Press "Enter" to skip to content

3 July: international plastic bag free divas

international plastic bag free divas :  इंटरनेशनल प्लास्टिक बैग फ्री दिवस पर हम प्लास्टिक बैग की थैलियों के उपयोग छोड़ने के बारे में जानकारी देखेंगे. इन पतली प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग लगभग हर विक्रेता और ग्राहक करते हैं. चाहे हम किसी किराना स्टोर से कुछ सामान या कोई नवीनतम चीज खरीद रहे हो. हम लगभग इस बात की गारंटी जरूर दे सकते हैं कि हम काफी सारी प्लास्टिक थैलियां स्टोर में छोड़ रहे हैं.क्या आपने कभी बात सोचा है की इन प्लास्टिक थैलियों के उपयोग के बाद क्या होता होगा?

international plastic bag free divas ke bare me adhik jaane

प्लास्टिक प्रदूषण एक वैश्विक तबाही है. यह बहुत ही दुख की बात है कि यह मानव निर्मित है. क्या आप जानते हैं कि वैश्विक स्तर पर लगभग 500 बिलियन प्लास्टिक बैग का उपयोग किया जाता है? जरा सोचिए यह सारे प्लास्टिक के थैले कितने सारे ग्रहों को खत्म कर सकते हैं. यह हमारे पर्यावरण, वन्य जीवन और वास्तव में मानव के स्वास्थ्य पर भी बेहद हानिकारक प्रभाव डाल रहे हैं.विशेष रूप से समुद्र प्रजातियों को प्लास्टिक प्रदूषण के परिणाम स्वरूप अत्यधिक पीड़ा सहन करनी पड़ी है. समुद्री स्तनधारियों की 31 प्रजातियों को जाना जाता है. इनमें से समुद्री मछलियों की 100 से अधिक सदस्यों को समुद्री प्लास्टिक में मिलाया गया है. 250 से अधिक प्रजातिया प्लास्टिक में उलझ गई है. जबकि समुद्री सी लायन और सील की प्रजातियों में लगभग 8% की उलझने देखने का पता चला है.यह प्रदूषण भी बेहद खतरनाक होता है. क्योंकि यहां पर आक्रामक प्रजातियों के परिवहन के लिए अग्रणी समुद्र जो होता है. समुद्र में प्लास्टिक के कारण विषाक्त पदार्थों को आकर्षित करते हैं. जो बदल हमें प्रभावित करते हैं क्योंकि विषाक्त खाद्य पदार्थ मानव की जीवन में भी प्रसारित होते हैं.

international plastic bag free divas ka itihas

यह दिवस दुनिया भर में प्लास्टिक बैग के उपयोग से छुटकारा पाने के उद्देश्य से संपूर्ण दुनिया भर में एक पहल के रूप में मनाया जाता है.यदि हम इसे पर्यावरण के प्रति बढ़ती जागरूकता और उस प्लास्टिक के लिए होते खतरों से समुद्री जीवन और पशु जीवन और प्रकृति पर पड़ रही है. इसके अंदर वशीकरण हमें जानने के लिए उत्सुक रहना चाहिए.

international plastic bag free divas kaise manaye 

इस दिवस का जश्न मनाने के कई अच्छे तरीके हैं. आप किसी भी प्लास्टिक के बजाय किसी कागज या कपड़े की थैलियों का इस्तेमाल करें. अपने पास के दुकानदारों से और अन्य ग्राहकों लोगों से भी प्लास्टिक बैग के फ्री दिवस पर कुछ कहानिया बताएं. ताकि लोगों को भी इस दिवस का एहसास हो.
यदि आप इस में अधिक सक्रिय होना चाहते हैं. तो अपने सोशल मीडिया पर भी आप प्लास्टिक बैग मुक्ति दिवस के बारे में कुछ नए ब्लॉग या कहानियां लिख सकते हैं. साथ ही सोशल मीडिया पर इसके इमेजेस भी डाल सकते हैं.
प्लास्टिक बैग के उपयोग का खतरा दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है. भविष्य में दुनिया भर में बड़े पैमाने पर प्लास्टिक बैगों को समुद्र, नदियों में सैकड़ों मिलियन पाउंड से दफनाना पड़ेगा.
इसलिए दोस्तों, हमें आशा है कि आप आज से ही इस प्लास्टिक बैग के बदले कागज़ या कपड़े की बैग का उपयोग जरूर करेंगे. और पर्यावरण के प्रति अपने दायित्व को निभाएंगे.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.