Press "Enter" to skip to content

7 August: lighthouse diwas | प्रकाशस्तंभ दिवस dinvishesh

lighthouse diwas : आज हम प्रकाशस्तंभ दिवस के बारे में अधिक जानकारी लेंगे. एक ऐसा प्रकाश जो सुरक्षा और सतर्कता के लिए चमकता रहता है. जो इस तरह से लगता है, जैसे कोई दोस्त या फिर संरक्षक ही उसे आप के लिए चमका रहा हो. जो दोस्त हमारी सबसे कठिन समय में मदद करता है, उसी का यहां हम संदर्भ ले सकते हैं. हमारे समुद्री तटों पर जहाजों के लिए यह प्रकाश स्तंभ मौन लेकिन उज्ज्वल और बहुत ही गहरा प्रकाश देने वाला कोई दोस्त ही जैसे खड़ा हो.

lighthouse diwas ke bare me jaane

प्रकाश स्तंभ दिवस इतिहास के एक बड़े दिवस का प्रतिनिधित्व करता है. उन्होंने इनके सदियों की यात्रा को आराम दिया है और उन्हें सुरक्षित भी रखा है. यह कुछ सबसे हमारे सुंदर विचारों को भी जोड़ता है. यदि आपने पहले कभी प्रकाश स्तंभ को देखा होगा, तो आपको इस क्षेत्र में लाए जाने वाली स्थायित्व और शांति पता होगी. जबकि समय आगे बढ़ता है और तकनीक भी बदल गई है, तो प्रकाश स्तंभ हमें कुछ कठिन यात्राओं के बारे में याद दिलाता है. जो लोग अतीत में कर गए हैं. उन्होंने अंधेरी रातों में और तूफान ने समुद्र से निपटने के लिए जमीन की तलाश करने वालों को एक आशा प्रदान की है. इसीलिए एक दिवस हम लाइटहाउस दिवस के रूप में मनाते हैं.प्रकाश स्तंभ में बिजली उत्पन्न करने से पहले मूल रूप से आ गया. जलते कोयले का उपयोग प्रकाश स्त्रोत के रूप में किया जाता था. समय बीतते बीतते इसका रूप बदल गया. लाइट हाउस मैंने तेल से जलने वाले बैंक ऑफिस बनाया. और जिसके बाद 1875 में बिजली की लाइन का इस्तेमाल भी किया गया था. लाइट हाउस की संरचना अपने घरों को चलाने वाली, हमारे घरों को रोशनी देने वाली लाइट के तौर पर कि गई थी. और साथ में जहाजों के लिए मार्गदर्शक भी साबित होती थी.

lighthouse diwas ka itihas

प्रकाश स्तंभ दिवस पर प्रकाश की दुनिया में यह एक संस्कृति का मुख्य केंद्र रहा है. क्योंकि समुद्र में हमारी नाव का संरक्षण एवं मार्गदर्शन इन्हीं प्रकाश स्तंभ ने किया है. इस प्रकाश स्तंभ को चट्टान और तटरेखा की अतिरिक्त खतरो से सुरक्षा मिलने के लिए बिजली के आगमन से पहले ही इसकी उपायोजना की गई थी. कुछ लोगों ने इस प्रकाश को अपवर्तन के रूप में भी उपयोग किया है. ताकि इसका प्रकाश और दूर तक फैल सके. और कुछ मामलों में तो आईनों का भी उपयोग किया हुआ दिखता है. लेकिन कई बार यह वास्तव में सिर्फ चमक दिखती है. उस पर जो प्रकाश होता है वह आसानी से नहीं आता है. किसी और प्रकाश केवल अपने वर्तमान प्रकाश संभोग के लिए मार्ग प्रस्तुत किए हैं. जिनमें प्रकाश के किरण को कांच के तौर पर कुछ रचनात्मक ठीक कानून के साथ किया जाता है. जो प्रकाश के बल्ब को चारों ओर एक गोलाकार रूप में घुमाता है. यह प्रभाव एक किरण को प्रकाश में बाहर की ओर प्रेरित करता है और चारों ओर घुमाता है.

lighthouse diwas kaise manaye

प्रकाश स्तंभ दिवस मनाने के लिए आपको बाहर ही जाना पड़ेगा. किसी समुद्र किनारे घूमने जरूर जाइए. यात्रा में आप यह समझने के बारे में देख सकते हैं कि प्रकाश स्तंभ को विशेष रूप से सिर्फ कोहरे में प्रकाश देने के लिए नहीं सवाल किया जाता. बल्कि इसीलिए पानी में चट्टान के ऊपर बंदरगाह के पास में ही खड़ा किया जाता है. ताकि यह जहाजों को चेतावनी और गार्ड पोस्ट के रूप में दोनों को मदद कर सके. यदि आपके घर के पास और आपके गांव में प्रकाश का स्तंभ की कोई भी योजना नहीं हो, तो आप नाराज मत होइए. आप एक लघु प्रकाश स्तंभ अपने घर में ही निर्माण कर सकते हैं. उसके लिए आप उच्च कैमरे को स्थापित करें. जिसका आप मॉडलिंग में उपयोग करते है. जो लिए आप के वातावरण को फ्रेश कर सकता है.

अगर आपको भी हमारा ये प्रकाश स्तंभ पर आधारित लेख बहुत पसंद आया हो और प्रकाश स्तंभ दिवस को मनाने के लिए मददगार साबित हुआ हो, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट देकर हमें जरूर बताइए और साथ ही यह लेख अपने दोस्तों एवं परिवार जनों को फॉरवर्ड करें.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *