14 Feb 2021: international book giving day

international book giving day : दोस्तों आज 14 फरवरी के दिन हम सब international book giving day | अंतरराष्ट्रीय किताब वितरण दिवस मनाएंगे. इस दिवस को पूरी दुनिया में 14 फरवरी के दिन मनाया जाता है. यह दिवस हमें अपने लक्ष्य के पास पहुंचने के लिए प्रयास करने में मदद करता है.

लेकिन उसके साथ ही ज्यादा से ज्यादा बच्चों के हाथ में किताबों को जरूरत हो जाना चाहिए. और इसी तरह से आपको कई तरह की स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ भी मिलकर उन किताबों को गरीब बच्चों तक पहुंचा कर उन बच्चों का उत्साह बढ़ाना चाहिए. जब आप किसी गरीब बच्चे को कुछ जरूरत की किताबें देते हैं तब उनके चेहरे पर जो आनंद और खुशी देखते हैं तब आपको ऐसा लगता है जैसे आपका दिन बन गया है.

आपको पता ही होगा कि बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो साल के बस 14 फरवरी के दिन वैलेंटाइन दिवस को ही मनाते हैं. उन्हें 14 फरवरी के दिन दूसरे किसी दिन को मनाने के बारे में कोई जानकारी नहीं होती है. अगर आप खुद ही बच्चे हैं तो यह दिवस आपके लिए बहुत ज्यादा मायने रखता है. क्योंकि जिस किताब से आप सबसे ज्यादा प्यार करते हैं उसके पढ़ने के लिए आपको या दिवस बहुत अच्छा रहेगा.

और साथ ही अगर आप अपने दोस्त को कोई किताब देना चाहते हो तो आप उसे जरूर रह सकते हो. क्योंकि आजकल ऐसे बच्चे बहुत कम दिखाई देते हैं जो किताब पढ़ने में व्यस्त होते हैं. लेकिन आपको इस बात पर भी जरूर गौर करना चाहिए कि कई विकासशील देशों में गरीब और बेसहारा बच्चों को पढ़ाई से वंचित रहना पड़ता है. ना उन्हें के लिए कोई कपड़े मिलते हैं और ना ही पढ़ने के लिए कोई किताबें मिलती है.

लेकिन अगर आप अमेरिका में देखें तो वहां पर भी कुछ अलग स्थिति नहीं है. हम आपको बताना चाहते हैं कि अमेरिका में लगभग दो तिहाई गरीब बच्चों के पास किसी भी तरह की कोई किताब नहीं है. लेकिन इस बात पर भी विचार होना चाहिए कि आखिर बच्चों के लिए किताबों की किस तरह से आवश्यकता होती है.

international book giving day ka itihas


international book giving day | अंतरराष्ट्रीय किताब वितरण दिवस पर हम आपको भी दिवस के इतिहास के बारे में बताना चाहेंगे. आपने देखा होगा कि दुनिया में कई ऐसे स्वयंसेवक होते हैं जो हर बच्चे की किताब के लिए काम करना चाहते हैं.

कुछ ऐसे ही स्वयंसेवकों ने हर बच्चे को किताब मिलने के लिए 2012 में यदि वह चालू किया था. कुछ इसी तरह से इमा पेरी बच्चों के लिए लेखक दिन का आयोजन करती रहती है. इसमें 44 देशों से अधिक देशों के लोग इस में भाग लेते हैं. और साथ ही आपको यह बात भी पता होना चाहिए कि जरुरतमन्द बच्चों को किताबें पहुंचने पर उन्हें समर्पित करने से बहुत आनंद होता है.

लेकिन इसी के साथ कई तरह के स्वयंसेवक अपने पसंदीदा पुस्तक को बच्चों के साथ छुट्टी की शुरुआत में भी साझा करते हैं. और इसी वजह से आपको हर साल ऐसे समारोह दुनिया भर में इस दिवस पर कई जगह पर दिखेंगे. आपने देखा होगा तो उस दिन उस पर कई तरह के संगठित कार्यक्रम भी होते हैं. इस तरह के कई स्वयंसेवक संघ को बच्चों की पसंदीदा किस तरह किताबों से हैं उन्हें प्रोत्साहित किया जाता है.

कई जगहों में बच्चों के और उनके कहां के स्वरूप में किताबें देते हैं. आपने बाकी दिन उसको कल जब कहानियों के साथ छुट्टी को समर्थन करते हुए मनाते हैं. आपने कभी सीखा होगा कि दुनिया भर के कई दुकानें स्कूल भी कार्यक्रम पुस्तक पढ़ने के दिन पर भाग लेते हैं.

वो सभी यही चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा बच्चे इस पर किताबों को पढ़ सके और अपना ज्ञान बढ़ा सकें. आपने भी देखा होगा कई तरह के संगठन किताबों को बच्चों को देते हुए उन्हें प्रोत्साहित करते हैं और जरूरतमंद बच्चों को किताबी समर्पित करते हुए उन्हें और अधिक आनंद का अनुभव देते हैं.

international book giving day kaise manaye

international book giving day | अंतरराष्ट्रीय किताब वितरण दिवस इसे कैसे मनाते हैं इसके बारे में जानेंगे. इस दिवस पर आप भी कई तरह के स्वयंसेवकों के साथ अपने पास के किसी संगठित कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं. और अगर आपको कोई पसंदीदा किताब अपने साथ ले जाकर बच्चों को पढ़ने के लिए जरूर दे सकते हो.

और आप अन्य बच्चों को उनके साथ पुस्तकालय एवं स्कूलों में आप किताबें दान करते हुए उन स्थानों पर भी आप जा सकते हैं. आप जलस्तर कई तरह की प्रतिभागियों के साथ अपने दोस्तों को उन बच्चों को और जरूरतमंदों को बांट सकते हैं. और साथ ही अगर आपके पास ऑनलाइन की किताब है तो आप उन्हें जरूर डाउनलोड करते होंगे उनके बोनस को पेश कर सकते हैं.

या फिर अगर आपको पसंद है तो आप जरूरतमंद बच्चों को स्थानीय लाइब्रेरी में भी जाते हैं वहां पर किताबे दान कर सकते हैं. लेकिन अगर आपको किसी जरूरतमंद बच्चे को अपने किताबें देते हुए जरूर प्रोत्साहित करना है. अगर आप अपने दोस्त या फिर रिश्तेदार के साथ भी कोई पुस्तक का उपहार दे सके तो उन्हें आप जरूर दे सकते हैं.

साथ ही आप किसी के पास के संगठन को अपने पुस्तके दान करते हुए बच्चों को जरूरत भरी किताबें वितरित कर सकते हैं. साथ ही अगर आप दिवस पर अपनी पसंदीदा किताब की फोटो भी सोशल मीडिया पर साझा करना चाहते हैं तो आप international book giving dayको टैग करते हुए जरूर साझा करें.

हमारा यह अंतरराष्ट्रीय किताब वितरण दिवस पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और साथ ही आपने भी जरूरतमंद बच्चों को किताबे बांटते हुए इस दिवस को मनाने का निश्चय कर लिया हो, तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

ballet day

Leave a Comment