Press "Enter" to skip to content

15 Nov: Love to Write Day | लव टू राइट डे

Love to Write Day: नमस्ते दोस्तो..! आज हैं I Love to Write Day. दोस्तों लिखना किसे पसंद नहीं. अक्सर जिंदगी के कई मोड़ ऐसे होते जिन्हें हम लिखकर रखना पसंद करते हैं.तो आज का दिन उसी के लिए हैं ऐसा समझ लो. चलिए जानते हैं आज के दिन का महत्व.

I Love to Write Day

लेखन केवल प्रशंसित लेखकों के लिए नहीं है. आखिरकार, उन्हें कहीं से तो शुरू करना पड़ा, और भले ही यह विश्वास करना मुश्किल लग रहा हो, हर प्रसिद्ध लेखक ने अपनी पहली पुस्तक का पहला अध्याय सिर्फ एक शब्द के साथ शुरू किया. I Love to Write Day की स्थापना लेखक जॉन रिडल द्वारा की गई थी, जो एक गैर-कल्पना और स्वयं सहायता लेखक हैं, बच्चों को स्कूलों में लिखने और वयस्कों को एक पुराने सपने को फिर से जीवंत करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं.

यह विशेष दिन कई अलग-अलग संगठनों – स्कूलों, सामुदायिक हॉल, चर्च और यहां तक कि शॉपिंग सेंटर द्वारा मनाया जाता है. यह उपन्यास, कविता से लेकर आपके स्थानीय अखबार में लिखने तक सभी विधाओं को एक बिंदु के साथ कवर करता है, जिसे आप हमेशा बनाना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए पहले कभी समय नहीं मिला.

इसका उद्देश्य लोगों को बैठना और कागज पर या कंप्यूटर पर कुछ भी डालना है, हालांकि कम और जो भी शैली में, अपने लेखन को शुरू करना और एक वैश्विक आंदोलन का हिस्सा होने के माध्यम से उन्हें आत्मविश्वास देना.

History of I Love to Write Day

  I Love to Write Day 2002 में डेलावेयर आधारित लेखक जॉन रिडल द्वारा बनाया गया था. जो पिछले तीस वर्षों से पहेली लिख रहे हैं और अब तक कुल 34 किताबें लिख चुके हैं. यह पूछे जाने पर कि उन्होंने अपने और कई अन्य लोगों के प्यार के लिए समर्पित एक दिन बनाने का फैसला क्यों किया, उन्होंने कहा, “I Love to Write Day के लिए मेरा लक्ष्य है कि सभी उम्र के लोग अपना समय लेखन में बिताएं.

वे एक कविता, एक प्रेम पत्र, एक ग्रीटिंग कार्ड, एक निबंध, एक छोटी कहानी, एक उपन्यास शुरू कर सकते हैं, एक उपन्यास खत्म कर सकते हैं … संभावनाएं अनंत हैं. (…) लोगों को चुनौती देने की जरूरत है, और लेखन अपने आप को व्यक्त करने के कई रचनात्मक तरीकों में से एक है। (…) कई लोगों के लिए, यह (I Love to Write Day) उनके लेखन करियर की शुरुआत होगी.

 I Love to Write Day   में अगले जॉन ग्रिशम, मैरी हिगिंस क्लार्क, स्टीफन किंग या टोनी मॉरिसन के करियर को लॉन्च करने की क्षमता है. ” एक सम्मानजनक लक्ष्य, वास्तव में!

I Love to Write Day कैसे मनाएं

इस विशेष दिन को मनाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि जॉन रिडल ने हमेशा लोगों को इस दिन कुछ करने का इशारा किया है – कुछ लिखें. इसमें कुछ खास नहीं होना चाहिए, और यह बहुत लंबा नहीं होना चाहिए.

बहुत से लोग मानते हैं कि आपको लिखना शुरू करने के लिए आपको अपनी पुस्तक की पूरी योजना अपने दिमाग में बनानी होगी और यह कि जब आप लेखन प्रक्रिया शुरू करेंगे, वो कहानी आपके कागज पर सही प्रवाहित होनी चाहिए और तुरंत बन जानी चाहिए न्यूयॉर्क टाइम्स बेस्टसेलर. यह, हालांकि, एक गलत धारणा है.

“द ब्लूस्ट आई” को टोनी मॉरिसन को पूरा करने में 5 साल लगे, और यह बच्चों की कहानी पर आधारित था जिसे उन्होंने प्राथमिक विद्यालय में सुना था. एक हत्या के बारे में एक समाचार पत्र के एक झलक पाने के बाद जोन डिडियन को “रन, रिवर” लिखने के लिए प्रेरित किया गया था.

और स्टीफन किंग के सम्मानित हॉरर क्लासिक “कैरी” को किसी ने प्रकाशित करने के लिए सहमत होने से पहले 30 (!) को अस्वीकार कर दिया था. जैसा कि आप अब तक निश्चित रूप से देख सकते हैं, यहां तक कि सबसे प्रसिद्ध लेखकों ने भी अपनी कठिनाइयां झेली हैं, इसलिए आपको कभी निराश नहीं होना चाहिए, और जब तक आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त नहीं करते हैं तब तक अपने विचार पर लिखना और विस्तार करना जारी रखें.

 I Love to Write Day पर चीजों को विशेष रूप से दिलचस्प बनाने के लिए, आप अपने दोस्तों के साथ एक लेखन और पढ़ने की पार्टी पर विचार कर सकते हैं. जो कुछ भी आप करते हैं, इस दिन का लाभ उठाएं यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी क्षमता बेकार नहीं जाती है!


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

I Love to Write Day
i_love_to_write_day

One Comment

  1. Santosh Santosh

    वाह, यह लेख सचमें सभी को लेखन करने के लिए प्रेरणादायक है 👍👍
    Keep writing such posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *