Press "Enter" to skip to content

29th August: lemon juice diwas | नींबू का रस दिवस

lemon juice diwas :  आज 29 अगस्त को हम नींबू का रस दिवस मना रहे हैं. आप जैसा कि जानते हैं कि पुरानी कहावत है, आपकी जिंदगी में नींबू दिए हैं. तो उनका रस बना कर पीना चाहिए. नींबू का उपयोग कई वर्षों से विभिन्न प्रयोजनों के लिए किया जाता है. लेकिन नींबू के रस से अधिक स्वादिष्ट कुुुछ नहीं होता.

आपको जरूर जानकारी होगी की हर रोज केे पीने में पसंदीदा पेय के तौर पर करते हैं. साथ ही इससे कई तरह के वैलनेस उत्पादों में और यहां तक की सबसे स्वादिष्ट व्यंजनों में कुछ चटपटा स्वाद दिलाने के लिए किया जाता है. नींबू किसी भी चीज की पूरी श्रृंखला में मुख्य सामग्री के तौर पर उपयोग में लाया जाता है.

इसका रस सबसे स्वादिष्ट होता है. इसलिए इसका उपयोग ऐसी वस्तुओं को बनाने के लिए जाना जाता है. भोजन के स्वाद को बढ़ाने से लेकर आप अपने बालों को लगाकर रंग देने पर उपयोग में ला सकते हैं. ऐसी कई विकल्प होते हैं, जो काफी हद तक अंतहीन विकल्प है. आपने खुद भी नींबू के स्वाद को चखकर आपकी जीभ ललचाई होगी. आपको नींबू के रस ने अपनी ओर जरूर ही खींच लिया होगा. ये हरे हरे नींबू पेड़ पर लगे बहुत ही सुंदर लगते हैं.

उनका रस भी उतना ही खट्टा होता है. इसका स्वाद चखते ही आपकी आंखें मीट सी जाती हैं. और मुंह से चटकने की आवाजें आती हैं. आपको इसके उपयोग के बारे में भी बहुत सी जानकारी होती है. इसीलिए आप इसका ज्यादा से ज्यादा उपयोग करना चाहते हैं.  आइये हम भी इनके फायदों के बारे में अधिक जानकारी लें.

नींबू रस के फायदे

1.   नींबू का रस रोज सुबह गुनगुने पानी में शहद के साथ मिलाकर ले सकते हैं. यह दिन भर आपके metabolism को बढ़ाते हुए आपका वजन नियंत्रित करने में मदद करता है.
2.   नींबू का रस हमें cancer से बचाता है.
3.   निम्बू के रस का उपयोग पेट खराब होने पर भी किया जाता है.
4.   नींबू का रस लिवर को स्वस्थ रखने में बहुत फायदेमंद होता है.
5.   नीम्बू आपके शरीर को किसी भी संक्रमण से बचाता है.
6.   नींबू का रस hyper tension के लिए बहुत उपयोगी होता है.
7.   त्वचा का रंग निखारने के लिए और चेहरे पर  आनेवाली झुर्रियों पर भी लेमन जूस बहुत ही फायदेमंद होता है.
8.   अगर आपको ताजा सांस का एहसास ना हो रहा हो, तो आप थोड़ा सा नींबू चख कर अपनी सांसों को ताजा बना सकते हैं.
9.   लेमन जूस आपके नाखूनों के लिए भी बहुत लाभकारी होता है.
10.   नींबू के रस में मौजूद citric acid आपकी किडनी में स्टोन बनने से रोक सकता है. और इसे भरपूर मात्रा में पानी के साथ पीने से बहुत लाभ हो सकता है.
11.   नींबू के रस में विटामिन C होता है, जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता सुधारने में काफी मददगार होता है.
12.   अगर आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या है, तो नींबू के टुकड़े को अपने बालों में निचोड़ते हुए उसे अपने स्कैल्प पर लगा सकते हैं. इससे आपकी dandruff की समस्या कम होने में आसानी होगी.
इस तरह से न जाने कितने अनगिनत फायदों वाला नींबू हमारे शरीर को बहुत मददगार साबित हो सकता है. इसलिए इसका हर रोज अपने जीवन में जरूर उपयोग करें.

सूचना:  इस लेख में दिए गए नींबू के फायदे आपकी जानकारी के लिए है. अतः इनका उपयोग करने के पहले डॉक्टर की सलाह लेना आवश्यक है.

lemon juice diwas ka itihas

नींबू का रस 1493 के बाद से बहुत अधिक लोकप्रिय हो गया है. क्योंकि तभी क्रिस्टोफर कोलंबस ने नींबू को नई दुनिया में अपने साथ लेकर आए थे. तब से नींबू का उपयोग सबसे ज्यादा हो रहा है. तब तक लोग इसके खट्टे स्वाद के बारे में ज्यादा नहीं जानते थे. और ना ही इसके पैन केक में उपयोग के बारे में जानते थे. हालांकि नींबू आपने बहुत सारे उपयोग के बारे में जाना जाता है. इसीलिए वर्ष का एक दिवस नींबू के रस के लिए समर्पित किया गया है. और इसी कई वर्षों पहले से ही मनाया जा रहा है. इसलिए इसका उद्गम कहां से है यह कहना बहुत मुश्किल है.

lemon juice diwas kaise manaye

नींबू का रस दिवस मनाने के लिए हमें बस एक नींबू चाहिए. फिर चाहे वह आपके बाग में पेड़ पर लगा हुआ नींबू हो, या फिर आपने बाजार से लाया हुआ पीला और खट्टा मीठा निम्बू साथ में मिलाकर ले. उसके दो टुकड़े कीजिए. एक टुकड़े को सुबह गर्म पानी में लीजिए. और एक टुकड़े को सुबह के नाश्ते में निचोड़ कर खा सकते हैं.

या फिर दोपहर के भोजन में इसी पानी के साथ पिए, तो यह और भी ज्यादा लाभदायक होता है. इसी तरह आप कोशिश करें कि संपूर्ण दिवस के भोजन में कहीं ना कहीं नींबू के रस का इस्तेमाल जरूर होना चाहिए. तभी आपको इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड का अच्छा लाभ मिलेगा. और आपके शरीर को नींबू के एंटीबैक्टीरियल गुणों से फायदा ही फायदा होगा. और आप किसी भी छोटे बड़े रोग से बच सकेंगे. 

नींबू का रस दिवस मनाने के लिए आपको कहीं बाहर भी जाने की जरूरत पड़े, तो आप उसमें जरूर जाएं. आप वार्षिक नींबू महोत्सव में भी भाग ले सकते हैं. इसके लिए आप अपने शहर की नींबू यात्रा महोत्सव का आनंद मनाते हुए भाग ले सकते हैं. अगर आपको नींबू का स्वाद बड़ा ही खट्टा लग रहा हो, तो आप उसमें शक्कर डालकर भी पी सकते हो. ताकि इसके स्वाद में कुछ फर्क पड़े.

इसलिए आप कोशिश करें कि नींबू का रस बनाने के लिए एक आधा गिलास पानी और उसने आधा कटा हुआ नींबू पानी निचोड़ कर दोपहर के वक्त खाना खाने के बाद जरूर ले. इससे भी आप को नींबू के रस पीते पीते इसमें कुछ अलग से नए तरीके का फ्लेवर होगा तो वह भी इस्तेमाल करते हुए देख सकते हो.

हमारा नींबू का रस दिवस पर आधारित यह लेख पूरा पढ़ कर अगर आपको भी इसका खट्टा स्वाद चखने का मन हो रहा हो, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते थे हमें जरूर बताइए!


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *