Press "Enter" to skip to content

18 July: mandela divas | मंडेला दिवस dinvishesh

mandela divas :  “उन्होंने किसी भी सामान्य आदमी से अधिक पाया था और आज भी अपने घर चले गए हैं. हमने सबसे प्रभावशाली, साहसी और बहुत अच्छे इंसानों में से एक को खो दिया है. जिन्होंने हम सभी लोगों के साथ एक बहुत अच्छा समय साझा किया था. अब वे हमारे नहीं रहे. युगों के हो गए हैं.”

नेल्सन मंडेला के बारे में बोलते हुए U.S. President Barack Obama ने इन शब्दों में उनका गौरव किया है.
नेल्सन मंडेला एक ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद का अंत करने के लिए लोगों से बहुत सराहना मिली थी. और उन्होंने रंगभेद को समाप्त करने के बाद 5 वर्षों तक दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के रूप में भी कार्य किया था. वे उन सभी लोगों के लिए आज भी प्रेरणा है, जो उन्हें युगों युगों के लिए नायक मानते हैं.

मंडेला दिवस नेल्सन मंडेला के पूरेजीवन को याद दिलाता है और पुरुषों और महिलाओं पर होने वाले अन्याय के खिलाफ मजबूती से खड़ा होने की आवश्यकता के लिए हमें प्रेरित भी करता है.

mandela divas ka itihas

नेल्सन मंडेला का जन्म उमाटा में मावेजो के रोलील्हाला मैं हुआ था. इसका अर्थ है ‘उपयुक्त फोरमैन’ जो झोसा में संकटमोचक के रूप में जाने जाते हैं. उनके परदादा नगेंबेंगुका ट्रांसकेजीयन टेरिटरिज के थेम्बू के राजा थे.

अपने पूरे जीवन में उन्होंने रंगभेद के आतंकियों के खिलाफ एक क्रांतिकारी रूप में लड़ाई लड़ी थी. और उसके परिणाम स्वरूप उन्हें जेल में भी बहुत समय बिताना पड़ा था.1990 में अपनी रिहाई से पहले 28 साल उन्होंने वहां बिताए.1991 में उन्होंने रंगभेद खत्म करने के लिए अपनी बातचीत शुरू की और अंत में वे इसमें सफल भी रहे. यह वर्ष इसी बात की याद में मनाया जाता है.

उनका शेष जीवन दक्षिण अफ्रीका में लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के काम में व्यतीत हुआ. साथ ही देश की नागरिकों की स्वतंत्रता का विस्तार करने के लिए भी वे हमेशा आगे रहे.

वे हर जगह नेताओं और आम लोगों में बहुत लोकप्रिय थे. 2013 में जब उनकी मृत्यु हुई तो पूरे देश में दुखद माहौल तैयार हुआ.

मंडेला दिवस हमें जीवन और समय के बारे में प्रेरणा देता है. साथ ही उनके जीवन में किए गए कार्यों की याद भी दिलाता है. हम सभी को अच्छे कामों को जारी रखने के लिए यह दिन बहुत उत्साहित करता है.

mandela divas kaise manaye

मंडेला दिवस दूसरों की सेवा करने के लिए और सभी को एक बेहतर दुनिया का निर्माण करने के लिए हमेशा प्रेरणा देता है. तो आप भी बाहर आइए और अपने पड़ोस, अपने शहर अपने राज्य मैं जहां पर भी अन्याय होता हो. उसे कम करने में मदद करने के लिए तैयार रहें.आप सब कुछ कर सकते हैं. नेल्सन मंडेला का काम हमें हमेशा रहना ही देता रहेगा. 

आप जिस किसी के भी साथ मिलकर काम रहे हैं, उन्हें ऐसी दुनिया बनाने के लिए भी उत्साहित करें. परिवर्तन के लिए प्रेरित करें और हर दिन mandela divas का उत्साह बनाए रखें!


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *