Press "Enter" to skip to content

19 Feb 2021: international tug-of-war day

international tug-of-war day : आज 19 फरवरी के दिन हम international tug-of-war day | अंतर्राष्ट्रीय टग-ऑफ-वार दिवस मनाने जा रहे हैं. आपको पता ही है कि हर साल इस दिन को 19 फरवरी के दिन पूरी दुनिया में मनाया जाता है. और साथ ही आपको यह भी पता होगा कि या एक खेल होता है जिसने रस्सी को खींचा जाता है.

आपने भी अपने बचपन में इस खेल को कई बार खेला होगा और जीता भी होगा. और यूं ही यह खेल सब तरफ खेला जाता है इस वजह से ही इसे अंतरराष्ट्रीय रूप से एक मान्यता भी मिली है और इसी वजह से इसे एक दिन भी समर्पित किया गया है.

वैसे तो यह प्रतिस्पर्धीओं का खेल होता है. और साथ ही इस खेल को खेलने में आपकी बहुत सारी ताकत लगती है जिसके कारण आपकी मांसपेशियों का बहुत अच्छी तरह से व्यायाम भी हो जाता है. और साथ ही बच्चों से लेकर वयस्कों तक इस खेल को एक साथ खेलने में बहुत ज्यादा मजा आता है.

इस दिवस को लेकर कई तरह की प्राचीन रेखा चित्र बनाए गए हैं. उनसे यहां पर स्पष्ट हो सकता है कि इस खेल को कई हजार सालों का इतिहास है. और आपको अगर पता है तो यह खेल भारत ग्रीस और मिस्र जैसी कई देशों में प्राचीन इतिहास से खेला जाता आ रहा है.

यह खेल खेलने के लिए हमें भी अपने बच्चों एवं स्कूलों को बहुत ज्यादा प्रोत्साहित करने की जरूरत है. क्योंकि इस खेल को खेल कर ही आपके शरीर में खून की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ने लगती है. और आप पूरे दिन भर एकदम उत्साहित महसूस कर सकते हैं. और साथ ही निखिल सबसे सरल और आसान खेलों में से एक माना जाता है.

क्योंकि इस खेल में आपको बस एक लंबी सी रस्सी को दोनों ओर से खींचना होता है. और जो भी इस रस्सी को खींचते हुए इसी प्रतिस्पर्धी टीम को अपनी तरफ ही खींच ले तो वह टीम जीत जाती है.


international tug-of-war day ka itihas


international tug-of-war day | अंतर्राष्ट्रीय टग-ऑफ-वार दिवस पराई है इसलिए उसकी इतिहास के बारे में जाने. वैसे तू हमने आपको बताया है कि international tug-of-war इस खेल का इतिहास बहुत पुराना है. लेकिन फिर भी हम आपको यह बात स्पष्ट करना चाहते हो कि इस खेल का इतिहास और उत्पत्ति अब भी अज्ञात की है.

क्योंकि हम सभी यह बात मानते हैं की इस खेल का पता सभी को होता ही है. और साथ ही हम यह भी जानते हैं कि इस खेल को सभी ने कम से कम एक बार तो अपनी बचपन या फिर स्कूल के दिनों में खेल आज भी होगा. और इसी वजह से यह पूरी दुनिया में एक छुट्टी मनाने जितना अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट का खेल बन चुका है.

आप भी इस खेल को खेलने के लिए एक अच्छी सी रस्सी ले सकते हैं और उसके बीच में और दोनों सिरों पर कपड़े भाग सकते हैं. लेकिन कभी-कभी आपको पता होगा कि इस खेल को खेलने के लिए कई बार छड़ी का भी प्रयोग किया जा सकता है. और हम इस बात को भी मानते हैं कि इसे देखने में भी इस वजह से मजा आता है क्योंकि इसमें एक साथ कई सारे लोग खेल सकते हैं.

international tug-of-war day kaise manaye


international tug-of-war day | अंतर्राष्ट्रीय टग-ऑफ-वार दिवस
 पर इस दिवस को कैसे मनाना है इसके बारे में देखें. यह दिवस मनाने के लिए हमें वेबसाइट पर भी खेल के नियम को जानने के लिए कुछ जानकारी जरूर लेनी चाहिए. अगर आपको यह खेल कैसे खेलते हैं इसका पता नहीं है तो आप इस दिवस को मनाते हुए के बारे में किसी से अधिक जानकारी जरूर ले.

आप यह खेल खेलते हुए आपके आसपास के समारोह में भी शामिल हो सकते हैं. अगर आप अपनी टीम के साथ बहुत ज्यादा एग्रेसिव है तो आप उन्हें कीचड़ के मैदान में भी इस खेल को खेलने के लिए उत्साह सकते हैं.

और साथ ही अगर आप इस खेल को खेलने के लिए एक साथ लोगों को समाहित नहीं कर सकते हैं तो इस खेल की ऑनलाइन वीडियोस को भी आप जरूर देख सकते हैं. और इन्हीं ऑनलाइन वीडियोस के जरिए भी आप इस खेल का लुफ्त उठा सकते हैं. और साथ ही इस दिवस को सोशल मीडिया पर भी मनाने के लिए आप #internationaltug-of-warday को जरूर टैग करें.


हमारा यह international tug-of-war day पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और आपने भी इस खेल को खेलते हुए यह दिवस मनाने का निश्चय कर लिया हो तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए बताना ना भूले.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

international tug-of-war day

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *