Learn About Butterflies Day – 14 March

Learn About Butterflies Day

learn about butterflies day : आज 14 मार्च के दिन हम learn about butterflies day | तितलियों के बारे में जानने का दिवस बारे में जानेंगे. हम आपको बताना चाहते हैं कि यह एक वार्षिक उत्सव के रूप में मनाया जाने वाला दिवस है. और साथ ही आपने इस दिन को इससे पहले भी कहीं मनाया जरूर होगा. क्योंकि यह दिन मौसम की रानी और कलियों एवं फूलों पर मंडराती हुई तितलियों का दिन होता है. 

आप इस दिन पर आकाश में यहां-वहां रंग बिरंगी और आकर्षक उड़ती हुई तितलियों को जरूर देख सकते हैं. और उन्हें देखकर आपके दिल में जरूर खुशी महसूस होगी. क्योंकि इतनी या हमारे पर्यावरण का एक बहुत ही अविभाज्य और महत्वपूर्ण घटक होती है. और हमें इन छोटे से एवं नाजुक जीवो के बारे में जानकारी लेकर बहुत कुछ सीखने को मिल सकता है. 

क्योंकि जब भी आप इनकी तरफ देखते हैं तो इनके सुंदरता की और इनकी रंग बिरंगी पंखों की तारीफ किए बिना नहीं रह सकते हैं. और इसी वजह से आपको आज इस तितलियों के बारे में जानने के दिन भर कुछ देर का समय निकलते हुए हमारे इन छोटे से लेकिन बहुत खूबसूरत जीव के बारे में जरूर जानना चाहिए.

learn about butterflies day ka itihas

learn about butterflies day | तितलियों के बारे में जानने का दिवस पर हम इन तितलियों के इतिहास के बारे में अधिक जानकारी लेंगे. देखा जाए तो इस दिवस के इतिहास की और इसके उत्पत्ति के बारे में कुछ ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है. लेकिन फिर भी हमें इन तितलियों के मूल्यवान जीवन के बारे में अधिक जानकारी जरूर लेनी चाहिए. 

हमें इस तितली दिवस पर उनकी जीवन एवं इस दिन के उत्सव की भावना को जरुर प्रकट करना चाहिए. क्योंकि जब भी हम हमें प्रेरणा देने वाली किसी बात के बारे में जानते हैं तो हम खुद को और दूसरों को भी ज्यादा प्रोत्साहित कर सकते हैं. देखा जाए तो तितलियों का जीवन अंडे से शुरू होते हुए लारवा एवं वयस्क होने तक चार चरण से गुजरता है. वे उनकी खूबसूरत और चमकीले पंखों पर दिखने वाले रंगों की वजह से जानी जाती है. 

और साथ ही हमें उनकी फूलों एवं कलियों पर बैठने का अंदाज एवं उड़ान का अंदाज भी बहुत ज्यादा भाता है. यूं देखा जाए तो किसी भी जीव को कोई अन्य घटक चाहिए होता है. और तितलियां भी फूलों में से मधु निकाल कर उस पर ही जीती हैं. अगर आपको पता नहीं है तो हम आपको बताना चाहते हैं कि दुनिया में इन नन्हीं सी तितलियों की 20,000 से ज्यादा किस्में है. 

 अगर देखा जाए तो एक तितली का साधारण जीवन 14 दिनों का होता है. लेकिन इन्हीं 14 दिनों को वह अपने पूरे जोश और जुनून के साथ जीती है. क्योंकि उन्हें किसी भी कारणवश किसी दूसरे पशु या फिर पक्षियों से कोई लेना देना नहीं होता है. और शायद हमें भी उन तितलियों से यही सीख लेनी चाहिए.

learn about butterflies day kaise manaye


learn about butterflies day | तितलियों के बारे में जानने का दिवस पर आइए अब हम इसे कैसे मनाए इसके बारे में जाने. वैसे तो इस दिन को मनाना काफी आसान एवं सरल होता है. क्योंकि उस पर हाथ तितलियों के बारे में आपके मन में जो भी भावना है उसके विभिन्न प्रकार को जान सकते हैं. और साथ ही आपको इन तितलियों की पूरी जानकारी लेते हुए प्रकृति के लिए इनके महत्व के बारे में भी जानना चाहिए. 

ताकि आपको पर्यावरण के इस नाजुक लेकिन बहुत ही अर्थ पूर्ण जीव के बारे में पूरी जानकारी होना आवश्यक होता है. और इससे आप अपने आसपास के सभी लोगों को भी तितलियों के बारे में अधिक जानकारी जरूर दे पाएंगे. साथ ही आपको जब भी कोई रंग बिरंगी तितली दिखे तो आप उनका नाम के साथ वर्गीकरण जरूर कर पाएंगे. अगर आपको इन तितलीयों के बारे में अधिक जानकारी लेनी है तो आप अपने नजदीकी तितलियों के उद्यान में भी जरूर घूम कर आ सकते हैं. 

और साथ ही इन तितलियों को और अधिक स्तर पर बढ़ाने वाले और मधु उत्पादक लोगों से भी आप जरूर मिलकर इनके बारे में चर्चा कर सकते हैं. ताकि आप भी अपने पर्यावरण को बचाने में कुछ सहकार्य जरूर दे सकें. और साथ ही अगर आपको इस दिवस को सोशल मीडिया पर भी मनाना है तो आप #learnaboutbutterfliesday का उपयोग करते हुए तितलियों के फोटो जरूर साझा करें.

हमारा यह learn about butterflies dayपर आधारित अगर आपको बहुत पसंद आया हो और साथ ही आपने भी इस दिवस पर तितलियों के बारे में जानकारी एवं उनकी तस्वीरें भी अपने दोस्तों के साथ साझा की हो तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Learn About Butterflies Day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *