Press "Enter" to skip to content

5th Nov: men make dinner day | मेन मेक डिनर दिवस

men make dinner day : नमस्ते मित्रों, आज 5 नवंबर के दिन हम men make dinner day | मेन मेक डिनर दिवस मनाने जा रहे हैं. आपके साथ रात में आकर पत्नी ने खाने की पूरी तैयारी कर ली है. और अपने मेहनत करने वाले पति को खाने पर वह बुला रही है. यह दृश्य वैसे तो हमेशा ही किसी भी घर का साधारण दृश्य हो सकता है.

और यही दृश्य इसवी सन 50 के दशक में भी सामान्य रहता था. उस वक्त उस घर के बाहर काम करते थे और महिलाएं ज्यादातर घर पर ही रहती थी. और इसी वजह से उन्हें हमेशा अपने घर के कामकाज और बच्चों को संभालना होता था. उन्हें अपने घर के सारे कामों को व्यवस्थित चालू रखने के लिए और साथ ही रात्रि भोज बनाने की भी परंपरा चालू रखने के काम करने पड़ते थे.

जहां तक आजकल आपको पता होगा कि अधिकांश समय पर पति और पत्नी दोनों की घर पर कमाने के हिस्सों के रूप में देखा जाता है. लेकिन हमें इस वजह से मेन मेक डिनर दिवस बनाने की जिम्मेदारी के रूप में एक दिवस मिल गया है जो बदलाव लाने के लिए यह जाने वाले प्रयासों का एक छोटा सा कदम है.

तो आइए दोस्तों आज के मेन मेक डिनर दिवस (men make dinner day) आप भी अपनी पत्नी के लिए कम से कम एक दिवस के लिए तो रात का खाना बनाकर इस दिवस को मनाएं. और अपनी पत्नी की भी साथ काम में हाथ बटा कर स्त्री पुरुष समानता की के बारे में एहसास दिलाएं.

men make dinner day ka itihas

मेन मेक डिनर दिवस (men make dinner dayपर हम देख सकते हैं कि घर की जिम्मेदारियों को समान रूप से अगर बांटा जाए तो सबकी जिंदगी खुशहाल हो सकती है. इसके साथ ही आपको यह बात भी पता होगी कि दुनिया की सबसे बड़े रसोइए पुरुष ही है. और आपको तो आज कि इस दिवस पर अपने खुद के पाककृती के कौशल को आजमाने का एक सुनहरा मौका मिला हुआ है.

तो क्यों ना आप आज इस दिवस का अच्छी तरीके से उपयोग करते हुए इसे मनाने का आनंद उठाएं. और साथ ही अपनी पत्नी के लिए बढ़िया सा खाना बनाते हुए उसके कामों में भी हाथ बटाए. और उसे बात का अहसास कराए कि आज के जमाने में हम जो स्त्री पुरुष समानता की बातें कर रहे हैं वह सिर्फ बातें नहीं है.

और इसी के साथ हम आपको इस बात की भी जानकारी दें यह दिवस उन लोगों के लिए स्थापित किया गया है जिन्होंने शायद किसी बारबेक्यू के बाहर खाना नहीं खाया है. और साथ ही रसोई में अब तक कोई भी बढ़िया खाना नहीं बनाया है. इस दिवस के निर्माण के लिए सैंडी शार्की का योगदान है.

उन्होंने यह निर्धारित किया था कि पुरुष वास्तव में रसोई घर में जबरदस्त भोजन बना सकते हैं. क्योंकि उन्हें इस बात का अनुभव था. और साथ ही भी बहुत से लोगों से मिले थे जो रसोई घर में बढ़िया सा खाना तैयार करने के लिए पूरी तरह की संभावनाएं रखते थे.

men make dinner day kaise manaye

मेन मेक डिनर दिवस (men make dinner day) पर हम आपको यह बात बताना चाहते हैं कि इस दिवस को मनाने की भी कई सारे नियम है. यह दिवस जैसे उन पुरुषों के लिए एक अद्भुत दिवस है जब वह रसोई घर में जाकर अपनी अद्भुत पाककला का उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकते हैं.

साथ ही अपनी पत्नियों एवं घर के सभी सदस्यों के लिए एक अच्छा सा भोजन तैयार करते हुए उनके साथ खाने का लुफ्त उठा सकते हैं. और अगर आप रसोई घर में जाकर खाना बनाना जानते नहीं है तो भी यह दिवस आपको डिनर बनाना सीखने का एक बहुत अच्छा तरीका और मौका देता है.

लेकिन इसके लिए आपको डिनर में ही कोई पिज़्ज़ा या फिर बर्गर नहीं ऑर्डर करना है. हम मानते हैं कि उसे घर में अगर आप पहली बार गए हैं तो आपसे कई सारी गलतियां होना लाजमी है. लेकिन फिर भी उन गलतियों से आप कुछ अलग कौशल भी जरूर सीख सकते हैं जो कि आपके खाना बनाने में बहुत मायने रखता है.

शायद आप गलतियां करते करते कुछ अच्छा खाना बना भी ले. आपको भोजन बनाने में आपकी पत्नी तो जरूर आपकी मदद करेगी ही लेकिन साथ ही आप घर के बाकी सदस्यों का भी इसमें सहयोग ले सकते हैं. और साथ ही अपनी सारी खूबियों को पहचान कर उनका इस्तेमाल करना सीखें.

ताकि आपको जीवन में कोई भी काम और परेशानी कठिन ना लगे. हमें आशा है कि आप किस प्रकार से अच्छी तरह से फायदा उठाते हुए इससे जरूर मनाने की कोशिश करेंगे. और साथ ही अगर आप सोशल मीडिया पर भी बड़े एक्टिव है तो आप #menmakedinnerday को टैग करते हुए इसे सोशल मीडिया पर भी लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं.

तो चलिए दोस्तों, अब वक्त हो चला है आपसे विदा लेने का. अगर हमारा यह मेन मेक डिनर दिवस पर लिखा हुआ लेख आपको बहुत पसंद आया हो और आपने भी रसोई घर में एक बढ़िया सा डिनर बनाने का इंतजाम कर लिया है, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए बताना ना भूलिए.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *