Press "Enter" to skip to content

6 Dec: miners day | माइनर्स दिवस

miners day : हेलो फ्रेंड्स, आज हम 6 दिसंबर के दिन miners day | माइनर्स दिवस मनाने जा रहे हैं. आपको पता ही होगा कि कई सारे पुरुष और महिलाएं भी खनन के काम पर जाते हैं. उन्हीं लोगों को ही हम माइनर्स कहते हैं. हर रोज धरती की खुदाई करने के लिए और साथ ही उस पर निर्भर कई उद्योगों के लिए काम करते रहते हैं.

उनके जैसा यह महानतम काम शायद ही कोई कर सकता है. यही लोग होते हैं जो दुनिया के सबसे घनघोर अंधेरे स्थान पर भी खुदाई कर सकते हैं. और हम इन्हीं लोगों के काम की बदौलत हमारे जीवन शैली को आसान बनाए रखने में कामयाब हो पाते हैं. यही लोग हमारे जीवन को एक नया आयाम देने में मदद होने वाले धन को भी बाहर निकालते हैं.

साथ ही हम जिस कार में बाहर जाते हैं, उस में उपयोग होने वाले तांबे और स्टील की वायरिंग से लेकर हमारे डिजिटल उपकरणों तक खनन से ही हमें उत्पाद मिलते हैं. हमारे सारे कामों को एक साथ बनने के लिए जो भी चीजें हमें लगती है वह सभी इन खनन कर्ताओं की वजह से ही हमें उपयोग में मिलती है.

और इसी वजह से हम आज जो कुछ भी अपने आधुनिक जीवन के बारे में सोचते हैं तो इन्हीं निडर लोगों की वजह से हम उन्हें मौजूद पाते हैं. तो अब आपको इस बारे में बिल्कुल पता चल गया होगा कि आखिर माइनर्स दिवस क्यों मनाया जाता है. इन लोगों की वजह से हमें इतनी मदद मिलती है तो इनके लिए एक दिवस मनाना तो लगने ही बनता है ना!. तो आइए अब इस माइनर्स दिवस के बारे में अधिक जानकारी लें.

miners day ka itihas

माइनर्स दिवस (miners day) पर हम इस दिवस की इतिहास के बारे में भी देखेंगे. आपको पता होगा कि खनन इस शब्द में ही इसका इतिहास छुपा हुआ है. क्योंकि खनन का मतलब ही किसी चीज को धरती के अंदर खोदना होता है. और यह काम इंसान प्रागैतिहासिक काल खंड से करता रहा है.

जहां पर उच्चतम गुणवत्ता वाले उपकरणों में लगने वाले पत्थर से लेकर कई संसाधनों को मिलाया जाता है. आपको पता ही होगा कि कई सारे मूल्यवान पत्थर, तांबा, लोहा, एलुमिनियम जैसे कई उत्पाद हमें पृथ्वी के गर्भ से ही मिलते हैं. और इन्हें निकालने के लिए हमें पृथ्वी के अधिक से अधिक अंदर खुदाई करनी पड़ती है.

आपको इसके बारे में पता होगा कि जैसे-जैसे समय बीतता गया, इंसान को पृथ्वी के बारे में जानकारी लेने की रुचि बढ़ती गई. और इसी वजह से सोना, मैलाकाईट जिससे तांबा मिलता है ऐसे कई खदानों की दुनिया में भरमार लग गई. इसी के साथ नई नई तकनीकों के कारण खनन कार्य में और भी बढ़ोतरी होती गई. मौजूदा और साथ ही नए अविष्कारों के कारण निकाले हुए संसाधनों का अधिक से अधिक उपयोग होने लगा.

और इसी वजह से पृथ्वी के गर्भ से निकाला हुआ कान सिंह, लोहा जैसी धातुओं से कई सारे जीवन आवश्यक हथियार बनाए गए. संयुक्त राज्य अमेरिका के द्वारा सीनेट में एक प्रस्ताव पारित करते हुए 2009 में नेशनल वर्जिनिया दिवस पर माइनर्स दिवस मेमोरियल एसोसिएशन ऑफ वेस्ट वर्जीनिया (MDMAWV) के प्रयासों से इस दिवस को गति मिल पाई. तो अब आइए इस दिवस को किस तरह से मनाते हैं इसके बारे में जाने.

miners day kaise manaye

माइनर्स दिवस (miners day) पर हम आपको इस दिवस को कैसे मनाया जाता है वह बताएंगे. आपको इस दिवस को मनाने का सबसे अच्छा और सरल तरीका यही मिल जाएगा कि आप इसकी खोजबीन करें. आपको आपने परिसर में आसपास ही खोजबीन जारी करनी चाहिए. और साथ ही अपने आसपास कि सभी चीजों का जायजा लेना चाहिए.

आपको अपने सभी सुख वस्तु साधनों के लिए पृथ्वी से निकाले गए सभी खनिजों के बारे में महसूस करते हुए अंदाजा लगाना चाहिए. आपको इस बात का भी विचार करना चाहिए कि आप जो स्मार्टफोन या फिर कोई भी बर्तन, गाड़ी का उपयोग करते हैं उसने किन धातुओं का उपयोग किया गया है.

आप अपनी इन चीजों के निर्माताओं के साथ साथ ही इन्हें खोजने वाले माइनर्स लोगों को भी धन्यवाद जरूर दे सकते हैं. आपको यह सारी चीजें कहां से आती है और साथ ही उन्हें निकालते हुए किन-किन खतरों का सामना करना पड़ सकता है इन सारी बातों की जानकारी होना आवश्यक होता है.

और साथ ही आपको दुनिया भर की खदानों के विभिन्न प्रकारों के बारे में जरूर पता करना चाहिए. और अगर हो सके तो आप इनमें से कुछ खदानों को देखने के लिए ही इनका दौरा भी जरूर कर सकते हैं. जब आप इन माइन को देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि यह काम कितने खतरनाक होते हैं.

और इसी वजह से आपको इन लोगों को जरूर धन्यवाद देते हुए की सराहना करनी चाहिए. साथ ही आप अगर सोशल मीडिया पर एक्टिव होंगे तो आप #minersday को टैग करते हुए इस दिवस को अच्छी तरह से मना सकते हैं.

हमारा यह माइनर्स दिवस (miners day) पर आधारित लेख अगर आपको बहुत पसंद आया हो और आपने भी आसपास के क्षेत्र में किसी खदान का सोच लिया है तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करते हुए जरूर बताइए.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

miners day

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *