Press "Enter" to skip to content

8 August: international cat diwas | अंतरराष्ट्रीय बिल्ली दिवस

international cat diwas : अंतरराष्ट्रीय बिल्ली दिवस मानवता के सबसे पुराने और सबसे प्यारे पालतू जानवरों में से एक को मान्यता देता है.इस उत्सव को 2002 में IFAW  अर्थात Animal welfare and international welfare के अन्य पशु अधिकार समूहों की पालतू जानवरों को मनाने के लिए पहली बार रखा गया था.

अनुमान है कि 500 मिलियन बिल्लियां दुनिया भर के पड़ोसी बगीचे में रहती है. यह बहुत अच्छा है कि एक बिल्ली का मालिक होने पर आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार आता है. साथ ही बिल्लियां पालना तनाव, चिंता और अवसाद को दूर भगाने की एक अच्छी तरकीब होती है. इसलिए जब भी आपके पास कोई बिल्ली या फिर कुत्ता साथ होता है. तो आपको किसी भी दोस्त की कमी नहीं होती.

international cat diwas ka itihas

अंतरराष्ट्रीय बिल्ली दिवस मनुष्य के सबसे आम और प्राचीन पालतू जानवरों में से एक मनाने का दिवस है. प्राचीन काल से इन्हें देवताओं के रूप में भी माना जाता है. इसका उदाहरण इजिप्त यानी मिस्र देश है. बिल्लियां मांसाहारी एवं छोटे प्यारे स्तनधारी प्राणी होते हैं. इन्हें प्राचीन काल से मानव ने पालतू जानवर बनाया है. भले ही उन्हें आप की वाइल्ड कैट जैसे पहचाना जाता है. प्राचीन मिस्र के संस्कृति सभ्यता में बिल्लियों के बारे में एक ऐतिहासिक मानव रिकॉर्ड पाया जाता है. बिल्लियों को मिस्र के राजवंश दौरान सांप, बिच्छू और बुराई के खिलाफ रक्षक के रूप में माना जाता था. इसलिए बिल्लियां सिर्फ देवता ही नहीं बल्कि रक्षक भी थी. इसके बाद में मिस्र के राजवंश के पतन के बाद बिल्लियों को हर जगह लोकप्रियता मिलने लगी. पूरी दुनिया में बिल्लियां राज करने लगी. यूनानीयों और उन्होंने उन्हें कीट नियंत्रण के रूप में भी इस्तेमाल किया पूर्वी देशों में बिल्लियों को मूल रूप से अमीर लोगों के स्वामित्व में रखा गया था वहां पर बहुत सारा में थी ऐसो आराम मिले मेथी लेकिन मध्ययुग के दौरान बिल्लियों को अंधविश्वास से जोड़ा गया. उनको अहितकारक माना जाने लगा.  1348 में ब्लैक डेथ के दौरान इस बीमारी ने कई बिल्लियों को अपने चपेट में ले लिया. और उसमें बहुत सारी बिल्लियां मारी गई. उसके बाद 1600 के दशक तक बिल्लियों की प्रतिष्ठान ठीक नहीं हुई थी.

international cat diwas kaise manaye 

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि बिल्लियां हमारी दुनिया की सबसे अच्छी कहानियों में से एक है. वे स्वतंत्र, जिज्ञासु, साहसी होती है. उनके पास एक अद्भुत शारीरिक पहचान होती है. जो अपनी आंतरिक शक्ति से अपने मालिक को भी पहचान लेती है.अमेरिका के कई हिस्सों में बिल्लियों की इस बीमारी से कम करने के लिए उपनिवेश के जहाजों पर कार्गो का जो हिस्सा था. उन में बिल्लियों को रखा गया था. आजकल भी आधुनिक समाज में बिल्लियों को एक कॉपी करने से माना जाता है. 2002 की बाढ़ एनिमल वेलफेयर के लिए अंतरराष्ट्रीय फंड चालू है. बिल्लियों की नई सोच के लिए धन्यवाद देता हूं. यह दिवस बिल्लियों के लिए वाह-वाह करने से ज्यादा दिवस की एनिमल वेलफेयर के फंड के लिए कुछ पैसे जमा करें.

हमें आशा है कि हमारा या लेख पढ़कर आपको अपने अंतरराष्ट्रीय बिल्ली दिवस मनाने में कोई आशंका नहीं रही होगी.  अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए हमें जरूर बताइए दोस्तों!


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *