Press "Enter" to skip to content

8 July : math 2.0 divas | मैथ 2.0 दिवस

math 2.0 divas : मैथ दिवस को जिस तरह दुनिया में देखा जाता है, उसकी आप कल्पना कर सकते हैं. मैथ को गणित के रूप में बहुत ही महत्वपूर्ण तरीके से सोचा जाता है.आप कुछ कर सकते हैं और तकनीकी वजह से अर्थात टेक्नोलॉजी के बढ़ते ज्वार का एक उदाहरण माना जाता है. 

math 2.0 divas हमें इसी बात को याद दिलाता है कि यह प्रौद्योगिकी अर्थात तकनीक में इसे हमेशा याद रखने का दिवस है.

math 2.0 divas ka itihas

मैथ दिवस प्रौद्योगिकी और गणित के सम्मिश्रण में बहुत जाना माना और बड़ा उत्सव है. हम में से बहुत लोगों के लिए मैं यह पसंदीदा विषय नहीं होता. वैसे तो इसे जो भी लोग अच्छी तरह से पढ़ाई करते हैं, उनके लिए बहुत आसान काम होता है. लेकिन हर रोज इसे ना पढ़ने वाले लोगों के लिए समीकरणों को सिर्फ घूरते रहने का और सोचते रहने का विषय है. 

उनको अपने कक्षाओं में कागज पर किए गए डिजाइन के अलावा और कुछ भी याद नहीं रहता. हालांकि हमारे आधुनिक दुनिया में इसे पूरी तरह से अपरिहार्य विषय होता है. कभी आपने सोचा है कि आपके पूरे दिन में गणित का कहां-कहां पर उपयोग होता है? यदि हां, तो आप इसका इसे सोचने वाले अकेले नहीं है. 

आपके लिए ही हमारे पास इसका उत्तर भी है. प्रोग्रामर हर दिन मैथ से निपटते रहते हैं. क्योंकि गणित ही उनके कंप्यूटर प्रोग्राम का ढांचा होता है. जिस पर सभी कंप्यूटर ऑपरेशन होते रहते हैं. इसके संचालन के क्रम को लेकर, क्वाड्रेटिक इक्वेशन बनाने तक सब सभी कार्यक्रमों को सरलतम करने के लिए गणित बहुत आवश्यक होता है.

लेकिन आप जो मैथ जानते हैं, उसमें वैज्ञानिक मैथ सबसे कठिन विषय होता है.  इसका उपयोग सिर्फ वही साइंटिस्ट ही कर सकते हैं. वे अपने डेटा को संघीय संस्करण की गणना में उपयोग कर रहे हो या फिर उनके किसी रसायन विज्ञान के प्रयोग में जोड़ रहे हो. यह हर कदम पर उसने शामिल होता है. 

एक अनुमान की माने तो आप किसी भी घर में रहते हो, कार चलाते हो या कंप्यूटर चलाते हो. इन सभी चीजों को बनाने के लिए इंजीनियर ने कुछ डिजाइन किए हुए हैं. इन सभी प्रकार के डिजाइन के लिए भी मैथ का सबसे ज्यादा उपयोग होता है.

इसी मैथ के आधार पर ही यह चीजें ऐसे काम करती है. विशेष रुप से घर के मामले में जो भी गणितीय क्रियाएं होती है, उन्हें सुनिश्चित करने के लिए मैथ का उपयोग करना ही पड़ता है.आपने अपनी कक्षा में सभी बच्चों के कि सिर गिनती तो जरूर की होगी. इससे लेकर कई बातों में मैथ का जश्न मनाना आसान है.

math 2.0 divas kaise manaye

यदि आप भी बाकी लोगों की तरह कॉलेज की अपने पुराने मैथ की किताब को लेकर बैठे हो, तो आप होशियार बच्चों में से एक हो.लेकिन अगर आपके पास कोई मैथ की किताब नहीं है, तो आपको यही सुझाव यही है कि आप उसको फिर एक बार पढ़ें. आपके लिए बेहतर होगा. 

इसीके साथ आप अपने सोशल मीडिया पर भी मैथ पर काम करने वाले सभी लोगों को धन्यवाद दे सकते हैं. जिन्होंने आपकी जिंदगी आसान कर दी है. आखिर वह मैथ ही तो है, जिसके आधार पर पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा कार्य चलते हैं.
आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ भी मैथ की ट्रिक्स को साझा करते हुए math 2.0 divas को मना सकते हैं. ताकि उनके मन में भी मैथ संबंधी उचित धारणाएं बन सके और उन्हें मैथ आसान लगने लगे.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.