International Childrens Book Day

International Childrens Book Day

international childrens book day : आज 2 अप्रैल के दिन हम सब मिलकर international childrens book day | अंतर्राष्ट्रीय बाल पुस्तक दिवस मनाएंगे. यह दिवस छोटे बच्चों के लिए उनमें पढ़ने की आदत को बढ़ाने के लिए मनाया जाता है. और यह हमारे लिए भी बहुत ज्यादा जरूरी होता है.

क्योंकि अगर हम अपने बच्चों को कुछ अच्छी किताबें पढ़ने की आदत लगाएंगे. तो ही बड़े होकर उनमें कुछ नई बातें सीखने की और उन्हें साझा करने की आदत भी बढ़ेगी. इसीलिए आज का यह दिन बच्चों के साथ साथ हम बड़ों के लिए भी बहुत ज्यादा मायने रखता है.

यह दिवस हंस क्रिश्चियन एंडरसन इनकी जन्म तिथि पर मनाया जाता है. यह दिन इनके बच्चों के लिए 130 से ज्यादा किताबें लिखने के सम्मान के तौर पर मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने के पीछे और भी कई कारण है.

उनमें बच्चों में किसी नई भाषा को लेकर अधिक उत्सुकता, साक्षरता को बढ़ावा देना और साथ ही किसी भी भाषा कौशल कोशिश करना को विकसित करना. और इसी के साथ बच्चों की कल्पना शक्ति को भी प्रोत्साहन देने जैसी बातों का जिक्र किया जा सकता है.

international childrens book day ka itihas


international childrens book day | अंतर्राष्ट्रीय बाल पुस्तक दिवस पर इस दिवस के इतिहास के बारे में जानेंगे. हम आपको बताना चाहते हैं कि इस दिन को सबसे पहली बार 1967 में मनाया गया था.

साथ ही इस दिन पर एनजीओ की तरफ से बच्चों में कई तरह की किताबें बांटी जाती है. ताकि ऐसे बच्चों को किताबें पढ़ने को मिले जो कभी उन्हें पढ़ नहीं पाते हैं. इस दिन पर पूरे विश्व भर में कई तरह के अलग-अलग इवेंट्स मनाए जाते हैं.

और इनके लिए हर तरह के प्रायोजक भी मिल जाते हैं. ताकि सभी लोग बच्चों की साक्षरता को लेकर और अधिक जागरूकता से काम कर सके. और अपना छोटा सा ही सही लेकिन इस कार्य में योगदान दे सकें.

international childrens book day kaise manaye

international childrens book day | अंतर्राष्ट्रीय बाल पुस्तक दिवस और इसे कैसे मनाना है इसके बारे में जानेंगे. इस दिन पर कई NGO की तरफ से अलग-अलग तरह के कार्यक्रम रखे जाते हैं. उनमें बच्चों के लिए कहानियां बनाना और तरह-तरह की लेखन स्पर्धा भी आयोजित की जाती है.

और इसमें विजेताओं के लिए अच्छे से अच्छे पुरस्कार भी दिए जाते हैं. और इन पुरस्कारों में ज्यादातर किताबें दी जाती है. ताकि जितने वाले बच्चों को उन किताबों को पढ़ने की लालसा उत्पन्न ना हो जाए. आप भी अपने आसपास के क्षेत्र में ऐसी कोई स्पर्धा आयोजित कर सकते हैं.

ताकि वहां पर ज्यादा से ज्यादा बच्चे आ सके और वह आपके स्पर्धा में भाग ले सकें. और हो सके तो आप उन्हें जीतने पर किताबे जरूर भेंट दे.

और साथ ही आपके पास अपनी पुरानी किताबी हो. तो उन्हें भी आप इन गरीब बच्चों में जरूर बांट दें. और हो सके तो किसी के भी जन्म दिवस के अवसर पर उसे एक अच्छी सी किताब जरूर भेज दे.

ताकि आने वाली पीढ़ी के लिए आपका भी कुछ योगदान एवं हिस्सा जा सके. अगर आप सोशल मीडिया पर भी इस दिवस को मनाना चाहते हैं तो आप #childrensbookday को जरूर टैग करें.

हमारा यह international childrens book day पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और आपने भी अपनी पसंदीदा किताबी बच्चों को देते हुए से मनाने का निश्चय कर लिया हो, तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करते हुए जरूर बताएं.

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

International Childrens Book Day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *