Press "Enter" to skip to content

19 Nov: international men’s day | अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस

international men’s day : हैलो दोस्तों, आज 19 नवंबर के दिन हम international men’s day | अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाने जा रहे हैं. हम आपको बताना चाहते हैं कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 45 साल से कम उम्र के पुरुषों की अपनी जान गवाने का कारण खुदकुशी को बताया है.

यह बात ऑस्ट्रेलिया, यूएसए और रूस सहित दुनिया के कई देशों में पाई गई है. इन देशों के आंकड़े यह बताते हैं कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ही सबसे ज्यादा डिप्रेशन का निदान किया जाता है. लेकिन यह होते हुए भी पुरुष अपना जीवन जल्दी समाप्त करना चाहते हैं.

अगर इस बात के स्पष्ट रूप से कारण देखा जाए तो कई तरह से लिंग, सांस्कृतिक, पर्याप्त भूमिका का इन में योगदान रहा है. और साथ ही पुरुषों में अक्सर हिंसक तरीकों से अपने आपको गुजारने की संभावनाएं बहुत ज्यादा होती है.

international men’s day ke bare me adhik jankari

आइए अब अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस (international men’s day) के बारे में हम अधिक जानकारी देखें. आपको यह बात भी पता होगी की समाज में पुरुषों के लिए उनका दृष्टिकोण, मानसिक कल्याण और मनोविज्ञान भी अहम भूमिका निभाता है. इस बात की कई कारण हो सकते हैं. उन्हीं में से एक कारण होता है बचपन से ही लड़कियों और लड़कों को अलग-अलग तरीकों से मान्यता प्राप्त हो जाती है.

बचपन से ही उन्हें यह बात सिखाई जाती है कि कुछ ऐसी कार्य भी होते हैं जो सिर्फ लड़की कर सकते हैं. और ऐसी भिन्नता सिखाने के कारण ही और पुरुष प्रधान संस्कृति होने के कारण ही लड़कियों को और उनकी विचारों को दबाया जाता है. उन्हें ज्यादा सवाल पूछने की भी कभी अनुमति नहीं दी जाती है.

पुरुष और महिलाओं के बीच तुलना करने के लिए ऐसे कई कारण काफी होते हैं जिन्हें लागू करने की वजह से समाज की प्रगति रुक जाती है. लेकिन यह छोटी-छोटी बातें अक्सर लोगों के जहन में नहीं आती और वह उसके बारे में ज्यादा सोच विचार नहीं करते. लेकिन अब हालात धीरे-धीरे बदल रहे हैं और समाज भी जागरूक हो रहा है.

आइए हम भी इस समाज का घटक होने के नाते इन बदलावों में कुछ बढ़ोतरी करें ताकि हमारा भविष्य उज्जवल हो सके. तो आइए अब अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस के बारे में अधिक जानकारी ले.

international men’s day ka itihas

अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस (international men’s day) पर हम इस देश के इतिहास के बारे में बातचीत करते हैं. वैसे तो इस दिवस के शुरुआती वर्षों में कैरीबियन लोगों से बहुत समर्थन मिला था. साथ ही कई सारी तरह की नेटवर्किंग और अन्य देशों के व्यक्तियों को भेजे गए निमंत्रण के तौर पर इस दिवस को कई देशों तक पहुंचने में आसानी हुई.

और अभी की जल्दी यह दिवस सिंगापुर, भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, जमैका, हंगेरी, घाना, कनाडा जैसे कई देशों में बड़े तौर पर मनाया जाता है. और साथ ही दुनिया भर के बाकी देशों में भी इस दिवस के आयोजन की रूचि और भी बढ़ती हुई दिखाई दे रही है. यह बात काफी अच्छी है क्योंकि दुनिया भर में लोग इकट्ठा होकर एक ही विचार के रूप में अपने मतों का प्रदर्शन करती है.

हम आपको यह बात भी बताना चाहते हैं कि 1999 के बाद अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस को मनाने के तौर तरीकों में कई सारे बदलाव आए हैं. उनमें एक दूसरे को उपहार देना, सार्वजनिक सेमिनार लेना, सम्मेलन, स्कूलों की कक्षा में कई अलग-अलग तरह की गतिविधियां या फिर स्वास्थ्य कार्यक्रम रेडियो और टेलीविजन पर कार्यक्रम, सरकारी परीक्षण, संसदीय भाषण में जैसे कई कार्यक्रम शामिल होते हैं. आप इस दिवस के रूप को वैकल्पिक तरीकों से भी देख सकते हैं.

साथ ही आपको इस बात का भी बड़ा उपयोग हो सकता है कि आपके लिए किस तरह के अलग अलग मंच उपयुक्त होंगे. यह दिवस मनाने के लिए आप के मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के साथ-साथ सामाजिक मुद्दों के बारे में भी जागरूकता बढ़ाना आवश्यक होता है. जिस तरह से हमारी संस्कृति में रूढ़िवादिता और भेदभाव कम होने लगेगी उसी तरह लड़कों और लड़कियों में सकारात्मक भूमिका लाने वाले मॉडल बढ़ते जाएंगे.

और इसी वजह से अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस हमारी वैश्विक संस्कृति में पुरुषों की मर्दानगी का असली चेहरा पेश करने के लिए एक शानदार मौका बनकर उभर सकता है. बस जरूरत होती है तो इसे उस नजरिए से देखने की!

international men’s day kaise manaye

अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस (international men’s day) पर हम जाने कि इसे कैसे मनाते हैं. अगर आपको पता नहीं है तो हम आपको बताना चाहते हैं कि पूरा नवंबर महीना ही पुरुषों के लिए मर्दाना माना जाता हैं. कई सारे पुरुष अपने स्वास्थ्य के लिए साधना और धन जुटाने पर अपना ध्यान लगाते हैं.

साथ ही कई पुरुषों के लिए या अपने जीवन को बेहतर बनाए जाने का एक मौका बनकर उभरता है. लेकिन आपको इस बात की भी याद रखनी होगी कि हमें यह दिवस अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का मुकाबला करने के लिए नहीं मनाना है. बल्कि इस दिवस को हमारे समाज के सभी पुरुषों को, उनके अनुभवों को उजागर करने के लिए मनाना जरूरी है. और इस वजह से आप किसी सोशल मीडिया पर भी बनाना चाहे तो आप #internationalmensday को टैग करते हुए मना सकते हैं.


अगर आपको हमारा यह अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस पर लिखा हुआ लिखा बहुत पसंद आया हो और साथ ही आपने दी से मनाने की पूरी तैयारी कर ली हो, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताना ना भूले.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

19. international_men's_day
international men’s day

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *