Press "Enter" to skip to content

9 August: melon diwas | खरबूजा दिवस dinvishesh

melon diwas :  आज हम खरबूजा दिवस के बारे में अधिक जानकारी लेंगे. कैटलोप हनीड्यू जैसे कुछ अलग नाम होते हैं. येे वो फ़ल है जिसके दिन पर हम खरबूजा दिवस मनाते हैं. ये दिवस सभी प्रकार के मस्कमेलन के लिए समर्पित होता है.  खरबूजा के फायदे क्या होते हैं तो आप पहले से ही जानते हैं. हम अपने वाचकोंको बताना चाहते हैं कि यदि आप किसी गर्म दिन के ताजा खरबूजा खाना चाहते हैं. उसके बहुत प्रेमी है, तो आप पहले से ही यह बात जरूर जानते होंगे कि आपको इसमें हकदार होना ही चाहिए. हम आपको खरबूजा के बारे में और अधिक जानकारी देना चाहते हैं.

melon diwas ke baare me adhik jankari

वैसे इस स्वादिष्ट फल की कहानी तुर्कमेनिस्तान की जमीन में उगी है. हालांकि अभी यह दुनिया भर में कई अलग-अलग स्थानों में सम्मानित किया गया फल है. यदि आप भी इसमें सहयोग की स्वादिष्ट फ़ल को किसी प्रकार के किसानों में खाने का आनंद लेना चाहते हैं. तो आप निश्चित रूप से मेलन दिवस अर्थात खरबूजा दिवस मना सकते हैं. आप इस दिवस का उपयोग कई प्रकार के खरबुज को चखने के लिए कर सकते हैं. आपने जिसे कभी नहीं आजमाया होगा उसे भी!  तुर्कमेनिस्तान के खरबूज के आकार की उसके स्वाद और सुगंध की भी प्रशंसा हर तरफ की गई है. इसकी ऊपरी सतह बेहद चिकनी और दिखने में खूबसूरत होती है.

melon diwas ka itihas

खरबूज दिवस पर हम आपको बताएंगे कि आखिर इसका इतिहास कहां से जुड़ा है. तुर्कमेनिस्तान कैस्पियन समुद्र के तट पर बसा हुआ एक मध्य एशियाई देश है. इसकी जीवन काल के अधिकांश हिस्से को चौराहे पर बताया गया है. अपने समय में इस देश में पश्चिम और पूर्व देशों के बीच काफी महत्वपूर्ण व्यापार के काम किए हैं. साथ यहां रेशम मार्ग पर भी काफी आयात होती थी. 1994 में तुर्कमेनिस्तान में एक बहुत ही शुभ घटना घटी. जिसके पहले राष्ट्रपति सप्रेमुरत नमजोव इनके द्वारा खरबूजा दिवस की स्थापना की गई. तुर्कमबाशी इस पसंदीदा नाम से ही खरबूजा पहचाना जाता था. जिसका अर्थ होता है तूर्कमेंन्स के नेता. एक भाषण में तो इंसान की उस व्यक्ति की उर्वरता और किसान की प्रशंसा करते हुए उन्होंने तुर्कमेनिस्तान के खरबूज को एक फल के रूप में इतना स्वादिष्ट बताया की यह स्वर्ग का स्वाद था. खरबूजा दिवस पर स्वर्ग के बाद में साझा किए गए और इस देश का अद्वितीय इतिहास इस फल का आनंद और गौरव का जश्न मनाने के लिए यही एक अवसर दिया गया है. इसे आप भी अपने तरीके से जरूर मनाएं.

melon diwas kaise manaye

खरबूजा दिवस मनाने का सबसे अच्छा तरीका इसके स्वादिष्ट मिश्रण को सलाद में काट कर कम से कम खाने से पहले स्टार्टर के रूप में भी आप जरूर कर सकते हो. आप एक साथ दो मलाईदार मिश्रण का भी आनंद लेने के लिए खरबूजा और दही का मिश्रण में भी बना सकते हैं. साथ ही हनीवुड ब्लू बेरी का अगर साथ हो तो वह मामला तो मानो जैसे फिट होता है.
दुनिया भर के सभी प्रकार के डेजर्ट के साथ भी आप खरबूजा दिवस मना सकते हैं. इसमें दालचीनी के साथ खरबूजा, अदरक का सिरप, फलों के सलाद और भी बहुत कुछ शामिल हो सकता है. क्योंकि सलाद में खाने लायक खरबूजा एक बहुत ही लोकप्रिय नुस्खा होता है. डिनर पार्टी की मेजबानी पर आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को जरूर बुलाना चाहेंगे ना. बहुमुख डिनर पार्टी की नेता आप अपने दोस्तों को बुलाना चाहो तो बुला सकती हैं. ताकि आपके पार्टी में और रंगत आए.

हमारा यह खरबूजा दिवस पर लिखा हुआ लेख पढ़कर आपको कैसा लगा, ये हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताइएगा दोस्तों!


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *