहानी को कैप्चर करने या न करने के बीच अंतर हो सकता है. यह मूर्खतापूर्ण लगता है, लेकिन जब आप घर पर हों तो अपने सभी ऐप और गियर का उपयोग करने का अभ्यास करें.
  3. अपने फोन को चार्ज रखें. जब आप मरने के बारे में बहुत बड़ी कहानी के बारे में सोचते हैं तो आप अपनी बैटरी से खुद को नहीं ढूंढ सकते. सुनिश्चित करें कि आपकी बैटरी हमेशा चार्ज हो, और बैकअप के रूप में आपके साथ एक बाहरी चार्जर रखें.
  4. हवाई जहाज मोड का उपयोग करें. उन क्षणों में जहां आपको अपनी बैटरी कम चलती है, बैटरी बचाने के लिए हवाई जहाज मोड पर स्विच करें. यह याद रखना भी महत्वपूर्ण है कि आपका फ़ोन अभी भी एक फ़ोन है, तब भी जब आप एक महत्वपूर्ण वीडियो रिकॉर्ड कर रहे हैं. इसका मतलब है कि आपके वीडियो या ऑडियो रिकॉर्डिंग अभी भी एक फोन कॉल से बाधित हो सकते हैं. वीडियो शूट करने या इंटरव्यू करने से पहले अपने फोन को एयरप्लेन मोड में स्विच करना वहां बहुत बड़ा बदलाव ला सकता है.
  5. कुछ हटाओ मत. आपको कभी पता नहीं चलता कि संपादन या प्रकाशन प्रक्रिया में कोई समस्या कब उत्पन्न हो सकती है और आपको फिर से मूल वीडियो खोजने की आवश्यकता होगी. सुनिश्चित करें कि आप कुछ भी नहीं हटाते हैं, कम से कम जब तक कहानी संपादित और प्रकाशित नहीं होती है.

वहाँ से निकाल जाओ. स्थानों पर जाएं. लोगों से मिलो. नेटवर्क. संपर्क करें. यह कहा गया आसान है, और अपने आप को अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकालना हमेशा मुश्किल होता है, लेकिन यह भी है कि सभी कहानियां कहां हैं. आपको अपने घर के आराम से बहुत कम कहानियाँ मिलेंगी.

आना. वुडी एलन ने एक बार कहा था कि 80% सफलता अभी दिख रही है. जब हम असाधारण तकनीकी क्षमताओं के समय में रहते हैं, जो हमें वस्तुतः कहीं से भी दूसरों के साथ जुड़ने की अनुमति देता है, तो यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपको कभी-कभी व्यक्ति को दिखाने की आवश्यकता होगी.

एक कहानी की रिपोर्टिंग करते समय, एक साक्षात्कार का आयोजन करते समय, व्यक्ति में ऐसा करना हमेशा बेहतर होता है, अपने विषयों के साथ आमने-सामने होना, उनके व्यवहारों का निरीक्षण करना. ऐसा करने पर, आप दूसरे व्यक्ति को यह भी बताएंगे कि वे आपकी कहानी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. इसका संभावित अर्थ यह हो सकता है कि आपको अधिक इच्छुक और सहायक साक्षात्कारकर्ता मिलें.

अपने Telegram channel पर सारे अपडेट्स प्राप्त करने के लिए जल्दी से Telegram में शायरी सुकून ऐसे या @shayarisukun सर्च करे और चैनल को subscribe करें. आपकी सेवा 24 घंटो के भीतर शुरू हो जाएगी.

अपनी आँखें खुली रखो. कहानियां हर जगह हैं, भले ही सबसे स्पष्ट स्थानों में न हो. अप्रत्याशित कहानी के बारे में सीखना और साझा करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है. आप कभी नहीं जान सकते हैं कि व्यक्ति, या स्थान, या आँकड़ा, या दस्तावेज़, या कोई अन्य चीज़ आपकी कहानी के लिए महत्वपूर्ण होगी, जिसे आपने अन्यथा अनदेखा कर दिया है. सुरंग की दृष्टि नहीं है, और आपको नहीं लगता कि आप पहले से बताए गए कहानी को जानते हैं, क्योंकि आप नहीं हैं.

जानिए कैसे बताएं अपनी कहानी. कुछ समाचारों को खोजना और उनका दस्तावेजीकरण करना केवल आधी लड़ाई है. आपने किसी के साथ अद्भुत वीडियो पर कब्जा कर लिया है या एक शानदार साक्षात्कार किया है, लेकिन अगर आप यह नहीं जानते कि इसे एक द्रव, संरचित कहानी में एक साथ कैसे रखा जाए. कहानी को सही ढंग से संरचना और बताने में सक्षम होना इस प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसे अनदेखा नहीं किया जा सकता है. पत्रकार, सबसे बढ़कर, कहानीकार हैं.

चेक, और डबल चेक, सब कुछ. एक पत्रकार होने के नाते आपको बहुत शक्ति मिलती है, इसलिए जब आप अपने सभी तथ्यों – नामों, तिथियों, संख्याओं, घटनाओं, पतों – के साथ-साथ सभी चीजों को तकनीकी – व्याकरण, वर्तनी, और सभी की जाँच करने की बात करें तो आपको अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए. वह मजेदार चीज. कुछ गलत तरीके से रिपोर्ट करने के बहुत बड़े परिणाम हो सकते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप अपने तथ्यों को सत्यापित करें कि आपको सब कुछ सही मिले.

मज़बूत होना. रिपोर्टर बनना मुश्किल हो सकता है. इसमें काम करने के लिए एक प्रतिस्पर्धी क्षेत्र है. लोग आपकी कहानी को कहने से रोकने के लिए अनजान, अशिष्ट हो सकते हैं, या आपको रोकने की कोशिश कर सकते हैं. अनपेक्षित हालात किसी भी समय चीजों को खराब कर सकते हैं. इन चीज़ों को व्यक्तिगत रूप से न लें और उन्हें आपको वापस रखने दें. इसके बजाय, सीखें कि आप को उछाल दें और धक्का देते रहें.

Mojo की चुनौतियाँ

मोबाइल पत्रकार बनने के कई फायदे हैं, वहीं यह कई चुनौतियां भी पेश करता है. आज मोबाइल पत्रकारों के सामने कुछ चुनौतियाँ हैं:

अकेले काम करना. सभी स्वतंत्रता और स्वतंत्रता मोबाइल पत्रकारिता के लिए नकारात्मक पक्ष यह है कि अकेले काम करना बहुत मुश्किल हो सकता है. इसका मतलब है कि आप इस प्रक्रिया के हर चरण के लिए जिम्मेदार होंगे, और परियोजना के हर पहलू के लिए, रिपोर्टिंग और साक्षात्कार से लेकर फिल्मांकन और संपादन तक – और यह थकावट और भारी हो सकता है. आपको बनाए रखने के लिए जल्दी से कई कौशल सेट सीखने की आवश्यकता होगी.

सीमित कैमरा. जितने शानदार स्मार्टफोन कैमरे बन गए हैं, वे अभी भी काफी सीमित हैं. वे कम प्रकाश सेटिंग्स में अच्छी तरह से फिल्म या फोटोग्राफ नहीं करते हैं. उनके पास ऑप्टिकल ज़ूम नहीं है, जिसका अर्थ है कि यदि आप अच्छी गुणवत्ता वाले हैं तो आपको आमतौर पर जो भी या जो भी आप फिल्मांकन कर रहे हैं, उसके बहुत करीब होने की आवश्यकता होगी.

किसी भी प्रकार के स्टेबलाइजर के बिना, वे बहुत ही अस्थिर वीडियो बनाते हैं.
सीमित ऑडियो. स्मार्टफोन के कैमरे की तरह, स्मार्टफोन ऑडियो भी काफी सीमित है. रिकॉर्डिंग गुणवत्ता काफी हद तक गिर जाती है क्योंकि आप अपने विषय से दूर चले जाते हैं, और जब बाहर की ओर फिल्म बनाते हैं, तो हवा का हल्का सा झोंका किसी भी रिकॉर्डिंग को बर्बाद कर सकता है. जब तक आप जो कुछ भी रिकॉर्ड कर रहे हैं उसके ठीक बगल में हैं और एक शांत, इनडोर स्थान पर, आपके ऑडियो के साथ समस्याएँ होने की संभावना है.


डेटा निर्भरता. मोबाइल पत्रकार होने का एक बड़ा हिस्सा इंटरनेट से जोड़ा जा रहा है. विभिन्न स्थानों से जाने और रिपोर्टिंग करने का अर्थ है कि अक्सर, आपके पास एक विश्वसनीय कनेक्शन नहीं होता है. कुछ मामलों में, यह आपके काम करने की क्षमता में बाधा उत्पन्न कर सकता है.

बैटरी. गया बैटरी के साथ सरल फ्लिप फोन के दिन हैं जो दिनों तक चलते हैं. आज के सभी स्मार्टफोन, अपनी क्षमताओं के साथ, आमतौर पर ऐसी बैटरी नहीं होती हैं, जो उस लंबे समय तक चलने के लिए बनाई जाती हैं, खासकर यदि उन्हें अक्सर उपयोग किया जा रहा हो जैसा कि मोबाइल पत्रकार को उनका उपयोग करने की आवश्यकता होती है. मौका है कि किसी भी समय एक कहानी टूट सकती है का मतलब है कि आपकी बैटरी के उपयोग के बारे में अतिरिक्त सतर्क रहना.

भंडारण क्षमता. एक मोबाइल पत्रकार के रूप में, आप जल्दी से अपने आप को एक नए वीडियो के लिए जगह बनाने के लिए अपने फोन से चीजों को हटाते हुए पाएंगे. आपको जितने ऐप्स की आवश्यकता होगी, और जितने फोटोग्राफ और वीडियो आप ले रहे हैं, आपके फ़ोन की मेमोरी पर्याप्त नहीं होगी, और आपको सब कुछ स्टोर करने के लिए वैकल्पिक तरीके खोजने शुरू करने होंगे.

मोबाइल पत्रकारिता का भविष्य

मोबाइल पत्रकारिता जिस तरह से कहानियों में बताई जा रही है, बदल रही है. कुछ पुराने जमाने के, पारंपरिक पत्रकार बदलाव का विरोध कर रहे हैं, लेकिन कई और इसे गले लगा रहे हैं. मोबाइल पत्रकारिता यहाँ है, और यह यहाँ रहने के लिए है.

तथ्य यह है कि मोबाइल पत्रकारिता दूर नहीं जा रही है इसका मतलब यह नहीं है कि यह पारंपरिक पत्रकारिता की जगह लेती है. वे अभी भी अलग हैं, और प्रत्येक के अपने फायदे हैं, और इस प्रकार सह-अस्तित्व हो सकता है. कई मीडिया आउटलेट ने अपनी पारंपरिक रिपोर्टिंग के पूरक के रूप में मोबाइल पत्रकारिता को अपने ढांचे में एकीकृत किया है.

उदाहरण के लिए, कई समाचार निगम अपने सोशल मीडिया कवरेज के लिए मोबाइल पत्रकारिता का उपयोग करते हैं, जबकि अधिक पारंपरिक सेटिंग्स में अपने बड़े समाचार कैमरों के साथ चिपके रहते हैं. हम उस बिंदु पर नहीं हैं जहां हम राष्ट्रपति के साथ छल किए गए स्मार्टफोन का साक्षात्कार कर रहे हैं.

ये सभी प्रगति और परिवर्तन सावधानी के अधिक गंभीर संदेश के बिना नहीं आते हैं. फर्जी खबरों के प्रभुत्व वाली दुनिया में, मोबाइल पत्रकारिता रिपोर्टिंग की अखंडता के लिए खतरा पैदा कर सकती है. लोगों को हमेशा अपने हाथों में एक फोन के साथ घूमने वाली अपार शक्ति का एहसास नहीं होता है, और इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं. पत्रकारिता नैतिकता, अखंडता, सटीकता और सच्चाई की नींव पर बनी है.

उचित प्रशिक्षण या देखभाल के बिना, बुनियादी पत्रकारिता मानकों को पूरा करने में विफल होने से इन नींवों को हिलाया जा सकता है. आज जिस गति के साथ खबरें चलती हैं, उससे भी सबसे ज्यादा प्रभावित रिपोर्टर जल्दबाजी महसूस कर सकता है और महत्वपूर्ण त्रुटियों वाली कहानी प्रकाशित कर सकता है. सबसे बुरी तरह से, लोग गलत सूचना फैलाने के लिए इस नई सुलभ प्रणाली का लाभ उठा सकते हैं.

इस लेख में हम यह नहीं बता रहे है कि मोबाइल पत्रकारिता नहीं करनी चाहिए अपितु इसे अपनाते हुए बहुत सी सावधानियां बरतनी आवश्यक हैं. पत्रकारिता, कहानी लिखने का कार्य अभी भी एक महान खोज है. सही दृष्टिकोण, थोड़ा सा ज्ञान, और सही तैयारी के साथ आप एक अच्छे मोबाइल पत्रकार हो सकते है.

© प्रफुल खंडारे
एस सॉफ्ट ग्रुप इंडिया

WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे