Press "Enter" to skip to content

२ मई: हाथ मिलाएं दिवस (🤝🏼 Join Hands Day) दिनविशेष

दोस्तों आज हम हाथ मिलाए दिवस के बारे में बात कर रहे हैं, तो हमें यह जानना जरूरी है कि ऐसे कौन से बदलाव है, जो हमें अपनी निजी जिंदगी में अपनाने चाहिए, जिसकी वजह से हम अपने साथ-साथ समाज की भी उन्नति कर सकें. पुरानी पीढ़ी के पास ऐसे अनुभव है जो मायने रखते है.

आज की पीढ़ी के पास कुछ ऐसे विचार है जो समाज के लोगों को लगातार बदल रहें हैं. जब ये पुरानी और युवा दोनों पीढ़ियां हाथ मिला ले या फिर संयुक्त हो जाएं, तो अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकती है और जो सकारात्मक है उसे आसान और मुमकिन बना सकती है.हाथ मिलाएं दिवस उन्हीं पीढ़ियों को एक साथ लेकर हाथ मिलाने के रूप में अपने समुदाय के लिए खुशी और सद्भाव लाने में अलग-अलग तरीके से मदद करता है.

हाथ मिलाएं दिवस का इतिहास

साल 2000 में अमेरिका के फ्रेटरनल बेनिफिट सोसायटी द्वारा पॉइंट्स ऑफ़ लाइट फाउंडेशन के साथ साझीदारी में हाथ मिलाएं दिवस स्थापना की गई थी. यह दिवस युवा और पुरानी पीढ़ियों को एक साथ लाने का एक उत्कृष्ट दिवस है. सबसे पहले ग्रीस और रोम में भाईचारे का विकास हुआ, जिसने बीमारी और मृत्यु के समय हर एक सदस्यों को वित्तीय सहायता की पेशकश की थी.

इंग्लैंड के गुइल्डस ने भ्रातृ लाभ का एक प्रोटोटाइप बनाया था, जिसमें कई लोग अपने पुराने गृहयुद्ध में वापस आ गए थे. ऐसा माना जाता है कि आधुनिक अमेरिकी भ्रातृत्व लाभ प्रणाली की उत्पत्ति 1868 में हुई थी.इसी वर्ष पेंसिल्वेनिया में प्राचीन ऑर्डर ऑफ यूनाइटेड वर्कर्स का गठन किया गया था. इसने कई सदस्यों को आकर्षित किया और इस प्रकार जरूरतमंद लोगों के लिए समाज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई.

एश्योर्ड लाइफ एसोसिएशन द्वारा संचालित हाथ मिलाएं दिवस तब से आज के युवाओं के साथ भ्रातृ समुदाय को लाने में सफल रहा है. एश्योर्ड लाइफ एसोसिएशन जीवन बीमा, वार्षिकीयां, मेडिकेयर बीमा प्रदान करता है.यह दिवस स्कूल की छात्रवृत्ति, स्वयंसेवा और दान में भी भाग लेने के लिए भी उत्साहित करता है. हाथ मिलाए दिवस एश्योर्ड लाइफ एसोसिएशन के प्रत्येक वर्ष समारोह में मनाया जाने वाला दिवस है.

इस दिवस पर स्वयंसेवी घटना और जीवन गतिविधियों को व्यवस्थित करने में मदद करने पर लोग अपना ध्यान केंद्रित करते हैं. इनमें सड़कों की सफाई, दूसरों के लिए उपहारों की क्राफ्टिंग और भी बहुत कुछ गतिविधियां शामिल होती है. हाथ मिलाए दिवस पुरानी और नई पीढ़ी के लिए एक साथ समय बिताने का एक अच्छा तरीका है और इसी से हमेशा के लिए रिश्ते और प्रगतिशील बदलाव लाने की उम्मीद हो सकती है.

Join Hands Day कैसे मनाएं

यदि आप हाथ मिलाए दिवस मनाना चाहते हैं तो आपके आस-पास किसी निजी कार्यक्रम को आयोजित करने में मदद करें. यदि आप किसी स्थानीय स्कूल में काम करते हैं, तो किसी छात्र को बुजुर्गों के घर जाकर उन पुराने पीढ़ियों के जीवन के बारे में अच्छी तरह से जानने के लिए उत्साहित करें.इस दिवस पर सभी समुदायों को एक दूसरे की सहायता के लिए किस तरह जागरूक रहना चाहिए, इस विषय पर चर्चा करें. फिर चाहे वह धर्मार्थ कार्य या फिर कोई स्वयं सेवा भी हो सकती है.इस दिन पर आप अपने पर्यावरण को साफ रखने के लिए, मुफ्त किताबें सोचने के लिए, अपने स्थानीय संगठनों का समर्थन करने के लिए भी समय निकाल सकते हैं. यह ज्यादातर चीजें पुराने और युवा लोगों के बेहतर भविष्य के लिए और उन सभी को हाथ मिलाने के लिए जरूर मदद करती हैं.

हमारा यह दिनविशेष पर आधारित लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे.

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे. WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.