Press "Enter" to skip to content

13 July: international rock divas | अंतरराष्ट्रीय पत्थर दिवस

international rock divas : चट्टान जो पत्थर एक या अधिक खनिजों के प्राकृतिक रूप में पाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय पत्थर दिवस केसमुच्चय का उदाहरण होता है.उदाहरण के तौर पर देखा जाए तो सामान्य पत्थर में ग्रेनाइट क्वार्ट्ज, फेल्डस्पर, और बायोटाइट खनिजों का एक संयोजन होता है. पृथ्वी की बाहरी ठोस परत अर्थात स्थलमंडल चट्टानों से बनी हुई है यह तो हम जानते हैं.

पूरे इतिहास में मानव जाति द्वारा चट्टानों का उपयोग किया हुआ मिलता है. पाषाण युग से चट्टानों का इस्तेमाल के लिए भी किया जाता है रहा है. चट्टानों में पाए जाने वाले खनिज और धातु मानव सभ्यता के लिए बहुत आवश्यक रहे हैं.

international rock divas ke bare me adhik jankari

international rock divas इसीलिए बनाया गया है कि दुनिया भर के लोगों को पत्थरों के बारे में अधिक जानकारी मिल सके. यहां हम किसी रॉक एंड रोल संगीत के बारे में बात नहीं कर रहै है. यहां कई रंगों की और आकार के पत्थरों के बारे में बात हो रही है.

आखिरकार चट्टानें और पत्थर पर्यावरण में बड़ी भूमिका निभाते रहे हैं. उनका उपयोग मनुष्य द्वारा कई वर्षों से किया जा रहा है.

पत्थरों के तीन प्रमुख समूह को परिभाषित किया जाता है. आग्नेय पत्थर, अवसादी पत्थर और मेटामॉर्फिक पत्थर.पत्थरों के वैज्ञानिक अध्ययन को पैट्रोलॉजी कहां जाता है, जो भू विज्ञान का एक अनिवार्य घटक होता है. किसी दानेदार स्तर पर पत्थरों के खनिजों में दाने से बने होती है.

जो बदले में रासायनिक योगिकों से बने समरूप ठोस तरीके से व्यवस्थित होते हैं.पत्थर बनाने वाले कुल खनिजों को रासायनिक बन्धों द्वारा एक साथ रखा जाता है. एक चट्टान में खनिजों के कई प्रकार और प्रचुरता का निर्धारण उस तरीके से किया जाता है, जिस तरीके से चट्टान का निर्माण हुआ है.कई स्थानों में कई पत्थरों में silica (SiO2) होता है.

यह silicon और oxygen का एक योगिक होता है जो पृथ्वी की बाहरी ठोस परत का 74.3% बनाता है. यह सामग्री पत्थर में अन्य यौगिकों के साथ क्रिस्टल बनाती है. चट्टानों और खनिजों में सिलिका का अनुपात उनके नाम और गुणों को निर्धारित करने का एक प्रमुख कारक होता है.

international rock divas ka itihas

अंतरराष्ट्रीय पत्थर दिवस इस सबके उपयोग में लाए जाने वाले पदार्थ को मनाने का दिवस है. जो मानव जाति के अस्तित्व के लिए बहुत महत्वपूर्ण रहा है.पूरे इतिहास में पत्थरों का उपयोग पाया जाता है. पाषाण युग के बाद से पत्थरों का हथियार और उपकरण के रूप में भी उपयोग किया गया देखा जा सकता है. 

चट्टानों में पाए जाने वाले हर प्रकार के धातु और खनिज भी मानव सभ्यता के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. खनिज और रासायनिक संरचना पारगम्यता, घटक कणों की बनावट और कण आकार जैसी विशेषताओं के अनुसार चट्टानों को भौगोलिक रूप से वर्गीकृत किया जाता है. यह भौतिक गुण चट्टानों का निर्माण करने वाले प्रक्रियाओं का अंतिम परिणाम होते हैं. समय के साथ साथ चट्टान एक प्रकार से दूसरे प्रकार में बदल सकती है.

international rock divas kaise manaye

ऐसे कई तरीके होते हैं जिनसे आप अंतरराष्ट्रीय पत्थर दिवस मना सकतेे हैं. इन्हीं विकल्पों में से एक है कि आप अपने घर के उपलब्ध विभिन्न प्रकार के चट्टानों पर थोड़ा शोध करें. साथ ही इन चट्टानों के विविध उपयोग के बारे में जानकारी लें.आप इस ज्ञान को अपने दोस्तों और परिवार के साथ भी साझा कर सकते हैं.

साथ ही आप विभिन्न प्रकार की चट्टानों को इकट्ठा भी कर सकते हैं और उनके बारे में अधिक जानकारी ले सकते हैं.यह बहुत ही मजेदार होता है. जिस चीज से आप प्यार करते हैं उसके साथ कुछ अलग करने का और समय बिताने का अलग ही मजा होता है. आप पेंटिंग के लिए सबसे अच्छी चट्टानें भी चुन सकते हैं. जो हाथ की हथेली पर भी फिट हो सकती है. अलग-अलग छवियों के लिए सबसे अच्छी  और चिकने पत्थर होते है उनका भी इस्तेमाल आप कर सकते हैं.

international rock divas पर आप अपने गांव या शहर के पास में किसी बड़ी चट्टानों पर या फिर पहाड़ पर भी जा सकते हैं. वहां आप ट्रैकिंग भी कर सकते हैं. साथ में उस पहाड़ का निर्माण किस तरह हुआ है इसके बारे में भी अधिक जानकारी ले सकते हैं. इसके लिए आप अपने दोस्तों के साथ भी जा सकते हैं या फिर परिवार को भी इसमें शामिल कर सकते हैं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

One Comment

  1. Keshavdas Keshavdas

    Bahot badhiya jankari 👍

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *