Press "Enter" to skip to content

१९ मई: मई रे दिवस (May Ray Day) – दिनविशेष

अंग्रेजी में एक कहावत है की “April Showers Bring May Flowers” अर्थात अप्रैल की बरसात मई में फुल खिलाती हैं. यह कहावत सीजन के प्राकृतिक और अद्भुत वसंत बारिश के बारे में बात करती है. हर साल यह मोड़ शुरुआती बसंत की जागरूक बारिश लाने के बारे में आता है और फिर आराम से गर्मी और मई की समृद्धि खुशबू फूलों में समेट कर ले जाता है. 

अगर आप न्यूयॉर्क में नहीं, जहां कभी-कभी यह होता है कि मई में पूरी तरह बर्फ से गिरती है, तो यह स्वीकार्य होता है. लेकिन मई रे दिवस इस मोड़ को अद्भुत तरीके से मनाता है और आपको बाहर निकलने और इस का आनंद लेने के लिए प्रोत्साहित करता है.

मई रे दिवस का इतिहास 

मई रे दिवस का इतिहास वर्ष के पहिये जितना पुराना है. मई के समय से मौसम में बदलाव दिखते रहते हैं. यह बहुत से लोगों और संस्कृतियों के लिए बहुत मायने रखता है कि जो उम्र के अतीत में जी रहे हैं. जब रोपण शुरू करने के लिए एक संकेतक होना जरूरी होता है.

सर्दियों की ठंड का अंत और गर्मी की एक बढ़ती लहर का उदय यही मई रे दिवस लेकर आता है. दुकाने वसंत और गर्मियों के कपड़ों से लबालब भरी हुई सुंदर दिखती है, और वहां से गैलशेस, भारी सर्दियों के कोट, स्वेटर और लंबे जॉन्स निकल जाते हैं.

यह वसंत ऋतु है और इसका अर्थ है कि सूर्य का गर्म आकाश में वापस स्वागत करने और गर्मी में काम आने वाले कपड़े और बाकी वस्तुओं को बाकि वस्तुओं को निकालने का समय आ चुका है. हर जगह सभी पौधे एक लंबी ठंड के बाद अपने रसीले पत्तों में जमा हुआ जीवनसत्व लेकर खिलना शुरू करते हैं.

आपका शरीर भी अब तक सूरज की गर्मी को तरस रहा था. अब यह सूरज की गर्मी से मिलनेवाला विटामिन डी लेने के लिए तैयार है, जो मजबूत और स्वस्थ हड्डियों के लिए बहुत ही आवश्यक होता है. आप अन्य स्वास्थ्य वर्धक चीजों का संग्रह भी जूटा लें. मई रे दिवस आपको यह संकेत देता है कि अब धूप में निकलना लाभप्रद है.

May Ray Day कैसे मनाएं

मई रे दिवस मनाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप को धूप में बाहर निकले और मई रे दिवस का आनंद उठाएं. वसंत ऋतु के मौसम में पहनने लायक सुंदर कपड़ों के लिए आप एक नई अलमारी भी ले सकते हैं और परिवार के साथ पिकनिक पर जरूर जाएं. आप अभी तक सर्दियों के दौरान घर में या जिम में ही व्यायाम कर रहे थे.

अब धूप में बाहर निकल कर टहलने का समय आ चुका है. बाहर की ताजी हवा में कुछ देर सांस लें. आपको प्रकृति के साथ रहने का एक अलग ही अंदाज पता चलेगा. मई रे दिवस आपको बाहर घर से बाहर निकलने की याद दिलाता है; बशर्ते आपके आसपास के परिसर और निजी क्षेत्र के हालात एकदम ठीक-ठाक हो और बाहर निकलने पर कोई पाबंदी ना हो!

हमारा यह ‘मई रे दिवस’ पर आधारित दिनविशेष का लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे. 

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.

WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे
Worth-to-Share

Comments are closed.