Press "Enter" to skip to content

4 August: international clouded leopard diwas | अंतरराष्ट्रीय क्लाउडेड लेपर्ड दिवस

international clouded leopard diwas : अंतरराष्ट्रीय क्लाउडेड लेपर्ड दिवस अंतर्राष्ट्रीय जागरूकता का दिन है, जो जंगली क्लाउडेड तेंदुओं कि संख्या बढ़ाने में मदद करता है. यह तेंदुओं की तादाद बढ़ाने का प्रयास है. इस दिवस को कैंट में लॉरेन अमोस और डेन कैंप ने मिलकर तैयार किया था. जो की कैंट में हॉलेट वाइल्ड एनिमल पाक की दो रखवाले हैं. जो इन शर्मीले और मायावी प्रजातियों के साथ दैनिक स्तर पर काम करते आए हैं. उनका ये पसंदीदा शौक रहा है. और इसीलिए वह आज तक आपने तेंदुए के लिए काम करते आ रहे हैं.

उन्होंने बनाए हुए ICLD अर्थात अंतरराष्ट्रीय क्लाउडेड लेपर्ड दिवस के इस अवसरपर आप पार्क में सभी उम्र के बच्चों जवानों और बड़ों के लिए बातचीत और तेंदुओं की विविध गतिविधियां शामिल होती है. इसमें तेंदुओं को देखने के लिए किया गया पर्यटन भी शामिल होता है. आज यह दिन सिर्फ कैंट में ही मनाया नहीं जाता. बल्कि इस दिन का उत्सव पूरी संयुक्त राज्य अमेरिका और एशिया के कई चिड़ियाघर तक पहुंच गया है. इसकी भरपूर मात्रा में सराहना भी की गई है.

international clouded leopard diwas ka itihas

ICLD इस दिवस का उद्देश्य विश्व के सबसे सुंदर और प्रतिष्ठित मानी गई बिल्लियों क्लाउडेड तेंदुओं में रुचि रखने वाले सभी लोगों को एक साथ लाना है. साथ ही कई तरह के लोगों का एक प्राणी संग्रह भी होता है. साथ ही वह लोग उन प्राणियों का दान भी कर सकते हैं. कई तरह की NGOs उनके साथ काम करती है. उनके व्यवसाय में और लोगों के बीच में एक अच्छा सा तालमेल बिठाने के लिए. साथ ही कई लोगों में इनके बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए लोगों को एकत्र आने की प्रेरणा देता है. इन क्लाउडेड तेंदुओं का संरक्षण देने के लिए एकजुट होना पड़ेगा.

तभी हमारी पृथ्वी पर प्रत्येक प्रजाति की जीवन और प्रकृति के दोनों ने अपनी पुरातन संस्कृति के संतुलन बनाए रखने में हमारी बहुत ही विशिष्ट भूमिका रही है. हम केवल उन्हीं चीजों का संरक्षण करते हैं जिन्हें हम प्यार करते हैं. लेकिन अब हमें बातों को भी समझने का वक्त आ गया है कि जिन्हें हम नहीं समझते या फिर हम जिन्हें जानते तक नहीं, उन्हें भी हम खुद सीख ले और दूसरों को भी जानने का मौका दें.

international clouded leopard diwas kaise manaye

अंतरराष्ट्रीय क्लाउडेड लेपर्ड दिवस पर हम मानव जाति के लिए हमेशा लकी साबित हुए क्लाउडेड लेपर्ड को संरक्षण देने की कोशिश करेंगे. इसके लिए हमें कसम खानी होगी. प्रकृति निरंतर गति से आगे बढ़ती है.वह हमेशा अब तक और अब तृप्त होती है. साथ ही जब कभी हम प्रकृति के सामाजिक कार्यों में अपना हाथ बटाने की कोशिश करते हैं. तो हमें पता चलता है की प्रकृति को किसी दूसरे चीज की जरूरत नहीं होती. वह हम लोगों को चेतावनी के तौर पर प्रकृति की होने वाले नुकसान की आशंका जताती है. हमें हमारी प्रकृति में जीने वाली वन्य प्रजातियों वनों तथा समुद्र जीवन के नुकसान के बारे में हमेशा जानकारी रखना चाहिए.

और उन्हें समय-समय पर दोस्तों के साथ साझा भी करते जाना चाहिए. तभी हम लोगों में अच्छी तरह से ब्लॉग के संबंधी भावना तैयार कर पाएंगे. और साथ ही आपका नाम और आपका काम आप लोगों तक जरुर पहुंचा सकेंगे. साथ ही आप भी अपने ज्ञान की दम पर जिस तरीके से लेपर्ड को बचाया जा सकता है. या फिर उस पर आपने कोई लेख पढ़ा हो तो हमसे जरूर साझा करें. अंतरराष्ट्रीय क्लाउडेड लेपर्ड दिवस पर हम भी आपके विचार, आपकी बातों को बहुत ही सही ढंग से लोगों तक पहुंचा सकते है.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *