18 Dec: International Migrants Day | अंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस

international migrants day : हेलो फ्रेंड्स, आज 18 दिसंबर के दिन हम international migrants day | अंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस मनाने जा रहे हैं. आप को यह बात पता होगी कि किसी भी तरह की प्रतिकूलता को दूर करने के लिए आपको प्रवासी बनना आवश्यक होता है.

लेकिन साथ ही आपको यह भी ज्ञात होना चाहिए कि प्रवासी बनना इतना आसान नहीं होता. क्योंकि आपको जीवन में दृढ़ इच्छाशक्ति और अदम्य साहस की जरूरत होती है. और इसी विश्वास को आज के वैश्वीकरण ने और भी अधिक सक्षम बनाने में अच्छी भूमिका निभाई है. क्योंकि आजकल संचार एवं परिवहन के माध्यम और साधन बहुत बड़े पैमाने पर बढ़ गए हैं. और साथ ही लोगों के विचारों में भी वृद्धि आई है.

जो भी आजकल यहां वहां घूमने के लिए और नए स्थानों की खोज करने के लिए क्षमता एवं इच्छा रखने लगे हैं. हम इस बात को बिल्कुल भी नहीं ना कर सकते कि इस नए युग में समाज के सामने नई समस्याओं एवं चुनौतियों को बढ़ाया है. लेकिन साथ ही साथ हम यह भी कह सकते हैं कि समस्याओं में से ही इनके नए समाधान एवं अवसरों को पैदा किया जा सकता है.

आपको पता होगा कि इसमें प्रवास और विकास के बीच स्पष्ट जवाब को रेखांकित करने के साथ-साथ भी कई तरह के अवसरों को बताया जाता है. तो आइए दोस्तों आज हम इस अंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस पर दिवस के बारे में अधिक जानकारी लें.

international migrants day ka itihas

अंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस पर हम आपको इस दिवस की इतिहास के बारे में बताना चाहेंगे. आपको पता होगा कि 18 दिसंबर को ही इस दिवस को इस ग्रुप में अंतरराष्ट्रीय दिन की देखरेख की हुई है. और इस दिवस को 4 दिसंबर 2000 के दिन संयुक्त राष्ट्र की महासभा में नियुक्त किया गया है.

और इस दिवस को इस वजह से तैयार किया गया था ताकि दुनिया भर में प्रवासियों की संख्या हमेशा बढ़ती ही रहती है. इसी के साथ 18 दिसंबर 1990 को संयुक्त राष्ट्र महासभा के सदस्यों ने मिलकर संरक्षण पर सम्मेलन को अपनाया था. इस दिवस पर कई देशों की हम तो सरकारी या फिर गैर सरकारी संगठनों ने भी मानव अधिकार और मूलभूत प्रवासियों के मौलिक राजनीतिक स्वतंत्र को प्रतिबद्ध किया है.

लेकिन साथ ही आपको यह बात भी पता होनी चाहिए कि इनके बारे में जानकारी के लिए प्रसार माध्यम से और भी ज्यादा था वासियों के संरक्षण को सुनिश्चित कर दिया गया है. और यही बात लोगों की अनुभव और उनके कार्यों के आदान-प्रदान के माध्यम से भी किया जाता है.

और इसी वजह से किस प्रवासियों के दिवस पर हम ऐसे कई लोगों के मूलभूत अधिकारों के बारे में उन्हें पता करो और उनके लिए जागरूकता बढ़ाते हुए अपने दायित्व को अच्छी तरह से निभा रहे हैं. तो आईये, अब इस दिवस को किस तरह से मनाते हैं इसके बारे में अधिक जानकारी देते हुए इसे समझने की कोशिश करें.

international migrants day kaise manaye

अंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस पर आपको पता ही होगा कि इस दिवस को मनाने के लिए आपको क्या-क्या करना चाहिए. वैसे आपको विश्वास को इस तरह से मना रहे इसके बारे में अधिक जानकारी देने की कोई जरूरत नहीं होगी. क्योंकि उसके नाम में ही इस दिवस पर क्या-क्या करना है इसके बारे में आपको संक्षेप में जानकारी पता चल जाएगी.

वैसे अगर आपको कहीं बाहर इधर उधर घूमने का शौक है तो आज का यह दिन आपके लिए ही जरूर बना हुआ है. हमें आप पर पूरा वासियों के लिए भी कुछ समय और आशीर्वाद देना चाहिए जिन्होंने हमारे देश में आकर यहां पर इसकी यात्रा की है. हमें से सभी लोगों का शुक्रिया अदा करना चाहिए जिन्होंने अपने समय में से थोड़ा समय निकालते हुए उन लोगों का शुक्रिया अदा जरूर करना चाहिए.

और अगर आप उनके योगदान का जश्न मनाना चाहते हैं तो आप यह भी कर सकते हैं. साथ ही आपको इस दिवस पर अपनी आशीर्वाद का योगदान देते हुए इसका जश्न मनाने की बिल्कुल आपूर्ति करनी चाहिए. क्योंकि उन लोगों की भोजन एवं बाकी है अब क्यों की आवश्यकता को देखते हुए उन्हें कठिन समय में से गुजरने की मदद करने की जरूरत है बहुत ज्यादा होती है.

आपको कई तरह के प्रवास और विकास के बीच स्पष्ट युवाओं को रेखांकित करने वाली कई बातें पता ही होगी. और साथ-साथ इसके विकास के लिए किए जाने वाले सभी आंसर और उनके मूल गंतव्य पर भी आपने गौर जरूर किया होगा. यह सभी बातें प्रवास पर होने वाले सभी प्रकार के सामाजिक और आर्थिक परिस्थिति को सुधार के लिए भी काम आती है.

और इसी वजह से इस दिवस को मनाने के लिए हमें एक अच्छा साधन एवं इसका इतिहास की पहचान भी मिल सकती है. और साथ ही अगर आप चाहो तो सोशल मीडिया पर भी #migrantsday को टैग करते हुए इस दिन को मनाने की बात आप कर सकते हैं.

हमारा यह अंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस पर लिखा हुआ लेख अगर आपको बहुत पसंद आता है और आपने भी किसी दूर क्षेत्र में प्रवासी बनकर जाने की बात पक्की कर ली हो, तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए जरूर बताइएगा. 


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

international migrants day

Leave a Comment