Press "Enter" to skip to content

20th Oct: international chef day | अंतरराष्ट्रीय बावर्ची दिवस

international chef day : आज 20 अक्टूबर के दिन हम international chef day | अंतरराष्ट्रीय बावर्ची दिवस मनाने जा रहे हैं. आप सभी लोगों की ज्यादा पसंदीदा गतिविधियों में से एक होती है किसी भी रेस्तरां पर खाना खाने के लिए जाना.

जब भी आप किसी रेस्तरां पर भोजन के लिए जाते हैं तो वहां पर आपने कई रसोई कामगार एवं बावर्ची को देखा होगा जो अपने सर्वश्रेष्ठ व्यंजन बनाने में जुटे हुए होते हैं. इन सभी का स्वाद लेने के लिए आपको एक मौका रेस्टोरेंट्स पर जरूर मिलता है.

international chef day

और इसी वजह से आपको अंतरराष्ट्रीय बावर्ची दिन की जरूरत होगी. आप जानते होंगे कि शायद सबसे अच्छे अवसरों में से एक यह दिन है जहां पर लोग अपने स्थानीय रसोई के रेस्तरां में जाकर खाने का लाभ उठा सकते हैं.

और साथ ही आप अपने बच्चों को भी साथ लेकर उन्हें इन बावर्ची अर्थात शेफ के बारे में अधिक जानकारी देते हुए शेफ बनने के लिए प्रेरित भी कर सकते हैं. तो आइए हम इन्हीं बावर्ची अर्थात शेफ के बारे में बम भी अधिक जानकारी लेते हुए इस दिवस को मनाने में मदद करें.

international chef day ke bare me adhik jankari

अंतरराष्ट्रीय बावर्ची दिवस international chef day पर आप शायद यह बात जानना चाहेंगे कि इस दिवस को किस लिए बनाया गया है? हम आपको यह बात रेखांकित करना चाहते हैं कि इस दिवस को बनाने के बारे में यही भूमिका थी कि हम दुनिया के सभी रेस्तरां एवं होटल में काम करते हुए शेफ के बारे में अधिक जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सके.

यदि आप भी किसी खाद्य उद्योग या फिर होटल मैनेजमेंट में रुचि रखते हैं तो आपको इस दिवस के बारे में अधिक जानकारी होना जरूरी होता है. यदि आप स्वयं भी एक शेफ है, तो आपको इस दिवस भोजन का स्वाद लेने के लिए यहां पर आना ही पड़ेगा.

जब भी आप किसी शेफ के बारे में सोचते हैं या फिर बात करते हैं तो आप उनके हुनर के बारे में बात कर रहे होते हैं. क्योंकि आपको पता होता है कि खाना बनाना अपने आप में एक बेहतरीन कला होती है. हर किसी को खाने में कितना तीखा, कितना नमक या फिर पानी डालना है इस बात का अंदाजा नहीं होता.

लेकिन जो शेफ होता है वही इस बारे में जानकारी रखता है और आत्मविश्वास से लोगों को खाना बनाकर परोसता है. इसी वजह से आपको इन सभी बावर्ची एवं शेफ लोगों के बारे में आस्था और जानकारी रखना लाजमी होता है.

international chef day ka itihas

अंतरराष्ट्रीय बावर्ची दिवस international chef day पर हमें इसके इतिहास के बारे में जानना अधिक मुनासिब होगा. आपको पता नहीं तो हम आपको बता दें कि इस दिवस को 2004 में शेफ डॉ. बिल गैलाघेर द्वारा शुरू किया गया था.

उस समय विश्व शेफ नेटवर्क के अध्यक्ष थे. इनका 100 से भी ज्यादा शेफ संघ का एक बड़ा सा नेटवर्क था. यह सभी लोग शिक्षा प्रतियोगिता भोजन और नेटवर्किंग के अधिकारों के बारे में एकता लाने के लिए काम करते थे.

आपको पता होना चाहिए कि यह दिवस दुनिया भर की बच्चों के खाने एवं शेफ लोगों के कैरियर को बढ़ावा देने के लिए भी मदद करता है. साथ ही हर साल worldchef और उनके साथियों के लिए अपने मिशन को प्रसारित करने में भी मददगार साबित होता है.

international chef day kaise manaye

अंतरराष्ट्रीय बावर्ची दिवस पर आप किस तरह से इस दिवस को मनाएंगे इसके बारे में अधिक जानकारी लेंगे. आप हर साल world chef के लिए एक बढ़िया सा टूल किट प्रदान करते हुए दुनिया भर के रसोई एवं व्यंजनों को जोड़ता है.

इसी के साथ आप अपने स्थानीय क्षेत्र में भी किसी भोजन के कार्यक्रम की मेजबानी कर सकते हैं. आप अपने स्थानीय क्षेत्र में बच्चों और वयस्कों को इकट्ठा करते हुए कुछ पाककला करने कि प्रतियोगिताओं के बारे में जानकारी देते हुए कार्यक्रम की मेजबानी कर सकते हैं. आपको इस दिवस पर एक बहुत ही अच्छा मौका मिलता है कि आप सभी लोगों को सबसे अच्छा भोजन कौन बता सकता है इसकी प्रतियोगिता ले सकते हैं.

या फिर अगर आपको इन सभी बातों में रूचि नहीं हो तो आप अपने दोस्तों एवं परिवार के साथ पसंदीदा रेस्तरां में भी जा सकते हैं. और वहां पर अपने पसंदीदा भोजन को रखते हुए उन्हें बनाने के लिए जो बावर्ची लोग है, उन्हें धन्यवाद देकर कुछ टिप भी दे सकते हैं. इसी के साथ आप #chefday हैशटैग का उपयोग करते हुए सोशल मीडिया पर भी आपको जो पसंद है उस शेफ के बारे में कहानी बता सकते हैं.


दोस्तों अगर आपको हमारी यह international chef day पर लिखा हुआ लेख बहुत पसंद आया हो और आपकी किसी रेस्तरां में जाकर अपने पसंदीदा शेफ को धन्यवाद देना चाहते हो, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *