17 Jan 2021: kid inventors day | बच्चों का आविष्कारक दिवस

kid inventors day : आज 17 जनवरी के दिन हम kid inventors day | बच्चों का आविष्कारक दिवस के बारे में अधिक जानकारी लेंगे. जैसा कि आप जानते हैं इस दिवस को प्रतिवर्ष 17 जनवरी के दिन मनाया जाता है. और इस दिवस को लिए मनाया जाता है ताकि दुनिया भर के सभी बच्चों के लिए अविष्कार करने का एक मौका मिले. बच्चे अपनी सोच से बाहर जाने की आउट ऑफ बॉक्स सोचने को प्रोत्साहित हो सके.

लेकिन कई लोग यह नहीं जानते हैं कि इस दिवस का उपयोग हम अक्सर अपने जीवन में हर रोज करती है. आपको शायद इसलिए उसके बारे में पता नहीं होगा तो हम आपको बताना चाहते हैं. लेकिन आपको पता होगा कि बेंजामिन फ्रैंकलीन तथा ब्रेल और एरमम्स जैसे लोगों ने अपने बचपन में कई सारे आविष्कार किए थे. हालांकि वे स्कूल बहुत ही कम गए थे लेकिन उनकी बुद्धि और अविष्कार की उपलब्धि बहुत ज्यादा थी. और इसी तरह की रचनात्मकता और दुखी को प्रोत्साहित करने के लिए ही आज करिया दिवस मनाया जाता है.

kid inventors day ka itihas

kid inventors day | बच्चों का आविष्कारक दिवस के बारे में इतिहास जानना जरूरी है. वैसे तो आप यह सोच सकते हैं कि बच्चों की भौतिक रचनात्मकता एवं दूसरी उपलब्धियों का जश्न मनाने का समर्थन करना जरूरी होता है. ताकि आपके बच्चों में जल्द से जल्द बड़ी सोच एवं प्रगल्भता जरूर आ जाए. और इसी वजह से जिन्होंने 12 साल की उम्र में दुनिया की सबसे पहली तैरने वाली चप्पल बनाई थी.

ऐसे अविष्कारक बेंजामिन फ्रैंकलीन के जन्मदिवस की तारीख को है इस दिवस को मनाने के रूप में चुन लिया गया था. और साथ ही जो लोग अपनी आंखों से नहीं देख पाते उनके लिए लुई ब्रेल जैसे कोई ज्ञानी कौन है नई भाषा का आविष्कार किया था. इसी तरह से आपने देखा होगा कि रेयान पेटरसन ने एक और बड़ा महान विस्तार किया था. उन्होंने 200 साल पहले दस्तानो का आविष्कार किया था जिसके उपयोग से विकलांग व्यक्ति अपने जीवन में सुधार ला सकता है.

और उन स्थानों को व्यक्तिगत सेंसर के द्वारा डिजिटल डिसप्ले के साथ जोड़ा गया था. जिनकी मदद से अपने हाथों की गतिविधियों को लिखित शब्दों में डिजिटल डिस्पले पर परिवर्तित किया जा सकता था. और ऐसी कई लोगों द्वारा अविष्कार को एवं उपलब्धियों के बारे में जश्न मनाने के लिए ही इस दिवस को चुना गया है. ताकि दुनिया के सभी बच्चों की रचनात्मकता के लिए अधिक से अधिक प्रोत्साहन मिल सके. दोस्तों अब आपको इस दिवस के इतिहास के बारे में एवं ऐसे महान और उस कार्यों के बारे में पता चल गया होगा.

kid inventors day kaise manaye

kid inventors day | बच्चों का आविष्कारक दिवस पर आइए अब इस दिवस को किस तरह मनाना है इसके बारे में जानकारी लें. यदि आप खुद बच्चे हैं तो आपको भी सभी दिवस को शिक्षित होते हुए मजेदार तरीके से मनाना बहुत आसानी हो सकती है. लेकिन आपके साथ जो बच्चे हैं उनके दिमाग में या असीमित संभावनाएं होती है तो आपने कई तरह के विकल्प हो सकते हैं. वास्तव में आपको चकित होने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होती जब आप विचार कर सकते हैं कि बेंजामिन फ्रैंकलिन भी तो इसी तरह से बड़े हुए होंगे. 

kids inventors divas पर आपको इस दिवस की रचनात्मकता एवं उत्पादकता के लिए बहुत सारे युवाओं के आविष्कार का प्रतियोगिताओं में भाग लेना भी पसंद हो सकता है. इसी के साथ लेकर आपके घर के पास कोई पुराना अच्छा सा संग्रहालय हो सकता है. तो आप अपने घर के सभी बच्चों को उस संग्रहालय के अद्भुत चीजों को देखने के लिए जरूर ले जा सकते हैं. क्योंकि आपको पता होगा कि किसी भी संग्रहालय में जो चीजें होती है वह अद्भुत तरीके से सराहनीय होती है.

इसी वजह से किसी भी तरह के बुद्धि वाले एवं रचनात्मकता वाले बच्चों के लिए यह संग्रहालय प्रेरणा बन सकता है. और साथ ही आप कुछ अलग या फिर नई तरीके की चीजों का आविष्कार करने में बच्चों की मदद कर सकते हैं. और उनकी चीजों को बनाते हुए आने वाली समस्याओं के समाधान में भी उन्हें प्रोत्साहित करते हुए उनका हौसला बढ़ा सकते हैं. अगर आप सोशल मीडिया पर इस दिवस का जश्न मनाना चाहते हैं तो आप #kidinventorsday को टैग करते हुए पोस्ट करें.

हमारा यह बच्चों का आविष्कारक दिवस पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और आपने भी अपने बच्चों को उत्साहित करने का निश्चय कर लिया हो तो हमें कमेंट करते हुए जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

kid inventors day

Leave a Comment