4 Dec: International Cheetah Day | अंतर्राष्ट्रीय चीता दिवस

International Cheetah Day  दोस्तों आज 4 दिसंबर 2020. आज का दिन पूरे विश्व में International Cheetah Day नाम से जाना जाता है. यह दिवस चिता इस प्राणी के लिए मनाया जाता है. आइए जानते हैं इस दिवस के बारे में.
 वे प्रकृति के लिए सटीक, उच्च-प्रदर्शन मशीन हैं, जो एक काम करने और अविश्वसनीय कौशल और प्रभावशीलता के साथ करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं. 

यह एक फेरारी की तुलना में तेजी से आगे बढ़ सकता है, केवल 3 सेकंड में 0-75 मील प्रति घंटे से जमीन को फाड़ सकता है, और एक स्व-विकसित पेंट-जॉब के साथ आता है जो ईर्ष्या के साथ कट्टर मांसपेशियों की कार को लाल कर देगा. यह सही है, हम चीता के बारे में बात कर रहे हैं, और International Cheetah Day विलुप्त होने के अपने खतरे के बारे में जागरूकता बढ़ाते हुए इन अविश्वसनीय जानवरों का जश्न मनाता है.

International Cheetah Day का इतिहास

चीता संरक्षण कोष के संस्थापक के रूप में, डॉ.  लॉरी मार्कर ने खयाम को स्मरण करने के लिए चुना, वह एक चीता है जिसे उन्होंने ओरेगन में चलाई गई वाइल्डलाइफ सफारी में उठाया था, उनकी स्मृति में 4 दिसंबर को International Cheetah Day के रूप में स्थापित किया गया था.

खय्याम ने एक महत्वपूर्ण प्रयोग के भाग के रूप में यह निर्धारित किया कि कैप्टिव चीता को फिर से शिकार करने और जंगल में रहने के लिए सिखाया जा सकता है या नहीं. नामीबिया की यात्रा के बाद, प्रयोग सफल साबित हुआ, हालांकि वह और खय्याम स्थानीय शिकारियों को अपनी आजीविका के लिए खतरे के रूप में जंगली चीता को खत्म करने के बाद घर लौट आए.

इस मुठभेड़ से प्रेरित होकर वह किसानों और राजसी चीता के बीच दरार को ठीक करने के लिए नामीबिया चली गई और 1990 में CCF की स्थापना की. चीता आज जंगली में सबसे तेजी से भूमि स्तनपायी होने के कारण अविश्वसनीय जानवर हैं.
 आज इन जीवों में से केवल 8,000 ही बचे हैं, एक संख्या जो उन्हें अफ्रीका की सबसे लुप्तप्राय सुरंग के रूप में छोड़ती है. 

चीता ने अपनी स्थिति को दुनिया के सबसे तेज़ भूमि स्तनपायी के रूप में धारण किया, जिसकी वजह से विकास की कुछ तरकीबें हैं जिन्होंने उन्हें उच्च गति के लिए पूरी तरह से अनुकूलित किया है.

उनकी पूरी दौड़ने की गति इतनी तेज होती है कि उनके पैर केवल 6-7 मीटर की दूरी पर एक बार जमीन को छूते हैं, और उनकी मांसपेशियों की पूंछ उन्हें इन उच्च गति पर पतवार की तरह चलाने में मदद करती है.  कहने की जरूरत नहीं है कि एक बार चीता अपनी साइटों में शिकार कर लेता है, तो कोई भागता नहीं है.

International Cheetah Day  कैसे मनाया जाए

 सबसे पहले, आप सभी इन अद्भुत जानवरों के बारे में वृत्तचित्र देख सकते हैं या अपने स्थानीय चिड़ियाघर में अंतर्राष्ट्रीय चीता दिवस पर आयोजित एक समारोह में भाग ले सकते हैं.  एक बार जब आपने इन उच्च गति वाले स्तनधारियों के लिए एक नया (या विकसित हो रहा है) प्रशंसा प्राप्त कर ली है, तो आप उनके संरक्षण में मदद करने के तरीके ढूंढना शुरू कर सकते हैं.

यदि आपके स्थानीय चिड़ियाघर में अंतर्राष्ट्रीय चीता दिवस समारोह नहीं है, तो उनसे संपर्क करें और देखें कि क्या व्यवस्था की जा सकती है, यहां तक ​​कि यदि आवश्यक हो तो इसे चलाने में मदद करने के लिए स्वेच्छा से जा सकते हैं.

 चीता अविश्वसनीय रूप से तेज़ होने के लिए जाना जाता है, लेकिन आपकी मदद से हम इसके विलुप्त होने को कम कर सकते हैं. International Cheetah Day की आपको हार्दिक शुभकामनाएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

International Cheetah Day

Leave a Comment