Press "Enter" to skip to content

29 June: international mitti divas | अंतरराष्ट्रीय मिट्टी दिवस

international mitti divas : अंतरराष्ट्रीय मिट्टी दिवस को ” अंतरराष्ट्रीय कीचड़ दिवस ” भी कहा जाता है. मिट्टी! वैसे तो यह एक उपद्रवी लगती है, सही है ना?  जैसे ही बारिश होती है, तो हर तरफ, हर जगह कीचड़ ही कीचड़ से भर जाती है.
वहां निश्चित रूप से कोई लाभ नहीं होता. बजाय फिसलन, चिपचिपी और गंदे पदार्थ की पेशकश की होती है, ऐसी ही आपकी धारणा होगी. 

लेकिन अंतरराष्ट्रीय मिट्टी दिवस के निर्माता इसे साबित कर सकते हैं की यह किस प्रकार सर्वोत्कृष्ट है. आप जब भी बाहर घूमने जाते हैं तब आपको व्यायाम करने के लिए ताजी हवा और लोगों को सबसे अच्छा समय मिलता है.तो फिर हम थोड़े से गंदे हो गए, तो क्या फर्क पड़ता है? बहुत सारे शोध द्वारा यह पता लगा है कि एक निश्चित मात्रा में bacteria | बैक्टीरिया के संपर्क में आना हमारे लिए बहुत अच्छा होता है. क्योंकि यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को अर्थात immunity power को बढ़ाने में बहुत मदद करता है.

कीचड़ में बहुत सारे खनिज होते हैं, यह बात साबित हुई है. आपको पता ही होगा कि बहुत से लोग मिट्टी के मुखोटे और स्पा में स्नान करने के लिए सैकड़ों डॉलर का भुगतान करते हैं.

तो अब आप किस चीज का इंतजार कर रहे हैं?  चलिए थोड़ा गंदा हो जाए!

international mitti divas ka itihas

अंतरराष्ट्रीय मिट्टी दिवस पृथ्वी के सभी बच्चों के लिए एक दूसरे के करीब आने में और एक दूसरे की मदद करने के लिए महसूस करने का बेहतरीन दिवस होता है. अंतरराष्ट्रीय कीचड़ दिवस की शुरुआत 2009 में एक वर्ल्ड फोरम इवेंट में हुई थी. ऑस्ट्रेलिया के गिलियन मैकॉलिफ़ और नेपाल के बिष्णु भट्ट हमारे साथ दुनिया भर में समुदाय की भावनाओं और प्रशंसा को प्रोत्साहित करने के तरीके के बारे में बात करने के लिए आए थे.

इसके बाद दुनियाभर के शिक्षकों बच्चों और परिवारों को इन्होंने प्रेरित किया. हर साल 29 जून को एक साथ अंतरराष्ट्रीय मिट्टी दिवस मनाने के लिए सभी लोग एकत्रित जमा होते हैं.

international mitti divas kaise manaye

वैसे तो अंतरराष्ट्रीय मिट्टी दिवस मनाने के अनगिनत तरीके होते हैं. लेकिन उन सभी में एक चीज समान होती है. वह है आपको गंदा जरूर होना होगा! यह दिन विशेष रूप से एक मजेदार दिवस होता होता है. क्योंकि आप अपने बच्चों की तरह ही गंदा होना पसंद करते हैं. सबसे रचनात्मक और मजेदार गतिविधियों में से अंतरराष्ट्रीय मिट्टी दिवस पर आप मिट्टी की मूर्तियां या मिट्टी के केक भी बना सकते हैं.

इस पूरी प्रक्रिया में आपको परिवार के साथ कुछ समय और हंसी बिताने के साथ भरपूर आनंद लेते है. आप इस दिन का आनंद लेने के लिए एक और तरीका अपना सकते हैं जिसमें आप छोटा ब्लू और पुल का उपयोग करते हुए मिट्टी का गड्ढा बना सकते हैं.बस आपको अपने कपड़े उतार कर गंदा होने के लिए तैयार होना चाहिए. क्योंकि आप अपने कपड़ों को और अपने आप को फिर से साफ कर सकते हैं. लेकिन आप अपनों के साथ जो अपना समय बिताएंगे वह उससे कहीं अधिक महत्वपूर्ण होगा.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share