kam shabdo me gahare vichar कम शब्दों में गहरे विचार!

kam shabdo me gahare vichar

kam shabdo me gahare vichar : कई बार हम देखते हैं कि जब हम कोई कार्य करना चाहते हैं तो हम अक्सर गलती कर देते हैं. और साथ ही हमें यह भी ध्यान रखना चाहिए कि हम कभी भी कम शब्दों में गहरे विचार रखें. लेकिन हमें यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि जो इंसान कुछ नई बात सीखने की कोशिश करता है वही गलती करता है.

दूसरे शब्दों में कहें तो वह इंसान गलती करता है जो कुछ मेहनत करता है. और आपको यह भी पता होगा कि जो लोग कुछ भी कार्य नहीं करते हैं यानी कि निकम्मे में होते हैं उनसे ना तो कोई गलती होती है और ना ही वो कुछ सीखते हैं. kam shabdo me gahare vichar ना करने की वजह से ऐसे इंसानों की दुनिया भी कभी कोई कदर नहीं करती है.

आपने अक्सर देखा होगा कि ऐसी कामना करने वाले इंसान अक्सर अपनी जिंदगी की बजाय दूसरों की जिंदगी में ही झांकना पसंद करते हैं. इसी तरह से वे अपने काम के वजह किसी दूसरे के काम में गलतियां खोजने में ही अपना समय बर्बाद करते रहते हैं. लेकिन आपने यह बात भी जरूर सुनी होगी कि पानी का कुआं जितना ज्यादा गहरा होता है उतना ही उसका पानी मीठा होता है.

कई बार हम अच्छाई की खोज पूरी दुनिया में करते फिरते हैं. लेकिन हमें इस बात को हमेशा याद रखना चाहिए कि अच्छा ही हो या फिर सच्चाई हो वह हमारे मन में ही होती है.

kam shabdo me gahare vichar : अच्छे विचार ही अच्छी जिंदगी देते हैं!

दोस्तों हम आपको एक बात बताना चाहते हैं कि आपने देखा होगा कई सारी चीजें ठोकर लगने से टूट जाती है. लेकिन सफलता ही एकमात्र ऐसी बात है जो कई सारी ठोकरे खा कर ही नसीब होती है. आपको यह kam shabdo me gahare vichar भी पता होगा कि छोटी सी पानी की बूंद किसी नदी या समुद्र में मिले तो वह बह जाती है. लेकिन अगर वही बूंद किसी कमल के पत्ते पर चमकने लगती है. या फिर उससे भी ज्यादा किसी सीप में गिरे तो वह मोती भी बन सकती है.

कहने का तात्पर्य ही है कि आप जिस किसी के साथ संगत होते हैं उसका प्रभाव आप पर जरूर पड़ता है. इसी वजह से हमें हमेशा ही अपनी जिंदगी में अच्छे दोस्तों के साथ ही रहना चाहिए. हमें जीवन में आसानी से अगर कोई कार्य करने के लिए बताएं तो वह हम अच्छी तरह से नहीं सीख पाते हैं. लेकिन उल्टा जब आप खुद होकर किसी कार्य को गलतियां करते हुए सीखते हैं तब हम उसे जिंदगी भर नहीं भूलते हैं. अगर हम अपने विचार पानी की तरह साफ सुथरा रखें तो वह मेरे जीवन को अच्छी दिशा दे सकते हैं. लेकिन अगर वही विचार नाले के पानी की तरह हो तो हमारा जीवन भी मैला हो सकता है.

kam shabdo me gahare vichar : हम खुद अपने जीवन की शत्रु या मित्र होते हैं…

हम अपनी जिंदगी में कई लोगों को अपने शत्रु या मित्र मानते हैं. लेकिन हमें यह याद रखना चाहिए कि दरअसल हम अपने विचारों से ही अपनी जिंदगी में शत्रु या मित्र बनाते हैं. kam shabdo me gahare vichar के प्रति हमारे विचार और हमारा व्यवहार ही हमें उनसे शत्रुता या फिर मित्रता करवाता है. आजकल हम देखते हैं कि दुनिया में व्यवहारिक संबंधों से ज्यादा व्यवसायिक संबंध बढ़ गए हैं. क्योंकि हम उन्हीं लोगों से ज्यादा संबंध बनाए रखना चाहते हैं जिनसे हमें कोई फायदा होता है. 

जब आप अपने पास का धन गंवाते है तो आप उसे फिर से वापस पा सकते हैं. लेकिन अगर आप अपने जीवन का समय कम आते हैं तो कितना भी मूल्य देकर उसे वापस नहीं पा सकते हैं. अगर आप बिस्तर पर यूं ही लेटे हुए बिना नींद की सोच रहे हैं तो आपको जल्द से बिस्तर से उठ जाना चाहिए. क्योंकि बिस्तर पर लेटे हुए सिर्फ विचार करने से आपको सफलता नहीं हासिल हो सकती. जब आप जीवन में सफलता हासिल करते हैं तो आपको अपने दोस्तों के बारे में पता चलता है. और साथ ही आपने यह भी देखा होगा कि गर मेहनत आपके साथ है तो जिंदगी बदलती देर नहीं लगती हैं.

conclusion :

आपको हमेशा यह बात याद रखना चाहिए कि जब तक आप अपने जीवन में सफल नहीं हो जाते हैं कोई भी आपको पहचानने से इंकार करता है. लेकिन एक बार आप अपनी जिंदगी में सफलता हासिल कर लो तो जो़ ना पहचानने वाला होता है वह भी आपसे पहचान बनाने की कोशिश करता है. यही जिंदगी की सच्चाई होती है..!


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

kam shabdo me gahare vichar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *