21 Feb 2021: international mother language day

international mother language day

international mother language day : दोस्तों आज 21 फरवरी के दिन हम international mother language day | अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाने जा रहे हैं. यह दिवस हर साल 21 फरवरी के दिन भाषा की विशेषता एवं विविधता का जश्न मनाने के लिए ही बनाया गया है. इस दिवस को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मातृभाषा दिवस एवं 1952 के बांग्लादेश की शहीद छात्र को भी याद करने के लिए बनाया गया है.

क्योंकि इन छात्रों ने अपनी लुफ्त उठाएं भाषाओं के लिए प्रोत्साहन देते हुए उनमें कई सुरक्षात्मक उपाय योजना उनको बढ़ावा देने का बहुत बढ़िया कार्य किया था. और इसी वजह से आप को यह बात पता होनी चाहिए कि भाषाओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किस तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. किस तरह की भाषाओं को शिक्षा के लिए समान रूप से देखा नहीं जाता है. इसी के साथ कई ऐसी विदेशी भाषाएं भी होती है जो कठिन होने की उपरांत भी हो दिखाए जाने के लिए आदेश दिए जाते हैं.

यह दिवस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत से अलग अलग तरह की संस्कृति महोत्सव को भी शामिल करता है. और इसी के साथ आपको पता होना चाहिए कि सामाजिक तरह का सामंजस्य साथ ही सांस्कृतिक सहिष्णुता एवं जागरूकता को भी प्रदर्शित करने के लिए इस दिवस का उपयोग होता है. लेकिन इसी के साथ आपको यह बात भी पता होना चाहिए कि संस्कृति और व्यक्तिगत पहचान कई तरह के मूल्यों को और बारीकियों को प्रोत्साहित करती हैं.

इस बारे में आपने नेल्सन मंडेला की शब्द जरूर सुने होंगे. उन्होंने कहा था कि आप किसी भी लगती से उसके समझने वाली भाषा में बात करते हैं तो वह उसे अच्छी तरह से समझ आता है. लेकिन आप उससे उसकी मातृभाषा से अलग भाषा में अगर बात करते हैं तो शायद मैं आपकी बात को अच्छी तरह से समझ नहीं पाता है.

international mother language day ka itihas

international mother language day | अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर आपको इस दिवस का इतिहास जरूर ज्ञात होना चाहिए. यूं देखा जाए तो बांग्लादेश विभाजित होकर तैयार हुआ था. तब बांग्लादेश की मातृभाषा को लेकर बहुत बड़ा वाद विवाद हुआ था. और उस वक्त कई छात्रों को अपनी मातृभाषा के इस्तेमाल का अधिकार लेने की लड़ाई में अपनी जान गंवानी पड़ी थी.

और इस दिवस पर उन्हीं छात्रों को और उनकी स्मृतियों को याद किया जाता है. इसके बाद बंगाल में अपनी मातृभाषा के उपयोग एवं उसे बोलने के अधिकार के लिए बहुत बड़ा अभियान चलाया गया. और इसी के साथ 17 नवंबर 1999 के दिन यूनेस्को ने अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस को 21 फरवरी के दिन मनाने की घोषणा कर दी. इसी वजह से यह दिवस पूरे विश्व भर में जश्न के साथ मनाया जाता है.


international mother language day kaise manaye


international mother language day | अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर इस दिवस को कैसे मनाते हैं इसे देखें. इस दिवस पर यूनेस्को ने संयुक्त राष्ट्र की भाषा की एजेंसियों के साथ में सांस्कृतिक विविधता को बढ़ावा देने की बात की. और साथ ही वे उन सभी लोगों से अपनी मातृभाषा का अधिक से अधिक उपयोग करने की सलाह देते हैं. ताकि लोग अपनी मातृभाषा का उपयोग करते हुए अपने निजी ज्ञान को बढ़ाएं एवं बाकी लोगों को भी इसके लिए प्रोत्साहित कर सकें.

इस दिवस पर कई सारे सरकारी एवं गैर सरकारी संगठन की मातृभाषा के समर्थन के लिए और उसे प्रोत्साहित करने के लिए इसमें भाग ले सकते हैं. बांग्लादेश में भी इस दिवस पर उसके इतिहास को बहुत अच्छी तरह से याद किया जाता है. और कई सारे लोग अपने देश में बने शहीद स्मारक पर उनसे छात्रों को याद करते हुए उन्हें फूल चढ़ाते हैं. कई सारे लोग अपने घर पर भोजन एवं पकवान का आयोजन करते हैं. और साथ ही कई तरह के मेजबान साहित्य को को पुरस्कार या फिर प्रतियोगिताओं से भी नवाजा जाता है.

कुछ इसी तरह से बांग्लादेश अपनी भाषा को अपनी संस्कृति का जश्न मनाते हुए उसे टिकाए हुए है. साथ ही अगर आपको भी इस दिवस पर सोशल मीडिया पर कुछ नई बातें एवं फोटो डालते हुए इसे मनाना है तो आप #internationalmotherlanguageday को टैग करते हुए जरूर साझा करें.


हमारा यह international mother language day पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और आपने भी अपनी मातृभाषा का जश्न मनाते हुए इसके दिवस को मनाने का निश्चय कर लिया हो तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बताते हुए जरूर सूचित करें.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

international mother language day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *