Press "Enter" to skip to content

२५ अप्रैल: मलेरिया दिवस (Malaria Day)

मलेरिया का दूसरा नाम दलदली बुखार है. यह बीमारी एनोफिलीज (Anopheles) नामक संक्रमित मादा मच्छर के काटने से फैल सकती है. मादा मच्छर में परजीवी जीवाणु मौजूद होते हैं, जो इंसान को इस मच्छर के काटने पर उसके रक्त में प्रवाहित होते हैं.

Malaria के जीवाणुओं को वैद्यकीय भाषा में प्लाज्मोडियम कहते हैं. जिस मच्छर ने Malaria संक्रमित इंसान को कांटा हो उसी के द्वारा इस बीमारी का फैलाव दूसरे इंसान तक हो सकता है.मलेरिया से बाधित व्यक्ति को बुखार महसूस होता है और ठंड भी लग सकती है. इसमें लक्षण और संकेत कम-अधिक प्रकार से बदल सकते हैं. जैसे बुखार समय समय पर कम-ज्यादा होना, पसीना आना, हिमॉलिटिक एनीमिया, आदि शामिल हैं. इसका निदान एक परिधीय रक्त स्मीयर में प्लाज्मोडियम की जांच कर और साथ ही रैपिड डायग्नोस्टिक परीक्षणों पर निर्भर होता है.

मलेरिया से प्रभावित क्षेत्र

आज भी दुनिया की लगभग आधी आबादी मलेरिया के खतरे में जी रही है. यह अफ्रीका, भारत और दक्षिण एशिया के कई क्षेत्रों में तथा दक्षिण पूर्व एशिया, दक्षिण एवं उत्तर कोरिया, मैक्सिको, मध्य अमेरिका, आदि क्षेत्रों में भी स्थानिक रोग हो गया है. साल 2000 के बाद RBM (रोल बैक मलेरिया) पार्टनरशिप टू एंड मलेरिया इनके प्रयासों के माध्यम से लगभग 500 से ज्यादा साझेदार देशों में मलेरिया के कारण होने वाली मौतों में लगभग 60% की कमी आई है.मलेरिया के गंभीर रूप में तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है.

अधिकतर इंट्रावेनस आर्टेसुनेट में, जो एक गंभीर Malaria का रूप है जिस पर सिर्फ अमेरिका में एकमात्र दवा उपलब्ध है.विशेषतः 5 साल से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और मलेरिया से संबंधित क्षेत्रों में आए हुए आगंतुकों में मलेरिया का धोखा सबसे ज्यादा हो सकता है. जिसमें 2 साल से कम उम्र के बच्चों का मृत्यु दर सबसे अधिक है.

Malaria पर प्रतिबंधित उपचार

Malaria के उपचार और रोकथाम के लिए अनुशंसित दबाव और खुराक के लिए मलेरिया की रोकथाम के बारे में तैयार की हुई तालिकाएं देखें. स्थानीय क्षेत्र में या फिर यात्रा के दौरान किसी बीमारी के कारण तुरंत किसी पेशेवर चिकित्सालय की आवश्यकता होती है.

मलेरिया के उपचार जीवाणुओं के प्रजातियों और दवा की संवेदनशीलता पर निर्भर करता है. इसमें आर्टिमिसिनीन पर आधारित संयोजन चिकित्सा, एटोवाक्वोन और प्रोग्विल का संयोजन भी शामिल होता है. साथ ही इसमें क्लोरोक्वीन, क्विनाइन या मेफ्लोक्वाइन होते हैं.

मलेरिया दिवस कैसे मनाएं

Malaria दिवस पर लोगों को इस बीमारी के बारे में जानने के लिए हर संभव मदद करें. साथ ही अपने दोस्तों एवं परिवारजनों के साथ मिलकर मलेरिया को हराने और भविष्य में अन्य संक्रमणों से लड़ने की एक साथ शपथ लें. Malaria दिवस पर अलग अलग गतिविधियों में भाग लेने के लिए और Malaria को हराने में भविष्य निवेश के लिए लोगों को साथ लाने की कोशिश करें. मलेरिया दिवस दुनिया में सभी लोगों के द्वारा मनाया जाता है और इन्हीं लोगों से एक मजबूत समूह बन सकता है, जो हमारे जीवन में निश्चित बदलाव ला सकता है.

हमारा यह दिनविशेष पर आधारित लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे.

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे. WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.