Press "Enter" to skip to content

आधुनिक तकनीक (Latest technology) – समय की मांग

आधुनिक तकनीक  : दोस्तों, आज हम 21वीं सदी में प्रवेश कर चुके हैं. और इसलिए हम आधुनिक तकनीक – समय की मांग इस विषय पर आपको जानकारी देना चाहते हैं. आपको पता है कि हम दुनिया में आज विभिन्न तकनीकों अर्थात टेक्नोलॉजी का उपयोग कर रहे हैं. और इनके उपयोग से अपना जीवन आसान बनाने की कोशिश कर रहे हैं.

तकनीक क्या होती है?

प्रौद्योगिकी या तकनीक अर्थात मोबाइल, लैपटॉप, टेबलेट, कंप्यूटर या फिर टीवी का उपयोग करना मतलब तकनीक का इस्तेमाल करना होता है. आज हम कोविड-19 अर्थात कोरोना जैसी महामारी से जूझ रहे हैं. इस covid-19 ने पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाया है. दुनिया भर के देशों की व्यवस्थाओं को धीमा कर दिया है.

कईयों की नौकरियां अतीत में जमा हो गई हैं. कई स्कूल और कॉलेजेस अभी भी बंद है. संक्षेप में कहा जाए, तो एक तरह से शिक्षा की पूरी गति ही रुक गई है. इन सभी समस्याओं पर उपाय क्या हो सकता है, यही सवाल हमारे मन में पैदा होना लाजमी है. लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि इस समस्या का समाधान आधुनिक तकनीक के प्रभाव से कर सकते हैं.

इसकी जरूरत को पूरा करने के लिए हमें आधुनिक तकनीक या प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करना होगा. बल्कि हमें उसे करना ही चाहिए. इसी वजह से हम आधुनिक तकनीक को प्रभावी ढंग से लागू कर सकते हैं. और तभी जाकर सरकार ने जारी की हुई सभी सुविधाएं और बातें गरीब और निचले स्तर के लोगों तक पहुंच पाएगी. और उन्हें संतुष्टि जरूर मिल पाएगी.

आधुनिक तकनीक के लाभ

1.  आधुनिक तकनीक हमें अपने जीवन में प्रभावी योजना के लिए अनुमति देती है.

2.  आधुनिक तकनीक की वजह से हम अपना कीमती समय बचा सकते हैं और इसे अपने दूसरे कामों में लगा सकते हैं. 

3.  आधुनिक प्रौद्योगिकी हमें अपने सभी कार्यों को योजनाबद्ध तरीके से करने का विकल्प देती है.

4.  किसी भी आधुनिक तकनीक का उपयोग करते हुए हम अपने जीवन में आने वाली कठिनाइयों या फिर कई तरह की समस्याओं को सफलतापूर्वक विजय प्राप्त कर सकते हैं. और उन समस्याओं को अपनी राहों से दूर कर सकते हैं.

5.  आधुनिक प्रौद्योगिकी से हमें किसी भी विषय पर गहराई से अध्ययन करने का मौका मिल सकता है. इस वजह से हमारे ज्ञान में अच्छी तरह से बढ़ोतरी हो सकती है.

6.  नई तकनीक की मदद से हम अलग-अलग तरीकों को अपनाकर किसी भी विषय के बारे में अधिक से अधिक जानकारी बटोरने की कोशिश कर सकते हैं.

7.  इस माध्यम से हम कम से कम समय में अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सकते हैं और उन्हें किसी भी विषय पर जानकारी बता सकते हैं.

8.  इसकी मदद से हम किसी भी विषय वस्तु का किस तरह से उपयोग करना है. इसके बारे में विशेषज्ञों की भी राय ले सकते हैं.

9.  इसकी मदद से हम लोगों को किसी भी आधुनिक तकनीक का और प्रौद्योगिकी का उपयोग कैसे करना है इसका ज्ञान लोगों को आसानी से दे सकते हैं.

10.  कई तरह के आधुनिक तकनीकों का उपयोग करते हुए आप एक ही विषय को विभिन्न तरीकों से समझ सकते हो और उसके बारे में की जानकारी ले सकते हो.

उपरोक्त दिए गए सभी आधुनिक तकनीक के फायदे हैं. इनका उपयोग हम हमारे दैनिक जीवन में कर सकते हैं. और अपना जीवन आसान बना सकते हैं. लेकिन जैसा आप जानते हैं कि किसी भी चीज के जैसे फायदे होते हैं, वैसे कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. तो आइए, अब हम आधुनिक प्रौद्योगिकी के ऐसे ही कुछ नुकसान के बारे में जानेंगे.

आधुनिक तकनीक के नुकसान

1.  आधुनिक तकनीक का उपयोग करते समय आपको वास्तव में किस बात की जानकारी चाहिए है. इसके बारे में अगर आपके मन में जरा भी संदेह हो तो उसका दुरुपयोग भी हो सकता है.

2.  इंटरनेट की बड़े मायाजाल का दुरुपयोग करते हुए अगर आप अवांछित जानकारी प्राप्त करेंगे तो इसका आप पर बहुत गलत प्रभाव पड़ सकता है.

3.  आप समय का गलत तरीके से इस्तेमाल करते हुए समय व्यर्थ में खर्च करते हो.

4.  किसी भी आधुनिक तकनीक से प्राप्त की हुई जानकारी का गलत तरीके से उपयोग करके आप किसी भी कार्य को नियोजित तरीके से अगर ना कर पाए तो ये आपकी बहुत बड़ी भूल होगी.

5.  आप हमेशा उन वेबसाइट पर समय व्यतीत करते हैं. जिन्हें आपको कभी खोजने की आवश्यकता ही नहीं होती और आपको उसके ही जाल में खींचते चला जाता है.

6.  इसके दुरुपयोग से कम से कम मूलभूत और बुनियादी आधुनिक प्रौद्योगिकी शिक्षा का आप में अगर अभाव हो तो ये आपके लिए धोके की घण्टा हो सकती है.

7.  आधुनिक प्रौद्योगिकी के पूरी तरह से जानकारी के अभाव के कारण आप डिजिटल विज्ञापन का भी शिकार हो सकते हैं. और इससे आपका बहुत बड़ा नुकसान भी हो सकता है.

8.  आधुनिक तकनीक में इंटरनेट की उपलब्धियों के बारे में आपकी उपलब्ध सदस्यों के बीच किसी भी किसी भी तरह से समन्वय का अभाव होना आपके लिए हानिकारक हो सकता है.

ऐसे कई नुकसान की वजह से ही आप इन आधुनिक तकनीकों को बुरा नाम देते हैं और इनकी बुराई करते हैं. लेकिन यह आप पर निर्भर होता है कि आप इनका किस तरह से उपयोग करते हैं. ताकि आपको इसकी अच्छी तरह से जानकारी हो जाए.

आइए अब जानते हैं ऑनलाइन शिक्षा, उसकी आवश्यकता और उसकी उपलब्धता के बारे में, ताकि आप भी इसका अच्छी तरह से उपयोग कर सकें.

ऑनलाइन शिक्षा की आवश्यकता और उसकी उपलब्धता 

जैसा कि आप जानते हैं ऑनलाइन शिक्षा आज बहुत ही आवश्यक बात हो गई है. इंटरनेट पर आप जब भी चाहे, जैसे चाहे इस तरह की शिक्षा ले सकते हैं. चाहे वह स्कूल हो, कॉलेज हो, अस्पताल हो या फिर आपको कोई वस्तु खरीदनी हो. आप आधुनिक तकनीक के माध्यम से इन सभी चीजों का लाभ ले सकते हैं.

सभी नागरिक इंटरनेट की वजह से अपनी सुविधा के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं. जिस तरह से कोरोनावायरस दुनिया को प्रभावित किया है. और लोगों के जीवन को पूरी तरह से अस्त-व्यस्त कर दिया है. इसलिए सभी सरकारों ने आदेश दे दिए हैं कि उनकी शिक्षा अब ऑनलाइन ही होनी चाहिए. इसीलिए सभी नागरिक वह चाहे छात्र हो या फिर कोई शिक्षा प्राप्त करने की अभिलाषा से आया हुआ कोई भी हो, ऑनलाइन शिक्षा के इर्दगिर्द घूमते दिखाई देते हैं.

सिर्फ यह विषय बहुत बड़ा है कि ऑनलाइन शिक्षा लेनी चाहिए या नहीं. क्योंकि सवाल यहां से पैदा होता है. क्यों माता-पिता वास्तव में ऑनलाइन शिक्षा से परिचित होते हैं? क्योंकि बच्चों से पहले उन्हें शिक्षित होने की जरूरत है. क्योंकि बच्चों की आधी शिक्षा उनके माता-पिता ही तो लेते हैं.

जो कि हम किसी स्कूल की या कॉलेज की बात करते हैं, तो कक्षा में शिक्षक मौजूद होते हैं. तब भी बच्चे ठीक से सीख नहीं पाते हैं. और अब तो यह डरने की कोई बात नहीं है. बस आपको लॉगिन करना है और अपनी उपस्थिति अपने रजिस्टर में बिना डाले ही अपनी क्लास में आना है. वैसे तो ऑनलाइन शिक्षा का महत्व इतना महान है कि इसके उपयोग के सीमित तरीके का भी अच्छा इस्तेमाल किया जा सकता है. जैसे कि आप जानते हैं हमारा देश एक महाशक्ति के रूप में उभर रहा है. और यह बहुत ही दुखद बात है कि हम छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से अध्ययन करने में सक्षम नहीं करा पा रहे हैं.

क्योंकि इस आधुनिक तकनीक से अभिभावक के वर्ग ही अच्छी तरह से शिक्षित और परिचित नहीं है. यही इसके पीछे एक मुख्य कारण है. इसके लिए आधुनिक तकनीक का हर क्षेत्र में जो काम है और उसका जो उपयोग है, वह साबित होना जरूरी है. इसके सबसे ज्यादा सटीकता की और सटीकता से उपयोग की ही जरूरत आज है. तभी हम निश्चिता के साथ ही कह सकते हैं कि हम महाशक्ति की ओर जरूर बढ़ेंगे. ऑनलाइन शिक्षा पाने के लिए लोगों की कमी नहीं है.

लेकिन लोगों के पास वित्तीय बात की याने की पैसों की कमी है. ऐसे समय पर ऑनलाइन सीखने में मर्यादा सकती है. माता पिता के पास मोबाइल नहीं है. और नया मोबाइल लेने के लिए उनके पास कोई सुविधा नहीं है. पैसों की कमी है. लेकिन सरकार भी उन्हें ऑनलाइन शिक्षा का ही सबक देना चाहते हैं. जैसे माहौल में लोगों में कोई समान रूप से नहीं रहता है. और इसी वजह से आवश्यक और उपलब्ध संसाधनों की कमी के कारण ऑनलाइन शिक्षा कठिनाइयों और समस्याओं से घिर जाती है.

ऑनलाइन शिक्षा और माता-पिता की भूमिका

ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने वाला वर्ग याने की शिक्षक वर्ग हमेशा ही तैयार रहते हैं. उनके पास असीमित जानकारी उपलब्ध होती है. हमेशा इस बात का प्रयास करते रहते हैं कि यह जानकारी सभी लोगों तक पहुंचा सके और लोगों के उपयोग में आ सके. लेकिन माता-पिता के लिए ही आधुनिक अवधारणा के अनुकूल नहीं बन पाते हैं.

जो कि उनके बच्चों के लिए वह दे सकें. इसलिए छात्र भी इस क्षेत्र में नहीं आ पाते हैं. और उनकी फिर उपलब्धता इतनी नहीं होती जितनी कि होनी चाहिए. आज हम किसी भी निजी कंपनियों में काम करने वाले श्रमिकों को देखते हैं, तो उनकी नौकरी या स्थाई नहीं है. ऐसा दिखता है कई लोगों को लोगों के कारण अपनी नौकरियां खोनी पड़ी है. और इस वजह से भी ऐसा हम सोच सकते हैं कि अभिभावक बहुत ही असमंजस की स्थिति में आया है.

लेखक का मनोगत

हम बहुत ही जिम्मेदार नागरिक या फिर छात्र हैं. और साथ ही हमारा व्यवहार भी उसी तरह से मदद से भरा होना चाहिए. हमें हर चीज का महत्व पता होना चाहिए. इसी तथ्य को रेखांकित करते हुए इसकी कीमत क्या है. यह आप इंटरनेट पर या फिर अपनी तकनीक का उपयोग करते हो जान सकते हैं. और अगर आप से ही सीख पाए, इसका अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करते हुए हमारे भारत देश को विश्व की महाशक्ति की ओर बढ़ा सकते हैं.

जिस दिन आपको यह पता चले कि आपको क्या करना है, आप क्या चाहते हैं और आप क्या नहीं करना चाहते, उसी दिन आप इस आधुनिक तकनीक का प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकते हैं. तभी आपको सफलता से उसका इस्तेमाल आ जाएगा. और अभिभावक वर्ग को भी अपना समय निकालकर अनुकूल होना पड़ेगा. ताकि वो इस आधुनिक तकनीक से परिचित हो सकें.

हमारा ये आधुनिक तकनीक – समय की मांग  पर प्रस्तुत विशेष लेख आपको कुछ नई बात सीखा जाए, तो नीचे comment box में comment करते हुए हमें जरूर बताइए दोस्तों!

योगेश पी. बेलोकार
Ssoft group INDIA


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

One Comment

  1. Vrushali suvarna dnyandev Vrushali suvarna dnyandev

    आज की स्थिति में यह लेख बहुत मददगार साबित होता है। ऑनलाइन शिक्षा के बारे में बताई गई बातें महत्वपूर्ण है इस विषय पर सरकार को सोचना जरूरी है। ऑनलाइन शिक्षा लेते वक्त अक्सर शिक्षकों द्वारा महत्वपूर्ण बातें छात्रों को बताई जाती है लेकिन जैसे कभी-कभी वह अपने निजी अनुभव छात्रों के साथ बांटते हैं। जिस का अभाव ऑनलाइन शिक्षा में होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *