Press "Enter" to skip to content

4 July: jackfruit divas | कटहल दिवस dinvishesh

jackfruit divas : jack fruit in hindi कटहल होता है. अगर आप पूरे शाकाहारी हैं, तो आप अपने भोजन में कटहल याने पनस को जरूर समाविष्ट करना चाहेंगे. यह फल बाकी सारे फलों की तुलना में बहुत ही अजीब होता है. पूरा पक जाने पर यह फल बहुत ही मीठा लगता है.

सभी वनस्पति के उत्पाद आहार से प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा को प्राप्त करना वास्तव में बहुत मुश्किल होता है. लेकिन उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में कटहल एक बहुत ही अद्भुत भोजन के रूप में माना जाता है.  

दुनिया भर में यह बहुत ही कम जाना जाता है. आज इस jackfruit divas पर हम इसी बदलाव के साथ यह लेख लेकर आए हैं कि इस स्वादिष्ट फल के बारे में बहुत सारी जागरूकता बढ़ायें. यह अद्भुत परिवर्तन हमारी दुनिया के लिए हम कर सकें. 

jackfruit divas ka itihas

इस अविश्वसनीय फल के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए और पर्यावरण के लिए हानिकारक मांसाहारी उत्पादों पर निर्भरता तोड़ने के लिए इस कटहल दिवस की रचना गई है. बहुत से लोगों को कटहल का स्वाद एकदम खुरदरा लग सकता है.वैसे तो कटहल की उत्पत्ति दक्षिण एशिया में हुई है.

गर्म और नम जलवायु के मौसम में ही इसका स्वाद और प्यार आता है. जब भी उत्पादन की बात आती है तो कटहल बहुत ही बड़ी मात्रा में फल देता है. जैकफ्रूट का पेड़ परिपक्व होने पर यह प्रति पेड़ 250 पैदा कर सकता है. वैसे तो कटहल कई किस्मों में आता है. कभी सख्त और कभी नरम इन दोनों किस्मों में आता है.

यह मानते हुए कि प्रत्येक फल में 500 बीज तक हो सकते हैं. यह एक अविश्वसनीय रूप से पुनः पेश करना आसान होता है. यह प्राकृतिक गुणों से भरपूर होता है. साथ ही इसे दीमक और कवक प्रतिरोध के लिए भी मान्यता मिली है.

इसकी जड़ों में बहुत से आवश्यक गुण होते हैं. इसलिए इसका उपयोग कई पीढ़ियों से अस्थमा, दस्त और बुखार के इलाज में किया जा रहा है. यह वास्तव में एक बहुत ही जादुई पेड़ होता है.

jackfruit divas kaise manaye

जैकफ्रूट दिवस का जश्न आप अपने स्वाद अनुसार व्यापक रूप में मना सकते हैं. जैकफ्रूट सैंडविच से लेकर आप इसकी कई किस्मों में तैयार छोटे-छोटे व्यंजनों को चखकर इसके स्वाद की वाहवाही कर सकते हैं.

यह सभी उदाहरण आप की कल्पना को उत्तेजित करने में और आपके स्वाद को एक नया आयाम देने के लिए सुनिश्चित करने के लिए बहुत ही आवश्यक होते हैं.

जैकफ्रूट आपके व्यक्तिगत पसंदीदा दिनों में से एक हो सकता है. एक बार आपको इसके व्यंजनों को तैयार करने में महारत हासिल हो जाती है. तो आप उन्हें अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.