Press "Enter" to skip to content

logical thinking : a step ahead common sense | तर्कसंगत विचार

logical thinking :  दोस्तों, आज का हमारा लेख आपको कुछ नए विचार देगा. आज के हमारे लेख का title पढ़कर ही शायद आपने अंदाजा लगा लिया होगा की हम आपके विचारों के एक नए चरण पर ले जाने वाले हैं. logical thinking का अर्थ होता है, तर्कसंगत विचार. याने की अपने खुद के विचारों के प्रति और उन्हें व्यक्त करने के प्रति आपकी स्पष्टता और किसी भी चीज को सुसंगत तरीके से सोचने की आपकी सक्षमता.

आसान शब्दों में कहा जाए तो अगर कोई आदमी अपने ज्ञात कथन, घटनाएं, स्थितियों पर आधारित विचारों को वैध तर्क की क्षमता से प्रतिबिंबित करने में यदि सक्षम है, तो हम यह बात कह सकते हैं कि उस आदमी के पास अपनी खुद की तर्कसंगत विचार बुद्धि है. या फिर logical thinking है. यहां पर एक बात सच्ची है कि जो भी विचार होंगे, वो आपके खुद के होंगे. किसी के दूसरे के विचारों पर आधारित नहीं होंगे. या फिर किसी की कही-सुनी जुबानी नहीं होगी.

what is common sense |  व्यावहारिक ज्ञान क्या होता है

बचपन में जब हम किसी पसंदीदा चॉकलेट या फिर कोई गोली खाने के लिए रोते थे, तो हमारे मम्मी, पापा या फिर कोई भी अंकल आकर हमें वह गोली देते थे, और हमें चुप कराते थे. तब हम बिल्कुल नादान ही थे, सच कहा ना दोस्तों! एक तरह से कहां जाए तो हमारे पास common sense  नहीं था. यहां पर common sense  इसका मतलब है किसी भी बात की सही समझ होना.

या फिर व्यावहारिक ज्ञान या सामान्य बुद्धि होना. आज भी जब हम किसी को बिना कोई सुसंगत विचार करते हुए किसी बात के निर्णय पर पहुंचा हुआ देखते हैं, तो हम उसे कह सकते हैं कि तुम्हारे पास तो common sense  ही नहीं है. यह बात जब हम किसी दोस्त के साथ कहते हैं, तो हम एक तरीके से उसे इस बात का आगाज कर देते हैं कि तुम जो कर रहे हो उसने गलती की गुंजाइश हो सकती है. और हम कभी नहीं चाहेंगे कि हमारा दोस्त किसी भी बात पर गलत हो.

लेकिन हमारा हर दोस्त हमारी इस भावना को समझ ही लेगा, यह मुमकिन नहीं है. इसलिए आप हर किसी पर कॉमन सेंस की बात का पाठ नहीं पढ़ा सकते. जब आप common sense की बात करते हैं, तो एक तरीके से आप उससे सभी बुनियादी तौर पर जीने के जो नियम होते हैं, उनके बारे में बात करते हैं. लेकिन जब logical thinking की बात आती है, तो वह common sense आगे का चरण होता है.

 knowledge vs common sense  |  ज्ञान बनाम सामान्य ज्ञान

knowledge अर्थात ज्ञान हमें कहीं से लेना ही पड़ता है. जो हमें किसी से सिखाने पर, या हम खुद सीखने पर ही उसे अर्जित कर सकते हैं. बाजार में या फिर आपके आसपास भी नॉलेज की कई किताबें आपको मिल जाएगी. knowledge आप अपने स्कूल की किताबों में से भी ले सकते हैं. या फिर आप जो हर रोज पेपर पढ़ते हैं न्यूज़ पेपर पढ़ते हैं उसमें से भी आपको किसी विशिष्ट चीज का ज्ञान मिल सकता है. हम उसे knowledge ही कह सकते हैं.

“To make something work efficiently, everything needs to be fueled, your mind too”

Sagar Wazarkar

इसके विरुद्ध जब हम लॉजिकल थिंकिंग के बारे में बात करते हैं, तो आपको सबसे पहले common sense के बारे में तो पता होना ही चाहिए. आप जब भी किसी बात की बुनियादी तौर पर सोच विचार करते हैं. जैसे कि यह बात मुझे क्यों करनी चाहिए और किस तरह से करनी चाहिए, तब आप उस बात की कॉमन सेंस के बारे में ही बात कर रहे होते हैं.  कॉमन सेंस यह आपके नॉलेज का ही एक भाग होता है. क्योंकि हम इससे नॉलेज से प्राप्त कर सकते हैं या फिर कॉमन सेंस हमें अपने जीवन के अनुभव से ही मिल सकता है. हम उसे अपने रोजमर्रा की जिंदगी में जीते हुए ही सीख सकते हैं. बाजार में उसकी कोई किताब नहीं मिल सकेगी.

logical thinking meaning  |  तर्कसंगत बुद्धि का अर्थ

वैसे तो logical thinking और common sense अलग-अलग बातें हैं. क्योंकि तर्क बुद्धि हमारे जीवन के तथ्यों पर ही आधारित होती है, जो हमें अनुभव से मिलते हैं. कॉमन सेंस में हम अपने नॉलेज का ही अनुप्रयोग करते है. कॉमन सेंस के बारे में हमारी यह समझ होती है कि अक्सर कम लोग इससे परिचित होते हैं. ऐसा इसलिए होता है कि कॉमन सेंस को हम तर्क के रूप में जब लागू करते हैं, तो वह हमारी वास्तविकता को बदल सकता है. सामान्य ज्ञान एक विभिन्न तरीके से की जाने वाली सामाजिक एवं मानवीय बातचीत होती है. और इससे भी बेहतर जब हम लॉजिक के बारे में कहते हैं, तो कॉमन सेंस की एक अलग से पहचान होता है.

जब भी हम अपने पसंदीदा विषय पर कुछ विचार करते हैं, तो हमारे तर्कसंगत विचार ही उस विषय के बारे में हमें और अधिक बेहतर तरीके की जानकारी मुहैया कराते हैं. और तर्कसंगत विचार हमें हमारे रोज के अभ्यास से ही तो आते हैं. इस रोज का अभ्यास मतलब क्या होता है. यह कॉमनसेंस ही होता है, जो हम किसी भी बात पर लागू कर सकते हैं. फिर चाहे वह कोई बाजार से कम से कम खर्च करते हुए ज्यादा से ज्यादा सामान लाने की बात हो या फिर कोई अपनी डिग्री करने के लिए कोई अच्छा कॉलेज ढूंढना हो. इन सभी बातों का अगर हम तर्क शुद्ध बुद्धि से विचार करते हुए निर्णय ले सकें, तो शायद ही वह निर्णय गलत होगा.

इसी तरह अगर आप अपने सोचने की बुद्धि और IQ लेवल को बढ़ाना चाहते हैं, तो हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं.

importance of common sense  |  सामान्य बुद्धि का महत्व

1.  किसी भी तरह की इंफॉर्मेशन लेने के लिए आप सदा तैयार रहते हो. 
2.  आप ओपन माइंडेड होने लगते हो.
3.  किसी भी विषय के बारे में आपको किसी तरह का कंफ्यूजन नहीं रहता. 
4.  माइंडसेट हमेशा क्लियर रहता है. 
5.  सभी available options का अच्छी तरह से अवलोकन किया जा सकता है.
6.  निर्णय लेना आसान हो जाता है.
7.  अगर लिया हुआ निर्णय गलत भी हो गया, तो किसी दूसरे पर ब्लेम करने की बारी नहीं आती. और उस गलत निर्णय को भी सही निर्णय में बदलने की आप में क्षमताएं विकसित होने लगती है.
8.  आत्मविश्वास दोगुना हो जाता है. और यही आत्मविश्वास किसी भी व्यक्ति से कोई बात करते वक्त अपने आप साफ साफ झलकता है.
9.  मन में एक तरह की संतुष्टि पैदा होती है.
10.  हर वक्त, हर बात में कॉमन सेंस की मदद से, बात करने की वजह से आपके कामों में आसानी आ जाती है.
11.  कोई भी काम जल्दी होने की वजह से लोगों में आप की वाहवाही होती है. आपकी प्रतिष्ठा बढ़ती है.
12.  और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने विचारों को किसी लिखित स्वरूप में या फिर किताब के रूप में संजोने की चाह रखते हो. और यह बात आपको अपने मन को हमेशा साफ रखने में कारीगर साबित होती है.
13.  आपके विचारों में नया सुधार आता है. आपकी सोच negativity  से positiveness  की तरफ बढ़ने लगती है. 
14.  इन कारीगर तरीकों के विचारों के कारण शायद आप बड़े लेखक ना बन सकें, लेकिन अच्छे ब्लॉगर तो जरूर बन सकते हैं!

हमें आशा है, logical thinking :  a step ahead common sense  |  तर्कसंगत विचार बुद्धि   से आप अपने कॉमन सेंस और लॉजिकल थिंकिंग को बढ़ाते हुए इन अच्छी बातों को आप अपने जीवन में जरूर कार्यान्वित करेंगे. और डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम ने विजन 2020 में जो नए और बेहतर भारत का सपना देखा था, आने वाले वर्षों में आप उसे पूरा करने में जरूर मदद करेंगे.

Santosh Salve
Ssoft Group INDIA


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *