Press "Enter" to skip to content

21 Sept: International day of peace | अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस

International day of peace : दोस्तों आज 21 सितंबर के दिन हम अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस मनाने जा रहे हैं. आप इस दिन के बारे में अगर नहीं जानते हैं, तो आइए हम आपको इसके बारे में कुछ जानकारी दें. यह दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित किया गया एक छुट्टी का दिवस है.

इस दिवस को मनाने के पीछे का विचार दुनिया भर में सभी जगहों पर शांति के सभी आदर्शों को मजबूत करना ही है. और इसे मजबूत करते समय घटनाओं को और संसाधनों को इन के माध्यम से सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के लिए मदद करना होता है. दोस्तों, आप तो जानते ही होंगे कि शांति का मतलब युद्ध नहीं होना, यही होता है.

जब तक युद्ध की परिस्थितियों को हम दूर रख सकें, तब तक हमारे परिवार सहकर्मी और पड़ोसियों के साथ हम अच्छे से रह सकते हैं. उनके साथ किसी भी बात पर कोई विवाद करने से अच्छा है कि कोई भी सामान्य खतरा उत्पन्न ना हो. और यह भावना हमारी शांति को जरूर बनाये रख सकती है.

भले ही आज एक व्यक्ति के साथ शांति बनाना और खुद के साथ ही रहे. यह इस दिन को व्यक्त करने का एक और अच्छा तरीका होता है. आप इस दिन को मनाने के लिए क्या क्या कर सकते हैं, इस बारे में जानने के लिए आइए हम अधिक जानकारी लें.

International day of peace interesting facts | अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस के बारे में तथ्य

अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस के बारे में देखा जाए तो इसके symbols अर्थात प्रतीक के बारे में हम जानेंगे.

–   शांति दिवस के सिंबल में उड़ते हुए शांति के सफेद कबूतर को बताया गया है. इस कबूतर की चोंच में जैतून के पेड़ की शाखा दिखाई गई है. इस सिंबल का अर्थ है कि यह कबूतर शांति दिवस का बहुत अच्छा प्रतीक है. आमतौर पर लगभग सभी धर्मों में भी सफेद कबूतर को ही शांति के लिए एक संकेत के रूप में माना गया है. सफेद कबूतर को भी शांति की एक आशा के रूप में एक जगह से दूसरी जगह पर प्रतिनिधित्व करने के लिए भेजा जाता है.

–  वैसे तो कई वर्षो से अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस ने थीम पर काम किया है. 2018 में 70 वी वर्षगांठ पर इस दिवस की थीम थी, ‘शांति का अधिकार.’

–   आपको जानकारी के लिए बता दें कि मानव अधिकारों के सामूहिक सार्वभौम घोषणा इसी दिन लिखी गई थी और उसे अपनाया भी गया था. आप इस घोषणा को लगभग 500 भाषाओं में भी पढ़ सकते हैं. और उसमें इंसानों के इन अधिकारी कानून के बारे में भी जानकारी देख सकते हैं.

–   वैस तो आपने देखा होगा कि हर 21 सितंबर के दिन संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने एक घंटी बजाई है और 8 देशों के सिक्कों पर एक कॉइन भी बनाया गया है. इस वर्ष यह बड़ी खुशी देने वाली है कि इस दिवस का महासचिव एंटोनियो गुटेरेस अवलोकन कर रहे हैं.

International day of peace ka itihas | अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस का इतिहास

अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस की इतिहास के बारे में जानना है, तो इसके महत्व को समझें. United nations की महासभा ने 1981 में अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस की स्थापना की थी. दिवस का उद्देश्य यही था कि दुनिया भर में सभी देशों को उनके बीच की शत्रुता को रोकने का आग्रह करना.

और साथ ही 2001 में 11 सितंबर को हुए हमले के दौरान संयुक्त राष्ट्र की महासभा ने सर्वसम्मति से दुनिया में अहिंसा और संघर्ष विराम की अवधि के लिए इस दिन का उपयोग करने के लिए मतदान किया था. और इसी वजह से इस दिवस का बहुत गहरा और अधिक महत्व है. अगर आपको पता ना हो तो हम आपको बता दें की, पहला शांति दिवस 1982 में ही मनाया गया था.

इसे 2001 तक प्रत्येक वर्ष सितंबर के तीसरे मंगलवार को ही आयोजित किया जाता था. लेकिन फिर महासभा ने 2001 में निर्णय ले लिया कि अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस को हर वर्ष 21 सितंबर को ही मनाना चाहिए. और तभी इस बात की घोषणा कर दी गई थी की वैश्विक युद्ध विराम दिवस को और अधिक अहिंसा से मनाया जाना चाहिए. अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस की निर्माण करते हुए UN खुद को भी पूरी दुनिया की शांति के लिए समर्पित किया.

और आज भी यूएन लोगों को भी अपने इस लक्ष्य में सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. इसे दुनियाभर में लाखों लोगों को शामिल करने के लिए विकसित किया गया है. और जैसा कि आप जानते हैं कि इसे मनाने के लिए हर साल के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है.

international day of peace kaise manaye | अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस कैसे मनाएं

अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस को मनाने के लिए आप खुद को तो प्रोत्साहित कर ही सकते हैं. और साथ ही बाकी लोगों को भी इसके बारे में जानकारी दे. आप इस दिवस को मनाने की तौर पर किसी बढ़िया और सुंदर से सफेद कबूतर को अपने हाथों से उड़ा कर प्रकट कर सकते हैं ना.

दुनिया भर में शांति के दिवस को विभिन्न गतिविधियों में भाग लेते हुए और उन पर अमल करते हुए मनाया जाता है. आप इसमें मनाने के लिए एक बहुत ही बढ़िया शांति मनाने वाला चाहिए होता है. या तो आप किसी के समाधि पर हुए गुलाब पुष्प या फिर मोमबत्ती भी साथ लेकर जा सकते हैं. साथ ही आप शांति के लिए प्रार्थना भी कर सकते हैं.

या फिर आप को लगे तो आप इस दिवस पर शांति को बढ़ावा देने के लिए शांति सन्देश को भी साझा कर सकते हैं. पोस्टर या फिर आप कहीं कोई पिकनिक, कला प्रदर्शनी को भी बढ़ावा दे सकते हैं. सबसे आखिर में इसकी पृष्ठभूमि पर यह ध्यान में ले कि आपको सामाजिक समुदायों में धार्मिक और आध्यात्मिक रूप से इस दिवस का आयोजन जरूर करना चाहिए.

ताकि दुनिया के सारे देशों में और समूहों में शांति बनाई जा सके. और साथ ही आप इस दिवस को #dayofpeace लिखते हुए सोशल मीडिया पर भी आप इसे मना सकते हैं.


अगर आपको हमारा यह अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस पर आधारित लेख बहुत अधिक पसंद आया हो, तो इसमें आपकी दोस्त परिवार एवं सभी नागरिकों को इसे Whatsapp तथा  facebook  पर साझा कर सकते हैं. और साथ ही अगर international day of peace  के बारे में जानकर आपको भी खुशी हुई हो, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए हमें जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *