Press "Enter" to skip to content

21 July: lamington divas | लेमिंगटन दिवस dinvishesh

lamington divas :  आप में से जो लोग नहीं जानते उनके लिए हम बता दें की लेमिंगटन एक ऑस्ट्रेलिया का मीठा स्नैक है. या दुसरे शब्दों में कहा जाए तो यह एक नाश्ता है जो कि केक पर आधारित होता है.

आमतौर पर लेमिंगटन सुबह की या दोपहर की चाय के साथ या हाइ टी के साथ खाया जाता है. लेमिंगटन यह एक बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई या रसोई का एक मिश्रण था जो ऑस्ट्रेलिया के सबसे प्रसिद्ध पाक आइकन बन गया.

lamington divas ke bare me adhik jankari

यदि आपने पहले कभी भी लेमिंटन के बारे में नहीं सुना है तो आप अब इसे गंभीरता से ले सकते हैं. लेमिंगटन दिवस आपको स्वादिष्ट मिठाई के उत्सव में शामिल होने के लिए एक सही मौका देता है.  हालांकि, आप ने इसके बारे में पहले कभी जानने की कोशिश ही नहीं की होगी इसलिए आपको इसका एहसास नहीं है कि लेमिंगटन किसे कहा जाता है. तो आइए जाने की यह स्वादिष्ट मिठाई क्या होती है.

यह अनिवार्य रूप से एक ऑस्ट्रेलियाई केक होता है. यह स्पंज केक या मक्खन केक जैसे वर्गों में बनाया जाता है. इसे बाद में चॉकलेट सॉस की एक परत में लेपित करते हुए बनाया जाता है. बादमें इसे नारियल के छोटे-छोटे टुकड़ों में रोल किया जाता है. हम जानते हैं कि लेमिंगटन की इस विधि को जानकर आपके मुंह में पानी आ रहा है, है ना?

लेमिंगटन एक विशिष्ट केक की बनावट होती है. इसकी कई विधाएं हैं जो वर्षों में बनाई गई है. लेमिंगटन के दो हिस्सों के बीच कोई क्रीम या स्ट्रॉबेरी जाम जैसी भी परत लगाना एक आम बात है.बेशक आप भी अपना मनपसंद लेमिंगटन बनाते हुए इसकी केक के दो हिस्सों के बीच किसी भी प्रकार की सुगंधित क्रीम या जाम जरूर लगाएं.

अगर आप ऐसा करते हैं तो आप लेमिंगटन दिवस का एक अच्छा प्रयोग कर रहे हैं. वास्तव में लेमिंगटन के कई विभिन्न प्रकार है. जिनका आनंद से लुफ्त उठाया जाता है. इस मिठाई का रास्पबेरी संस्करण न्यूजीलैंड में लोकप्रिय है. सेंट हेलेना द्वीप जो दक्षिण अटलांटिक महासागर में एक छोटा ब्रिटिश प्रवासी क्षेत्र है, वहां पर इसे कोकोनट फिंगर्स के रूप में जाना जाता है.यह एक परंपरागत बनाई जाने वाली मिठाई है.  इसे जन्मदिन, शादी हो और कई अन्य समारोहों के लिए बनाया जाता है. नारियल के टुकड़े रोमानिया, हंगरी, क्रोएशिया, बोस्निया, हर्जेगोविना, सर्बिया और सोल्वेनी में भी बहुत लोकप्रिय हैं.

lamington divas ka itihas

एक सदी से भी अधिक पुरानी इस मिठाई का नाम क्वींसलैंड के गवर्नर लॉर्ड लेमिंगटन के नाम पर रखा गया था.इसकी ऐसी भी एक कहानी है कि जब वो अपने पसंदीदा पीले स्पंज केक को अपने मेहमानों के लिए परोस रहे थे. तब उनकी नौकरानी ने गलती से केक को पिघले हुए चॉकलेट में गिरा दिया. जब यह सब कुछ हुआ तो उन्होंने मेहमानों को अपनी चाय के साथ खाने के लिए और इसे थोड़ा सा अधिक खुरदरा बनाने के लिए नारियल के छोटे-छोटे टुकड़ों के वर्गों में रोल करने की सिफारिश की थी. तब उन्हें यह बहुत पसंद आया था. 

यहां तक की आप अगर जानते नहीं तो हम आपको बता दें कि यहां एक ऑस्ट्रेलियाई लेमिंटन प्रशंसा समाज (ALAS) भी है, जो अपने विश्व प्रसिद्ध व्यंजन के संरक्षण के लिए हमेशा प्रतिबद्ध है और प्रतिवर्ष लेमिंगटन दिवस मना रहा है.

lamington divas kaise manaye

लेमिंगटन दिवस मनाने के लिए और एक बढ़िया सा नुस्खा आजमाने के लिए आप दोपहर या फिर शाम की चाय पर अपने दोस्तों और परिवार वालों को भी आमंत्रित कर सकते हैं. यह आपके लिए बहुत शानदार दिन होगा.

लेमिंगटन Australia और New Zealand में बहुत लोकप्रिय है. वे चैरिटी की समूह और स्कूलों के लिए भी बेची जाती है. जिन्हें लेमिंगटन ड्राइव कहा जाता है. आप भी lamington divas पर इस बात से प्रेरणा ले सकते हैं और अपने खुद के फंड को इसके लिए पैसे जुटाने के लिए इसे उपयोग में ला सकते हैं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *