14 Jan 2021: international kite day | अंतरराष्ट्रीय पतंग दिवस

international kite day

international kite day : दोस्तों आज 14 जनवरी के दिन हम सब international kite day | अंतरराष्ट्रीय पतंग दिवस मनाने वाले है. अगर आपको पता नहीं है तो हम आपको बताना चाहते हैं कि इस दिवस की शुरुआत भारत में ही हुई है. वैसे इसके बारे में अधिक बताना चाहें तो यह दिवस गुजरात में अहमदाबाद शहर में सबसे ज्यादा मनाया जाता है.

इस त्यौहार को तो जैसे हिंदी में एक उत्तरायण कहां जाता है. और भारत की बहुत से हिस्सों में इसे मकर संक्रांति के नाम से जाना जाता है. आप ही आपको बताना चाहेंगे कि यह सर्दियों से गर्मियों में बदलने वाले मौसम में ही मनाया जाता है. और साथ ही इस में सर्दियों की फसलों की आगामी फसलें भी आती है. और इसी वजह से इसमें दुनिया भर के कई देशों से लोग जश्न मनाने के लिए एक साथ आते हैं.

हालांकि अगर मुझसे सच माना जाए तो भारत में पतंगबाजी आमिर और रॉयल घरानों के लोगों द्वारा ही शुरू की गई थी. कई राजाओं द्वारा अनेक प्रशिक्षित लोगों के द्वारा ही इसे पतंग उड़ाने के लिए काम पर रखा जाता था. आज यह पतंग दिवस का पूरा सप्ताह भर चलने वाले त्यौहार में कई तरह की और अलग-अलग रंगो, अलग-अलग आकार और कई तरह की प्रकार से पतंग बनाई जाती है.

कई पतंगी बांस के फ्रेम के साथ हल्के कागज से बनाई जाती है. और साथ ही गई ताकि पतंगों पर सामाजिक संदेश भी लिखे हुए होते हैं. तो आइए इस दिवस के बारे में अधिक जानकारी लें.

international kite day ka itihas

अंतरराष्ट्रीय पतंग दिवस पर आपको इस दिवस की इतिहास के बारे में ज्यादा जानकारी होनी चाहिए. यह तो हमें आपको बता दिया है कि इस दिवस को गुजरात के अहमदाबाद में शुरू किया गया था. पतंग का ही खेल ऐसा होता है जो इस त्यौहार के जैसा ही होता है जब उड़ने वाली कई पतंगे एक दूसरे को काटने की कोशिश करते हैं.

और साथ ही आपने देखा होगा कि वास्तव में इन पतंगों को उड़ाते हुए अपने परिवार एवं दोस्तों के साथ घूमना भी मिलती है मन का सबसे बड़ा हिस्सा होता है. आपने कहीं पढ़ा होगा कि पतंग को पूर्व चीन के प्रांत शानदोंग से आया है ऐसा माना जाता है. इन पतंगों को भारत के व्यापारियों द्वारा यहां पर लाया गया था. अक्सर शुरुआत में जब पतंगे बनती थी तो उन्हें बांस के टुकड़ों से रेशम के कागज के साथ बनाया जाता था.

यूरोपीय खोजकर्ता मार्कोपोलो इन्होंने 1295 सीइ में पतंग उड़ाने के तरीके का लिखकर दस्तावेजी करण किया था. हालांकि नासा ने अंतरिक्ष यान में वसूली के लिए 1950 के दशक में पतंगों का उपयोग शुरू किया था. और इसके साथ अमेरिकन काइटफेलर एसोसिएशन का 1964 में गठन किया गया. और इसके साथ आपने देखा होगा कि भारत में भी इस दिवस को बहुत बड़े तौर पर मनाया जाता है. और साथ ही आपने कहीं पढ़ा गया होगा कि इस दिवस को मनाने के लिए विदेशों से खासकर इटली, इंडोनेशिया, जापान, यूके, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, मलेशिया, चीन इत्यादि देशों से लोग आते हैं.

international kite day kaise manaye

अंतरराष्ट्रीय पतंग दिवस पर कैसे बनाना है इसके बारे में बताएंगे. अगर आप ऐसे इंसान है जो यात्रा पर बहुत जाना चाहते हैं और उस का आनंद लेना चाहते हैं. अगर ऐसा है तो आपको 14 जनवरी की जरूर गुजरात में जाना ही चाहिए. क्योंकि इस दिवस पर गुजरात में और खासकर अमदाबाद में अंतरराष्ट्रीय पतंग दिवस का बहुत बड़ा महोत्सव एवं त्योहार मनाया जाता है.

इस दिवस का हिस्सा होने की वजह से आपको एक अविश्वसनीय अनुभव जरूर आएगा. इस अनुभव को आप अपनी पूरी जिंदगी पर नहीं भूल सकोगे और अपने दोस्त एवं सभी रिश्तेदारों को भी आप यहां ले जाने के लिए जरूर चाहोगे. इस दिवस पर यहां पर हजारों और लाखों तरह के रंगीन पतंगों के साथ आप बहुत ज्यादा खुशी महसूस करेंगे. और साथ ही आपने अगर किसी बात की मंजिल को प्रचुर मात्रा में नहीं किया है तो आप यहां पर नए-नए लोगों के साथ दोस्त भी बना सकते हैं और भारतीय पारंपरिक व्यंजनों का स्वाद भी जरूर ले सकते हैं.

और आपको हम बताना चाहेंगे कि यहां पर कई तरह के फूड स्टॉल और पतंगों की स्थान भी लगे हुए होते हैं. इस त्यौहार में कई साथी कलाकार अपने पतंगों के साथ एक्रोबैटिक्स शो भी करते हैं. और इसी वजह से इस दिवस पर कई सारे रोमांचक पल भी आपके लिए महसूस करने के लिए मिलेंगे. हम आपको हमारी एक बात बताना चाहेंगे कि नहीं इस दिवस पर यह उत्सव सुबह 5:00 शुरू होता है. और सामने बहुत देर रात तक रोशनी और मोमबत्ती के साथ भी शुरू रहता है.

लेकिन आप जिस दिन स्तर पर भी स्पष्ट रूप से आराम से दिन भर कई सवालों का आनंद ले सकते हैं. हालांकि अगर आप छोटे बच्चे हैं आपके लिए यह दिवस अपने घर वालों के साथ बिताने का एक सबसे अच्छा मौका साबित हो सकता है. क्योंकि आप दिवस पर इसे एक छोटी पिकनिक के रूप में भी बना सकते हैं और साथ में अपने परिवार के साथ बाहर घूमने जाने का एक अच्छा मौका आपको मिल सकता है. साथ ही आप अपने इस दिवस को सोशल मीडिया पर मनाना चाहते हैं तो #kiteday को जरूर टैग कर सकते हैं.

हमारा यह अंतरराष्ट्रीय पतंग दिवस पर आधारित दिवस पर आपको पसंद आया हो और साथ ही आपने भी इस दिवस पर एक अच्छी सी पतंग उड़ा कर इसे मनाने का निश्चय कर लिया हो, तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

international kite day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *