International Safety Pin Day

international safety pin day : आज 10 अप्रैल के दिन हम सब international safety pin day | अंतरराष्ट्रीय सेफ्टीपिन दिवस मनाने जा रहे हैं. इस दिवस को अनौपचारिक रूप से मनाया जा सकता है. 

क्योंकि आपको पता ही होगा कि सेफ्टीपिन हमारे हर रोज के जिंदगी में काम आने वाली चीज होती है. और इस सेफ्टीपिन को हम एक बहुत ही चतुर लेकिन उतना ही महत्वपूर्ण आविष्कार कह सकते हैं. 

क्योंकि जहां पर भी हमें कोई चीज अस्थायी रूप से लेकिन तुरंत जोड़नी होती है. तब हमारे दिमाग में सेफ्टीपिन के सिवा और अच्छा विकल्प आ ही नहीं सकता. 

अगर आपको कोई शर्ट पहनना है. लेकिन उसकी कोई बटन टूट गया है. तब एक सेफ्टीपिन की अलावा और कोई भी बात उसे अस्थायी रूप से जोड़ नहीं सकती है. 

या फिर अगर आप किसी कपड़े की सजावट कर रहे हैं. और तभी आपको कोई अस्थायी रूप से चीज जोड़ नहीं होती है. तो आप सेफ्टीपिन का बहुत अच्छी तरह से उपयोग कर सकते हैं. 

हम आपको इन उदाहरणों से यही एक बात बताना चाहते हैं. इस सेफ्टी पिन के अविष्कार से मानव जाति को बहुत फायदा हुआ है. लेकिन यह भी बात उतनी ही सही है.

 इस के अविष्कार के बाद से इसका डिजाइन बहुत ज्यादा बार बदला नहीं गया है. और इसी वजह से हमें आज अंतरराष्ट्रीय सेफ्टीपिन दिवस पर इसका जश्न मनाना चाहिए.


international safety pin day ka rochak itihas

international safety pin day | अंतरराष्ट्रीय सेफ्टीपिन दिवस और इसका इतिहास जानने की कोशिश करेंगे. देखा जाए कि इस दिन की उत्पत्ति और इसके निर्मिती के बारे में जानकारी अधूरी है. 

लेकिन फिर भी वाल्टर हंट इन्हें 10 अप्रैल 1849 के दिन इसके लिए पेटेंट दिया गया था. हम आपको वाल्टर हंट इन के बारे में जानकारी बताना चाहते हैं. 

वैसे तो ये एक अमेरिकी मैकेनिक थे. उन्होंने अपने एक दोस्त से $15 का कर्जा लिया था. और उसे ही चुकाने के लिए उन्होंने गलती से सेफ्टीपिन का आविष्कार कर दिया. 

क्योंकि जब वे एक पीतल के तार का उपयोग कर रहे थे. तभी उन्होंने कुछ इस तरीके से उसे मोड़ा कि उस तार ने सेफ्टी पिन का रूप ले लिया. तब तक उन्हें कोई भी प्रसिद्धि या फिर पैसा भी नहीं मिला था. 

इसी वजह से उन्होंने w r grace and company इनको अपना पेटेंट बेच दिया था. और इसके बाद उन्होंने उस से आए हुए पैसों से अपने दोस्त का कर्जा चुका दिया था. 

और इसके बाद w r grace and company ने इस अविष्कार को अपना लिया. और अपने बलबूते पर कई लाखो रुपए कमाएं.

international safety pin day kaise manaye

international safety pin day | अंतरराष्ट्रीय सेफ्टीपिन दिवस पर इस दिन को कैसे मनाना है इसके बारे में देखेंगे. हमें आपको सेफ्टी पिन को किस तरह से उपयोग में लाना है. 

इसके बारे में कुछ ज्यादा बताने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. क्योंकि यह अविष्कार और यह चीज भी अपने में बहुत ज्यादा उपयोगी है. 

फिर भी आप इस छोटी सी चीज के अविष्कार के बारे में जश्न जरूर मना सकते हैं. इसका उपयोग करते हुए आप कुछ अपना की मरम्मत कर सकते हैं. 

या फिर अगर आपको कुछ आभूषण बनाने का शौक है. तो आप उसमें भी सेफ्टी पिन का उपयोग जरूर कर सकते हैं. 

साथ ही आप इस सेफ्टी पिन का उपयोग करते हुए कुछ नई चीज अगर कर सको तो वह अधिक बेहतर होगा. 

और साथ ही आप अपने दोस्तों के साथ इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं. इसके लिए आपको #safetypinday को टैग करना होगा.

हमारा यह international safety pin day पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो. और साथ ही आपने भी इस छोटी सी सेफ्टीपिन का अच्छा इस्तेमाल करते हुए कोई चीज बनाई हो. तो हमें comment section में feedback देते हुए जरूर सूचित कीजिए.

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

International Safety Pin Day

Leave a Comment