Press "Enter" to skip to content

आपातकाल में आग बुझाने वाले जांबाज़ (Fire fighters)

दोस्तों, जांबाज़ का मतलब ही है, अपनी जान पर खेलने वाला! सीधे शब्दों में हम यह कह सकते हैं की जांबाज अपनी जान पर खेलकर दूसरों की जान बचाता है और अग्निशमन दल याने की दमकल कर्मचारी सही मायने में आग बुझाने जांबाज़ होते हैं.

अग्निशमन कर्मचारी की भूमिका हर जगह काफी अहम होती है. जब भी कहीं आग लगती है या फिर कोई समस्या या परेशानी खड़ी होती है तो वे अग्निशमन कर्मचारी ही होते हैं, जो उस आग पर या उस समस्या पर काबू पाने का धैर्य रखते हैं और सभी तरह की चीजों को बचाने का कार्य करते हैं. आग पर काबू पाने के लिए एक दमकल कर्मचारी को अलग-अलग तरीके अपनाकर आग की चपेट में आये सभी लोगों को बचाते हुए संपत्ति और जान-माल का संरक्षण कैसे किया जा सकता है, इन सभी चीजों की साधारण जानकारी और ज्ञान उसे होना ही चाहिए.

जब जब भी हम अग्निशमन दल के बारे में सोचते हैं, तो हमारे सामने हाथ में पानी का बड़ा पाइप लिए हुए एक जांबाज सिपाही दिखाई देता है. हर किसी को इन सिपाहियों की तरह बनने की इच्छा रहती है.  लेकिन जाहिर सी बात है यह बनने के लिए आपके अंदर कुछ स्किल अर्थात गुण होने चाहिए, जिसके तहत वह एक बेहतर और अनुभवी सिपाही बन सकता है. आज हम उसके इन्हीं गुणों के बारे में जानेंगे.

भवन निर्माण (Building Construction): 

एक अग्निशमन या दमकल कर्मचारी के लिए यह जरूरी है कि वह भवन निर्माण यानी कि किसी घर के निर्माण के बारे में जानता हो. उसे इस बात की पूरी जानकारी होनी चाहिए की किस तरह कौन सा मकान होना चाहिए.

आग की गतिशीलता (Spread Of Fire): 

आग कैसे और क्यों फैल है इसकी पूरी जानकारी और समझ उसमें होनी चाहिए और साथ ही तत्काल निर्णय लेने की क्षमता भी होनी चाहिए.

अग्निशमन पीपीई (Personal Protective Equipments):

एक अग्निशमन कर्मचारी के लिए अपने पीपीई इक्विपमेंट कौन-कौन से होते हैं और उनका उपयोग किस तरीके से किया जा सकता है इसका पूरा ज्ञान होना चाहिए.

अग्निशामक (Fire Extinguisher):

अग्निशामक कौन-कौन से होते हैं और उनका उपयोग किस तरह से किया जाना चाहिए, मतलब छोटी आग में किस तरह के अग्निशामक का और बड़ी आग में किस तरह के अग्निशामक का उपयोग करना चाहिए इसकी पूरी जानकारी उसे होनी चाहिए.कहीं धातुओं से आग लगी हुई होती है, कहीं विद्युत धारा अर्थात Electricity से आग लगी हुई होती है, इस तरह अलग-अलग ठिकानों पर लगी आग को अग्निशमन विभाग नेे किस तरह बुझाना चाहिए. साथ ही फोम, तरल और गैस के अग्निशामक इन सभी की साधारण जानकारी और उनके उपयोग की भी पूरी जानकारी उसे होना जरूरी है.

रस्सी और गांठ: 

रस्सी और गांठ की उसे पूरी जानकारी होनी चाहिए, क्योंकि समय पर यह काफी फायदेमंद साबित होती है. अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आपको बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं.

ग्राउंड लैडर : 

ग्राउंड लैडर का उपयोग कैसे करना है इसका भी ज्ञान होना जरूरी है. अगर आपको उसकी जानकारी है तो ही आप ग्राउंड लैडर का सफलतापूर्वक उपयोग कर सकेेंगे.

जबरन अर्थात आपातकालीन प्रवेश:

एक अग्निशमन कर्मचारी को यह पूरी तरीके से ज्ञात होना चाहिए कि आपातकालीन प्रवेश किस तरह किया जाता है, ताकि वह खुद की और दूसरों की जान आसानी से बचा सकें.

संरचनात्मक खोज और बचाव :

जब कहीं पर आग लगती है तो चारों तरफ से बहुत सी आवाजें आती है. उस समय कर्मचारी को अपने आप को शांत और किसी एक जगह पर अपना लक्ष्य एकाग्र रखना जरूरी होता है. क्योंकि अगर दमकल कर्मचारी ही घबराए या डर जाए तो बाकी लोगों की जान छोड़िए वह खुद मुसीबत में आ सकता है.

सामरिक वेंटीलेशन: 

एक अग्निशमन कर्मचारी को इस बात की पूरी जानकारी होनी चाहिए कि किसी भी तरह के मकान में हवा का वेंटिलेशन किस तरह चलता है, अर्थात हवा किस जगह से आएगी और किस जगह से जा सकती है, यह किस तरह मकान का स्ट्रक्चर है और उसमें किस तरह वेंटिलेशन हो सकता है इसकी पूरी जानकारी और समझ उसे होनी चाहिए.

आग बुझाने के नली का संचलन और पानी की धारा:

आग बुझाने के लिए नली और पानी की धारा या पानी के दबाव का किस तरह इस्तेमाल करना है, इसकी पूरी जानकारी उसे जरूर होनी चाहिए, क्योंकि आग बुझाने में उसे किसी तरह से परेशानी ना हो.

सारांश में हम यह कह सकते हैं कि एक अग्निशमन कर्मचारी होने के लिए आपमें ऊपर दिए हुए सारे गुण होने चाहिए. तभी आप एक बेहतर अग्निशमन कर्मचारी अर्थात बेहतर फायर सेफ्टी ऑफिसर बन पाएंगे और पूरे जी जान से लोगों की अर्थात देश की सेवा कर सकेंगे.

हमारा यह विशेष लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दें.

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे. WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

© संतोष साळवे
एस सॉफ्ट ग्रुप इंडिया

Worth-to-Share

Comments are closed.