Press "Enter" to skip to content

22 July: mango divas | आम दिवस dinvishesh

mango divas : आम उष्ण कटिबंधीय क्षेत्र में उगने वाला स्वादिष्ट, मीठा और रसदार फल होता है. क्या आपको पता है कि आम खाने के लिए भी एक पूरा दिन समर्पित किया गया है. यह बात बहुत रोमांचक है, है ना?

mango ke bare me majedar tathya

दुनिया भर में सालाना 20 मिलियन टन आम उगाए जाते हैं. वे हमें दैनिक विटामिन सी का 100% प्रदान कर सकते हैं.
आम की टोकरी देना भारत में दोस्ती का एक संकेत होता है. आम के पेड़ 100 फीट तक बढ़ सकते हैं.
America में बेचे जाने वाले ज्यादातर आम mexico, ecuador, guatemala, brazil , haiti से आते हैं
Canada, jamaica, philippines और USA सहित अन्य स्थानों पर भी आम का त्योहार लोकप्रिय होता है.

आम ही एक ऐसा फल होता है जिसे खाना हर कोई पसंद करता है. चाहे वह छोटा बच्चा हो या कोई बूढ़ा आदमी हो.

आम की एक और ऐसी खासियत है जो भारत में पाई जाती हैं और वह ये है कि भारत में ग्रीष्म काल अर्थात गर्मियों के मौसम में ही आम का सीजन होता है. यानी की तभी आम पेड़ पर अच्छी तरह से पकते हैं और खाने लायक बनते हैं.

mango divas ka itihas

5000 साल पहले भारत में आमों की खेती की गई थी. ईसा पूर्व 5वी और 4थी शताब्दी के बीच south east Asia की यात्रा में भी इसका जिक्र है.10 वीं शताब्दी ईस्वी में जहां East Africa में भी इसकी खेती शुरू हुई थी. भारत में विकसित paisley pattern को आम के आकार पर कहा जाता है.यह India, Pakistan और Philippines का राष्ट्रीय फल है जबकि Bangladesh का राष्ट्रीय वृक्ष भी है.

आम की खेती सबसे अधिक उष्णकटिबंधीय जलवायु के वातावरण में ही की जाती है. दुनिया की लगभग आधी आम की आपूर्ति भारत से की जाती है. जिस में दूसरा सबसे बड़ा स्रोत china है.

1987 से लेकर हर साल दिल्ली में एक अंतरराष्ट्रीय आम उत्सव आयोजित किया जाता है. देशभर में आम के 50 से अधिक उत्पादक शामिल है. आम के कई पहलुओं पर 550 से अधिक प्रतियोगिताएं और क्वीज भी आयोजित किए जाते हैं.

mango divas kaise manaye

आम दिवस पर आप एक आम की टोकरी खरीद सकते हैं. साथ ही आप आम से बने हुए विभिन्न व्यंजनों को भी आजमा सकते हैं. आपके द्वारा चुना गया आम सख्त से थोड़ा नरम भी होना चाहिए. यदि आम बहुत सख्त है तो इसका मतलब है कि यह अभी तक पका नहीं है. जब आम पूरी तरह से पके ना हो अर्थात कच्चे ही हो तो इन कच्चे आम का जैम या फिर चटनी और इसका अचार बहुत ही स्वादिष्ट लगता है. हर कोई इसे अपने खाने में पसंद करता है.

वैसे तो सर्दियों के मौसम में ही हमारे शरीर को सबसे ज्यादा Vitamins एवं Nutrients अर्थात पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. लेकिन इस आवश्यकता को गर्मियों के सीजन में आने वाला आम भी इन सभी पोषक तत्वों की कमियों को पूरी तरह से भर देता है.

वैसे तो आम मीठे ही होते हैं और इस फल के अंदर बहुत सारा पीला मांसल भाग होता है. इसमें बहुत अधिक मात्रा में आयरन अर्थात लौह होता है.जो हमारे शरीर की तंदुरुस्ती एवं चुस्ती फुर्ती के लिए बहुत आवश्यक होता है. छोटे बच्चों के लिए तो यह जैसे आयरन का भंडार होता है. इसीलिए अपने घर के छोटे बच्चों को इसे जरूर खिलाएं ताकि आपके बच्चे फुर्तीले बन सकें.
आप अपने परिवार वालों और दोस्तों के साथ मिलकर गर्मियों की छुट्टियों में आम का भरपूर लुफ्त उठा सकते हैं.

चाहे आप आम का अचार खाएं, आम की कैंडी खाएं, इसका जैम हो या पके हुए आम का रस हो!आप आम के स्वाद को किसी भी तरह चखिए, वह बस आपको आनंद ही देगा और आपके शरीर को कई तरह के फायदे भी देगा.
 या फिर आप कहीं घूमने भी जाएं तो साथ आम का अचार या फिर आम से बने विभिन्न पदार्थ भी लेकर इसे खाने का मजा भी ले सकते हैं.

तो हमें आशा है कि आप भी इस mango divas पर आम खाने का भरपूर आनंद उठाएंगे और अपने शरीर को तंदुरुस्त रखने का प्रयास करेंगे.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

One Comment

  1. Kalpesh Kalpesh

    आम दिवस के बारे में जानकारी पढ़कर मेरे मुंह में पानी आ गया ☺

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *