Press "Enter" to skip to content

30 July: international day of friendship |अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस

international day of friendship :  अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस उस भूमिका को बढ़ावा देने का दिन है. यहां दोस्ती सभी संस्कृतियों के बीच निभाई जा सकती है. इस विशेष दिवस को मनाने के लिए यूएन (UN) समुदाय, संगठन और सरकारों की पहल और साथ ही गतिविधियों और घटनाओं को प्रोत्साहित करता है. साथ ही अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस आपसी समझ और एकजुटता को बढ़ावा भी देता है.

international day of friendship : मित्रता क्यों जरूरी होती है

 आपको दोस्तों की जरूरत नहीं है? हो सकता है इस वजह से क्योंकि आपको किसी दोस्त ने निराश किया हो. या फिर आप कुछ अकेले ही समय काटना चाहते हो. लेकिन देखा जाए तो दोस्त बहुत जरूरी होता है. और हर दोस्त के लिए दोस्ती मायने रखती है. यह हमारे जीवन को अलग-अलग तरीकों से लाभान्वित कर दी है. तो आइए हम कुछ कारणों पर एक नजर डालें जिस लिए दोस्ती बहुत महत्वपूर्ण है. अपने लक्ष्यों को प्राप्त करें- एक मजबूत सामाजिक दायरा और आपको लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करता है. चाहे आप काम पर एक प्रचार करने की कोशिश कर रहे हो, या फिर किसी लक्ष्य पर हो. अपने सहायक मित्र के साथ ले. रहे हो आपका स्थान पर पहुंचने में मदद कर सकता है, आपका वो दोस्त आपके साथ होना चाहिए. भावनात्मक लचीलापन बढ़ता है- आप उन लोगों के साथ अच्छा समय साझा करना चाहते हैं, जिन्हें आप प्यार करते हैं. आपके बुरे समय के माध्यम से भी वो आपकी मदद करने के लिए पहुंच गए थे.अपने दिमाग की ताकत को बढ़ाएं – मिशीगन विश्वविद्यालय ने पाया है कि अन्य लोगों के साथ सिर्फ 10 मिनट के लिए भी बाहर घूमनेें जाना आपको अपनी कई समस्याओं से लड़ने की शक्ति देता है. साथ ही आपको अच्छी नींद लेने में भी सहायक होता है.  

international day of friendship ka itihas

हम जानते हैं कि हम आज एक बहुत जटिल दुनिया में रहते हैं. जहां पर सांस्कृतिक भेदभाव, विश्वास की कमी, दुर्व्यवहार और गलतफहमी के बीच हम जी रहे हैं. सभी बातों के बीच हमें ऐसा लगता है कि हमें मित्रता और शांति को एक प्राथमिकता देने की आवश्यकता है. जिसकी आज दुनिया भर के समाज में कमी खलती है. इसी वजह से संयुक्त राष्ट्र संगठन ने दुनिया में सभी को एक महान और अच्छे दिन को मनाने का फैसला किया. उन्होंने 2011 में अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस को मनाना शुरू किया.
यह विशेष दिवस लोगों की जोड़ने की विचारधाराओं की देश और संस्कृतियों के बीच जोड़ने की निर्माण के लिए मनाया जाता है. इसमें जुड़े रहना और दोस्ती का बंधन विकल्प के माध्यम है. उन सामान्य बंधुओं के किसी अन्य व्यक्ति या समूह को उनकी पसंदीदा विशेषता साझा करने से परे होता है. इसमें अलग समावेश और विविधता को समझना और उस प्रतिबद्धता को बढ़ावा देने जैसा शामिल होता है. अलग प्रकार के संगीत राजनीतिक विचार विचारों के अंतर और अधिक दिखावे के लोगों के कारण होने की वजह से ही दिवस का अलग से महत्त्व है. अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस सभी लोगों को एक साथ लाने के लिए और दयालुता को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है.

international day of friendship kaise manaye

ऐसे दोस्त कई तरह के होते हैं जिन्हें आप अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस मना सकते हैं. हम आपके दोस्तों को पूछने के लिए हमें खुश करना देना चाहते हैं. जिसकी मदद से आपके चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी. यह किसी कॉफी लेने के आनंद जैसा ही है. या फिर कोई संदेश भेजने के लिए जैसा ही मजेदार है. लोगों को काम करने के लिए दिन बिताना और उनके चेहरे पर मुस्कान लाना है पसंद होता है. इस दिवस पर आप एक और अच्छा सा तरीका आजमा सकते हैं. जो कि नए दोस्त बनाना है. 
आप दोस्त बनाने के कई अलग-अलग तरीकों से वाकिफ होंगे. जिनमें इंटरनेट के लिए आप धन्यवाद दे सकते हैं. जहां पर समान विचारधारा वाले लोगों से जुड़ना कहीं ज्यादा आसान हो सकता है. साथ ही आप सोशल मीडिया जैसे मंचों पर लोगों से चैट भी कर सकते हैं. ऑनलाइन वेबसाइट पर बातें करते हुए भी आप लोगों से जुड़ सकते हैं, और अपने दोस्त बना सकते हैं. जब ऑनलाइन लोगों से बात करते हैं, तो बेशक सतर्क रहते हुए खुद को बचाने के महत्व पर जोर देना चाहिए. इससे भी ज्यादा अच्छा एक और तरीका हो सकता है. क्यों ना आप अपनी निजी दोस्तों को अपने घर पर आमंत्रित करें और उनके लिए कुछ अच्छा भोजन पकाएं? दोस्तों के साथ खाने पीने का आनंद लेना इससे बेहतर और कुछ भी नहीं हो सकता. सही कहा ना दोस्तों?
आशा है, इन सभी तरीकों का उपयोग करते हुए आप अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस बहुत अच्छी तरीके से मनाएंगे.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *