Press "Enter" to skip to content

28 June: logistics divas | लॉजिस्टिक्स दिवस

logistics divas : लॉजिस्टिक्स दिवस इस महत्व को पहचानने में और उसकी सराहना करने के लिए बनाया गया दिवस है, जिसे पूरा लॉजिस्टिक्स सेक्टर निभाता है. लॉजिस्टिक से तात्पर्य यह होता है कि कोई वस्तु या किसी संसाधन को एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने और उसके समन्वय करने की प्रक्रिया.

इसमें पैकेजिंग और शिपिंग जैसे कई अलग-अलग तरह के प्रकार होते हैं. इसमें उपकरण इन्वेंटरी, सामग्री और शामिल लोगों का धन भी होता है. इसी को इन सभी को एक साथ मनाने के लिए लॉजिस्टिक्स दिवस अथवा रसद दिवस बनाया गया था.

आप किसी व्यवसाय के मालिक है या नहीं इससे यह बात है मायने नहीं रखती है. लेकिन आपकी पहचान के अधिकांश व्यवसाय और ग्राहकों की आवश्यकता को पूरा करने वाली सेवाओं और उत्पादन के डिजाइन के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने वाला व्यवसाय होगा तो यह दिवस उन्हीं के लिए बनाया गया है. 

हालांकि अगर यह उत्पाद उपभोक्ता आधार पर भी नहीं पहुंचते हैं, तो व्यवसाय विफल होने के संभावनाएं ज्यादा होते हैं. यह दिवस यही बात बताता है कि लॉजिस्टिक कितना महत्वपूर्ण है और हमें इसे क्यों मनाना चाहिए.अपने घरों के आसपास नजर डालिए. शायद वहां लॉजिस्टिक में काम करने वालों की कोई कमी नहीं होगी.

logistics divas ke tatv

लॉजिस्टिक पर चर्चा करते समय आमतौर पर पांच अलग-अलग तत्वों पर काम का होता है.

1. भंडारण और भंडारण की सामग्री : भंडारगृहों की आवश्यकता तब होती है जब तक उपभोक्ताओं को उनकी आवश्यकता ना हो. भण्डारण की सामग्री हैंडलिंग में ऊपर क्रमांक अलमारी और उत्पादों को स्थानांतरित करने के लिए बाकी सब चीजें आती है. साथ ही सामानों की डिलीवरी की वाहनों में लोड अनलोड करने के लिए भी भंडारण के सामग्री की आवश्यकता होती है. 

2.  पैकेजिंग और यूनिटेशन:  पैकेजिंग और यूनिटेशन की देखभाल और पैकेजिंग किसी भी उत्पाद की देखभाल और स्थिति का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. एक घन भंडारण और हैंडलिंग के लिए से आसान उत्पादन होता है. इस वजह से किसी भी उत्पाद की एक ही अलग-अलग प्रकार की पैकेजिंग होती है.

3.  इन्वेंटरी: इन्वेंटरी एक लॉजिस्टिक एलिमेंट होता है. इसमें कंपनी में कितना स्टॉक बाकी है और कहां आयोजित होता है इसकी जानकारी होती है. परिवहन में स्थान से दूसरे स्थान पर ऊपर सख्त करने के संबंधित है. इसमें भी हवाई परिवहन, कार्गो शिपिंग, मालगाड़ी और सड़क वाहनों सहित परिवहन के सभी तरीके शामिल होते हैं.

logistics divas ka itihas

लॉजिस्टिक शब्द को मूल रूप से एक सैन्य प्रोग्राम के रूप में बनाया गया था. उसका उपयोग सैन्य कर्मियों की आपूर्ति और उपकरण कैसे स्थानांतरित करें.  इसका उपयोग यह बताने के लिए किया जाता था कि आपूर्ति श्रृंखला में संसाधनों को कैसे स्थानांतरित और संभाला जाता है. लॉजिस्टिक क्षेत्र में ने पहली बार मार्कोपोलो ने चीन के लिए सिल्क रोड पर यात्रा की तब इसने गति पकड़ना शुरू किया था. 

इसमें व्यापारियों के लिए भविष्य में चीन और योग के बीच सड़क का उपयोग करने का मार्ग प्रशस्त किया था. 1896 में पहला सेमी ट्रक बनाया गया था.1910 में कोलंबस और वेतन के बीच पहली बार हवाई कार्गो की उड़ान भरी. 1956 में न्यूजर्सी के बंदरगाह से टेक्सास के लिए नौकायान करने वाला पहला कंटेनर जहाज अमेरिका आया था. इसमें उत्पादों को वैश्विक रूप से हमेशा के लिए स्थानांतरित कर दिया था.

logistics divas kaise manaye

लॉजिस्टिक दिवस का पालन करने के लिए आप सभी तरह की चीजें कर सकते हैं. जैसे कि किसी विकल्प के लिए रसद के बारे में पूछने के लिए कुछ समय बताएं. इंटरनेट पर भी बहुत सारे महान संसाधन होते हैं. विशुद्ध रूप से भविष्य के समाचारों के लिए समर्पित कई वेबसाइटों होती है. 

उनका उपयोग करते हैं हुए आप अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं. आप अपने पसंदीदा उत्पादों या सेवाओं के लिए रसद मंगा सकते हैं.आजकल आपको सब चीजें ऑनलाइन ही प्राप्त होती है. अपने स्वयं का लॉजिस्टिक साम्राज्य बनाना भी इसमें शामिल हो सकता है. यह लॉजिस्टिक्स सेक्टर के लिए बेहतर समझ और सराहना पाने का तरीका है.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.