Press "Enter" to skip to content

१८ जून: International sushi divas अंतर्राष्ट्रीय सुशी दिवस

International sushi divas :  किसी ने क्या खूब कहा है कि आप खुशी नहीं खरीद सकते लेकिन आप सुशी जरूर खरीद सकते हैं, जो एक ही चीज होती है! पिछले दो दशकों में International sushi divas एक बहुत बड़ी सनसनीखेज बात बन गई है, जो पारंपारिक जापानी भोजन सुुशी के नाम से जाना जाता है. 

अक्सर केवल कच्ची मछली को ही सुशी कहां जाता है. लेकिन इसकी सच्चाई अधिक जटिल है.

International sushi divas ka itihas 

सुशी दिवस की उत्पत्ति में हमें दिलचस्प इतिहास मालूम होता है, जो दक्षिण पूर्व एशिया में हमें ले जाता है.बाद में इसे बहुत बड़े खपत के लिए मछली को भंडारण और संरक्षित करने की एक विधि बनाया गया. नरेजुशी के रूप में मानी गई मछली को नमक और किण्वित किये गए चावल में लपेटकर संग्रहित किया जाता था. 

किण्वण के बाद यह महीनों तक अच्छा रहता था. जब वह खाने के लिए तैयार हो गया था, तो मूल रूप से चावल को फेंक दिया गया था और मछली का ही सेवन किया गया था.

जापान में ईदो के काल में 1600 और 1800 ईसा के बाद सुशी का पारंपरिक रूप अस्तित्व में आया था. जापानी संस्कृति के लिए यह बहुत ही अद्वितीय था. इसमें चावल में लिपटी मछली और सब्जियां शामिल थी.

International sushi divas kyo manana chahiye

दुनिया में यह तथ्य देखा गया है, कि सबसे अनोखे व्यंजनों में से सुशी का एक अच्छा जश्न मनाया जाता है. ध्यान देने की बात यह है कि अगर आपको भी कुछ कारणों की आवश्यकता है तो उदाहरण के तौर पर लीजिए :

स्वाद: सुशी स्वादिष्ट होने की संभावनाएं अनंत है. आप इससे सी फूड, वेज, सीजनिंग और सॉस कैंडी बना सकते हैं. 
स्वास्थ्य : आप बाकी व्यंजनों की तुलना में मछली और सब्जियों में अधिक प्रोटीन और विटामिन खा सकते हैं. 
शीतलता : जब बहुत ठंडे भोजन की बात आती है, तो सूशी बिल्कुल उसी प्रकारठंडक का राजा है. यह परंपरा और आधुनिक संयोजन को प्रमाणित करता है कि इसे बहुत अच्छी फिश डिश के रूप में माना गया है.

International sushi divas kaise manaye 

वर्तमान में आपने अभी देखा की सूशी में कच्ची मछली नहीं होती. तद्नुसार आप हमेशा मछली को पकाएं और चावल की में लपेट कर रखें और जब भी आपका मन करे आप सूशी खाने के लिए तैयार हो जाइए!  कभी-कभी सुशी में कोई मांस प्रोटीन नहीं होता, लेकिन उसके बजाय शुद्ध वनस्पति मिश्रण जरूर होता है. 

International sushi divas परआपको इसमें रहें व्यंजनों का पता लगाने का उत्सव होता है. शायद यह आपके साथ साथ आपके दोस्तों और परिवार का भी पसंदीदा भोजन हो सकता है.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.