International Clients Day – 19 March

International-Clients-Day

international clients day : आज 19 मार्च के दिन हम सब international clients day | अंतर्राष्ट्रीय ग्राहक दिवस मनाने जा रहे हैं. इस बात में कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कौन सा व्यवसाय करते हैं. लेकिन हमारे पास ग्राहक किस तरह की और कितने आते हैं इससे बहुत फर्क पड़ता है. और हमारे ग्राहकों के लिए हम उच्च से उच्च सर्विस दे सकें यही व्यवसाय की नीति होनी चाहिए. 

क्योंकि आप कई बार देखते हैं कि छोटी सी कंपनी लेकिन हजारों कर्मचारियों के साथ काम करती है. और वह अपने ग्राहकों का समर्थन करती है तो उसे सफलता जरूर मिलती है. लेकिन इसके विपरीत जब बड़ी कंपनी कम कर्मचारियों के साथ भी अच्छे ग्राहकों को समर्थन नहीं दे सकती. तब वह अपने क्षेत्र में मकाम तक नहीं पहुंच पाती. 

और यही वास्तव हमें अपनी अमूल्य ग्राहक को शुक्रिया अदा करने के लिए काफी होता है. और इन्हीं ग्राहकों को धन्यवाद देने के लिए आज का यह अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है. क्योंकि यह बात हर एक व्यवसाय के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है कि वह अपने ग्राहक को पूरी तरह से सम्मान दे. 

इस दिवस पर सभी कंपनियों एवं व्यवसाय को को अपने ग्राहकों के लिए धन्यवाद देते हुए उनके आभार प्रकट करने का समय होता है. और यह दिन इन सभी व्यवसायियों को और अधिक प्रोत्साहित करने के लिए ही बनाया गया है.

international clients day ka itihas

international clients day | अंतर्राष्ट्रीय ग्राहक दिवस इसे कैसे मनाएं इसके बारे में देखेंगे. यह दिवस 2010 के वर्ष से मनाया जाने लगा है. क्योंकि हम आपको बताना चाहते हैं कि यह सर्वर क्लाइंट पर आधारित व्यवस्था के लिए बहुत गहरा विचार होता है. क्योंकि देखा जाए तो ग्राहक दिवस को मनाने के लिए कोई अन्य दिन नहीं होता है. 

और इसी वजह से उस वक्त यह विचार आया कि इस दिवस के लिए ग्राहकों को धन्यवाद जरूर देना चाहिए. ताकि उनके उत्सव एवं लक्ष्य पर वैश्विक कंपनियां इनमें भाग ले सकें. और साथ ही अपने ग्राहकों के लिए अधिक से अधिक प्रशंसा करने के लिए प्रोत्साहित हो सके. आप किसी भी व्यवसाय या फिर संगठन का मूल्यवान हिस्सा देखेंगे तो वह ग्राहक ही होता है. 

और इसी वजह से जो कंपनी ग्राहकों की याद रखते हुए उन्हें सम्मान देती है. उसे हमेशा फायदा ही होता है. और ऐसे ग्राहकों को बधाई देने एवं उनके प्रति प्रशंसा और आभार व्यक्त करने के लिए ही यह दिन मनाया जाता है. आप अपने ग्राहकों के लिए शुक्रिया अदा अपनी वेबसाइट हो या फिर समाचार पत्र के द्वारा भी कर सकते हो. ताकि आप एक ही साथ सारे ग्राहकों को धन्यवाद देते हुए उनके लिए सम्मान व्यक्त कर सको.

international clients day kaise manaye

international clients day | अंतर्राष्ट्रीय ग्राहक दिवस पर इसे कैसे मनाना है इसके बारे में जानकारी लेंगे. यह दिवस मनाना काफी आसान होता है. इस दिन पर आप चाहे किसी भी कंपनी के कर्मचारी हो. आपको अपनी कंपनी के ग्राहकों के प्रति अच्छा व्यवहार ही करना चाहिए. आप अपनी सभी ग्राहकों के लिए शुक्रिया अदा देते हुए उनके काम के प्रति सद्भावना व्यक्त कर सकते हो. 

और साथ ही ग्राहकों को खुश करने के नए-नए तरीके आजमा सकते हो. उदाहरण के तौर पर देखा जाए तो आप इस अंतरराष्ट्रीय ग्राहक दिवस पर कुछ नई छूट जा फिर स्कीम ला सकते हैं. आपका जिस भी सर्विस या फिर प्रोडक्ट का व्यवसाय है. आप उसमें ग्राहकों के लिए नई-नई ऑफर जरूर लाएं. ताकि ग्राहक भी आपके व्यवसाय से हमेशा जुड़े रहे. और अपने साथ खुद होकर अन्य दो कस्टमर जरूर लाएं. 

दोस्तों, यही तो होता है व्यवसाय को सफल बनाने का सबसे आसान और उत्तम फंडा! यह बात जो सीख गया वह अपने व्यवसाय को आगे ले जाने में जरूर सफल रहता है. अगर आप इस दिवस को सोशल मीडिया पर भी मनाना चाहते हैं तो आप #internationalclientsday को टैग करते हुए जरूर मनाए.

हमारा यह international clients day पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो. और आपने भी अपने ग्राहकों को शुक्रिया अदा करते हुए इस दिवस को मनाया हो, तो हमें नीचे comment section में जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

International Clients Day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *