Press "Enter" to skip to content

1st Oct: international coffee day | अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस

international coffee day : आज 1 अक्तूबर के दिन हम international coffee day | अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस मनाएंगे. दोस्तों वैसे तो, आपको कॉफी विशेषताएं बताने की कोई जरूरत नहीं होगी है ना! लेकिन फिर भी ये बात बतानी हो तो हम आपको यह बात याद दिला सकते हैं कि आप चाहे सुबह में कॉफी लेते हैं, आप अपने पुराने दोस्तों के साथ भी ले सकते हैं, या फिर कॉफी के लिए कहीं बाहर भी जा सकते हैं.

शायद आप दिन में सुबह, दोपहर और शाम तीनों वक्त कॉफी पी सकते हैं. आपको पता ही होगा कि व्यापारी सहयोगी हो या फिर किसी भी निकटतम चाहने वालों के साथ भी आप कॉफी को पीना पसंद करते हैं. और इसी एहसास को बयां करने के लिए ही अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस मनाया जाता है. तो आइए अब हम इसके बारे में अधिक जानकारी ले.

international coffee day ke bare me adhik jankari

अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस पर आप चाहे अमेरिकन, लैटिस, एस्प्रेसो या फिर कैप्युचीनो पसंद करें. साथ ही आइस कॉफी हो या फिर इंस्टेंट फिल्टर कॉफी ले सकते हैं. इस दिवस पर कॉफी का स्वाद और उसकी सराहना करने के लिए इसका बहुत ज्यादा महत्व होता है.

और शायद इसी वजह से अमेरिका में ऐसी ही कुछ निश्चित श्रृंखलाओं को मुफ्त में पाने का यही दिन होता है. हम जानते हैं कि आपको कॉफी का स्वाद बहुत लुभाता है. लेकिन हम आपको इस बारे में भी बता देगी कॉफी हमारे शरीर को बहुत अच्छा ऊर्जा का स्त्रोत बनते हुए उसे हम तक पहुंचाता है.

आखिर आपको पता होगा कि यही तो कारण होता है जिस वजह से आज सुबह एक कप कॉफी पीते हैं. लेकिन हम आपको बता देना चाहते हैं कि कॉफी के इससे भी कई ज्यादा फायदे होते हैं. तो आइए इसके कुछ फायदे के बारे में बात करें.

– कॉफी हमारे शरीर का अतिरिक्त वसा जलाने में मदद करती हैं. क्योंकि इससे आपके चयापचय दर में 11% की बढ़ोतरी हो सकती है.

– कॉफी में नियासिन, मैग्नीशियम, विटामिन B3, पोटेशियम, मैगनीज, पैंटोथैनिक एसिड अर्थात विटामिन B5 और राइबोफ्लेविन यानी कि विटामिन B2 के सहित अन्य पोषक तत्व भी होते हैं. और इसी कारणवश कॉफी हमारे शरीर को एक नई ऊर्जा प्रदान करती है.

– इसी के साथ कई अध्ययनों से यह बात पता चली है कि कॉफी आपको लंबा जीवन प्रदान करने में मदद कर सकती है.

– कॉफी आपके डिप्रेशन में भी दिमाग की मदद करती है और एक तरह की खुशी भी महसूस करवाती है.

international coffee day ka itihas

अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस पर आपको इस का इतिहास जानना भी बहुत जरूरी होगा. वैसे तो माना जाता है कि कॉफी कि बिन्स को इथियोपिया में ही सबसे पहले खोजा गया था. बिन्स अर्थात कॉफी की बेरी में पाए जाने वाले छोटे दाने होते हैं.

कहां जाता है कि 9 वीं शताब्दी में भेड़ बकरियां चराने वाले ने अपनी बकरियों को कॉफी की बेरी और पत्तियों को खाकर उत्तेजित होता हुआ देखा था. और इसी वजह से वह भी बहुत ज्यादा आनंदित हो गया था. 15 वी शताब्दी से लेकर लगभग पूरी एशिया में और उसके बाद यूरोप और अमेरिका में भी आज कॉफी फैल चुकी है.

कॉफी लगभग सभी लोगों का बहुत ही चहेता और लोकप्रिय पेय बन चुका है. आपको पता होगा कि आज कॉफी को दुनिया की बड़ी और अच्छी फसलों में माना जाता है. इसीलिए जब आप कभी कॉफी पीते हैं, तो उसकी सुगंध लेकर ही आप इसके पूरे स्वाद का का आनंद ले सकते हैं.

international coffee day kaise manaye

अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस मनाने के लिए आपके पास कॉफी का स्वादिष्ट कप उठाने के अलावा और क्या अच्छा तरीका हो सकता है! आपने देखा होगा कि कॉफी के ऐसे बहुत सारे प्रकार होते हैं. इन अलग-अलग प्रकार से आपके शरीर को ताकत और मिल सकती है.

तो आप भी ऐसी बहुत गुणकारी और विशेषताओं से भरपूर कॉफी का सेवन अपने दोस्तों के साथ घर पर कर सकते हैं. अगर आप कॉफी घर पर ही बनाते हैं तो उसका स्वाद और उसकी मिठास कुछ अलग स्तर पर ही पहुंच सकती है जो कि आपके परिवार और दोस्तों को भी बहुत ज्यादा लुभायेगी.

साथ ही आप इस अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस के सम्मान के लिए एक छोटा सा कार्यक्रम भी बना सकते हैं. इस अवसर पर आप किसी पसंदीदा कॉफी वैन को किराए पर ले सकते हैं और लोगों में इसे बांटकर अपने कॉफी दिवस को अच्छी तरह से मना सकते हो. और साथ ही आप सोशल मीडिया पर #coffeeday को टैग करते हुए इस दिवस को सभी लोगों के साथ भी मनाने की कोशिश कर सकते हो.

दोस्तों, हमारा यह अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो, और साथ ही आपने भी इसे कॉफ़ी की मिठास भरी चुस्कियां लेते हुए पढ़ा है, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *