Press "Enter" to skip to content

23 June: international widows divas (अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस)

international widows divas : दुनिया भर में विधवाओं की अक्सर अनदेखी दुर्दशा आज भी देखी जा सकती है. जिन महिलाओं ने अपने पति को बीमारी या किसी युद्ध में खो दिया हो उन्हें हर रोज कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. हालाँकि जब वे इन चुनौतियों का सामना करती है तो उनके पास उनका परिवार हर बार साथ नहीं रहता. किसी भी हालातों में अपने किसी भी प्रिय जन को खोना बहुत ही दर्दनाक होता है.

international widows divas इस दिन का उद्देश्य यही सुनिश्चित करना है कि विधवाओं को वह समर्थन दिया जाए, जो उन्हें अविश्वसनीय रूप से कठिन समय से गुजरने के लिए उनकी मदद करें. ठीक ऐसे ही यह सुनिश्चित करें कि विधवाएं अपने देश में पूर्ण अधिकार और मान्यताओं से रह सके.

international widows divas ka itihas

यह दिन  2010 में 65 वे संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त दिवस के रूप में शुरू किया गया था. आमतौर पर कई देशों में जो महिलाएं अचानक अपने पतियों को खो देती है, उन्हें विरासत में मिली धनराशि या भूमि के अधिकार से वंचित कर दिया जाता है.

जब उनके पति गुजरते हैं तो कुछ महिलाओं को धमकी, अपमानजनक या दर्दनाक शोक प्रथाओं और दफन संस्कार जैसे घिनौनी कुकर्म के अधीन किया जाता है. कुछ महिलाओं को उनके घरों से भगाया जाता है. उनके बच्चों से उन्हें अलग कर दिया जाता है, काम से वंचित कर दिया जाता है या स्वास्थ्य सेवा से भी वंचित कर दिया जाता है.

दुर्भाग्य से कुछ देशों में एक महिला के अधिकार केवल उसके पति से बंधे होते हैं. जब उसके पति की मृत्यु हो जाती है, तो खुद को समाज में जगह के बिना नहीं रह सकती. इन स्थिति में महिलाओं को अपने पति के बाद किसी अन्य पुरुष के साथ विवाह करने के लिए भी मजबूर होना पड़ता है. वास्तव में यह बात असामान्य नहीं है. 


गौरतलब है की ऐसी संस्कृति भी है जो विधवाओं को शापित के रूप में देखती है याजादू टोने की प्रथा से भी जुड़ा मानती है. यह निश्चित रूप से उन्हें अपने समुदाय से अलग करता है और अक्सर अपने बच्चों पर बहिष्कार भी होता है. 
यह दिन स्थिर और बेहतर शिक्षित समुदायों को रोकने की कोशिश करने के लिए हम सभी को कोशिश करना जरूरी है. ताकि विधवाओं जैसी कमजोर महिलाओं की जरूरतों के बारे में और उनके बच्चों के लिए स्वास्थ्य और शिक्षा पहुंचाने के लिए उन्हें सशक्त बनाया जा सकते सके.

international widows divas kaise manaye

आज दुनिया भर की सरकारों को यह सुनिश्चित करने के लिए याद दिलाने का दिन है कि विधवाओं को अपने अधिकारों के लिए अंतरराष्ट्रीय कानूनों में शामिल किया गया है. साथ ही न्यायिक प्रणाली उनके अधिकारों को अबाधित रखती है. आप किसी विधवा को मदद करने के लिए उसके बच्चों की कुछ मदद कर सकते हैं. चाहे उन्हें स्कूल में ले जाना हो या फिर लाना हो. यहां तक कि कोई लंबा रास्ता तय करने में भी उनकी मदद कर सकते हैं.


दुनिया भर में विधवाओं की दुर्दशा के बारे में जागरूकता निर्माण करने के लिए सभीलोगों को सूचित करते हुए आप इनकी मदद कर सकते हैं.यह सब नहीं तो कम से कम आप अपने सोशल नेटवर्किंग प्रोफाइल #international widows divas का उपयोग करते हुए अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस का प्रसार जरूर कर सकते हैं.
अंत में हमें आशा है कि, आप इस दिन की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाकर इन विधवाओं की मदद करेंगे. 


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share