28 Jan 2021: international lego day | अंतरराष्ट्रीय लेगो दिवस

international lego day : दोस्तों आज 28 जनवरी के दिन हम सब international lego day | अंतरराष्ट्रीय लेगो दिवस मनाने जा रही हैं. इस दिवस का आपने कभी ना कभी खेल जरूर खेला होगा. अगर आपको याद होगा तो हम आपको बताना चाहते हैं कि छोटी-छोटी प्लास्टिक के रंग बिरंगी छोटी ईटों को बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी लोग आनंद से खेलते हैं.

और इसे खेलते हुए उन्हें जो आनंद मिलता है उसने उनकी रचनात्मकता भी शामिल होती है. इसी के साथ आपको भी छोटी लेकिन शक्तिशाली सोच का इस्तेमाल पर आप कई तरह की कल्पनाओं के लिए कर सकते हैं. इसमें आपको पता होगा कि कई तरह की डिजाइन एवं कुछ ना कुछ अलग कार की डिजाइन घरों की डिजाइन ऐसे किसी भी तरह की सपनों को आप अपने पूरा कर सकते हो.

जिसके साथ आपने देखा होगा कि संभवत इसे बाहर जाकर भी बनाया जा सकता है जिसे हम लेगो के नाम से पुकारते हैं. आपको इस तरीके के खेल का दावा करने के लिए कई तरह से लोगों की उम्र और उनकी अपील सुननी पड़ी होगी. लेकिन आपने जहां भी दिखा उनमें यह आश्चर्य की बात जरूर नहीं होती की लेगो आप अपनी दुनिया की सबसे शक्तिशाली बहन के नाम से पहचाना जाता है.

लेकिन आपके लिए इसमें देख सकते हैं कि गूगल फेरारी और नाइके जैसी भी कई कंपनियां शामिल होगी. और इसी तरह की कई विनम्र रूप से शुरू किए गई सुविधाओं के कारण ही लेगो दिवस की शुरुआत हुई थी. तो आइए अब इस दिवस के बारे में हम अधिक जानकारी लें.

international lego day ka itihas

international lego day | अंतरराष्ट्रीय लेगो दिवस पर इस दिवस के इतिहास के बारे में हमारी जान लेंगे. आपको पता नहीं है तो हम आपको बताना चाहते हैं कि इस दिवस को पहली बार 1958 के डेनिश कारपेंटर गॉडफ्रेड ने पहली बार मनाया था. इस दिवस पर आपने देखा होगा कि आपको खिलौने को पहली बार जब इसी तरह देखा होगा उसमें कई तरह की परिष्कृत ईंटे भी आपको दी गई हुई मिलेगी.

इसी के साथ आपने देखा भी होगा कि कई तरह की संभावनाएं होती है जिसमें यह मजबूत और बहुमुखी संभावनाओं को खटखटाया जा सकता है. आपको पता नहीं होगा लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि गॉड फ्रेड के लिए पटाखे गड़बड़ और साथ में एकल लेगो की डिजाइन के लिए आपको पेटेंट करने के लिए कैसे जाना होगा. लेकिन आप उसकी डिजाइन के साथ ही उनके प्रतिनिधियों के लिए किस तरह से दूर जाना होगा. इस तरह से आपने देखा होगा कि 1932 में उन्होंने कंपनी की स्थापना की थी.

और इसी कंपनी के तरफ से कुछ दुआ करें लकड़ी के खिलौने बिकने के लिए बाजारों में लाए गए थे. लेकिन साथ ही उन्होंने लेगो की मशीन बनाने वाली पहली खिलौने बनाने की कंपनी का निर्माण किया था जिसमें प्लास्टिक के खिलौने बनाने के लिए कदम आगे बढ़ाया था. और इसीलिए उन्होंने आगे बढ़ते हुए प्लास्टिक के खिलौनों का और लेगो का काम शुरू किया था.

लेकिन उसी प्रकार के साथ उनका 1949 से लेकर 1966 तक उनकी एक उत्पादन श्रेणी बन गई थी. आपने इसी तरह से किसी भी तरह की उत्पादन श्रेणी को 25 लेगो कारखाने में देखा होगा. लेकिन आपने देखा होगा कि किस तरफ से एक तोला के पहले सीजन में अधिकतर से आगंतुक होते हैं. लेकिन इसमें कुछ वर्षों में खुलने की और कई कारण हो सकते हैं. आपने देखा होगा कि लेकिन निर्माण में विश्व रिकॉर्ड भी बनाया गया है जिसमें 43 फुट ऊंचे टावर की ब्रिज प्रतिकृति भी शामिल है.

और साथ ही आपको पता होना चाहिए कि इस व्यक्तिगत पकडे नहीं था और पेरिस में सभी तरह के पकवान समाप्त होता है. आपने देखा होगा कि जेम्स नहीं कई तरह से घर बनाया था लेकिन उन्हें बहुत सारी नियम टूटने लगी थी. लेकिन इनमें कई तरह से सेकंड में साथ ले जाते हैं.

international lego day kaise manaye

international lego day | अंतरराष्ट्रीय लेगो दिवस पर आपको इस दिवस को कैसे मनाना है जिसके बारे में हम अधिक जानकारी देना चाहते हैं. लेकिन कई तरह से बहुत सारे लोगों ने इस में पेटेंट के लिए नहीं देखा होता है. लेकिन इस बार इसकी कहानी यही होती है कि यह प्लास्टिक इंजेक्शन मोड की टेक्निक ले जा सकती है.

को चित्रित करके आप कनेक्शन को शाम को बदल सकते हैं. लेकिन उनके साथ काम करने के लिए अंतरराष्ट्रीय लेगो में सुख प्राप्त हो सकते हैं. इसी के साथ आपको अगर सोशल मीडिया पर इसे बनाना है तो आप #internationallegoday को टैग करते हुए जरूर बना सकते हैं.

हमारा यह अंतरराष्ट्रीय लेगो दिवस पर लिखा हुआ लेकिन आपको पसंद आया हो और साथ ही आपने भी लेगो दिवस को हम आने का मनाने का निश्चय कर लिया हो, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

international lego day

Leave a Comment