Press "Enter" to skip to content

25th Oct: international artist day | अंतरराष्ट्रीय कलाकार दिवस

international artist day : दोस्तों आज 25 अक्टूबर के दिन हम international artist day | अंतरराष्ट्रीय कलाकार दिवस मनाई जा रहे हैं. आप को यह बात पता होगी की कला मानवी मन का बहुत ही प्यारा और रोमांचकारी अनुभव देने वाला जीवन होता है.

हर किसी के पास कोई ना कोई कला जरूर होती है. बस जरूरत होती है तो सभी लोग उसे अपने मन में झांक कर पहचानने की! और उसे अपने हुनर के रूप में और अच्छी तरह से सँवारने की. आपने देखा होगा की दुनिया के पहले रिकॉर्डस चित्र एवं मूर्तियों की साथ संगीत पर भी बहुत अच्छी कलाएं सादर की गई थी.

हमारे अतीत में खोई हुई दुनिया को हमारे सामने पेश कर सकती है. फिर चाहे वह आप किसी पेंटिंग की बात कर रहे हो या फिर कोई वाद्य बजाने की कला हो. हर किसी को कोई ना कोई अलग तरह की कला सीख कर उसे बड़ा करने के बारे में सोचना चाहिए. आइए हम भी ऐसी ही कुछ नई तरह की कला सीखकर आज का यह अंतर्राष्ट्रीय कलाकार दिवस मनाएं.

international artist day ke bare me adhik jankari

अंतरराष्ट्रीय कलाकार दिवस पर आपको उन सभी रचनात्मकताओं का सम्मान करना चाहिए जो किसी के भविष्य के लिए नए रिकॉर्ड बना दे सकती है. साथ ही आपने इतिहास के कई किताबों में देखा होगा कि मानवी मन किसी भी तरह की कला को बड़ी अच्छी तरह से निभा सकता है.

आज का यह दिवस इस वजह से बनाया गया है कि इस अविश्वसनीय लगने वाली दुनिया में सभी कलाकारों के द्वारा की गई अद्भुत और रचनात्मकता को सभी लोगों के सामने पेश किया जा सके. और साथ ही लोग इनकी सराहना करते हुए इनसे भी कुछ कला सीख पाए. इसी के साथ कई तरह की अविश्वसनीय कला को सीखते हुए हम आसपास की दुनिया पर उस कला के संबंध में एक नया वातावरण तैयार कर सकते हैं.

कोई भी कलाकार एक विशेष प्रकार का व्यक्ति होता है जिसे वह कल अवगत होती है… वास्तव में हमें इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि आमतौर पर सभी चीजें अलग दृष्टिकोण से नहीं दिखती. लेकिन यह बात तो हमें ही तय करनी होती है कि हम उस चीज को किस तरह से देखें.

international artist day ka itihas

अंतरराष्ट्रीय कलाकार दिवस पर हमें इस बात की जानकारी लेनी होती है कि कलाकार किसी भी कला को जानने वाला उसकी शैली में माहिर इंसान होता है. और किसी को जैसे दिवस की स्थापना करने का बड़ा महत्व है. और इसी वजह से इस दिवस की स्थापना एक कनाडाई कलाकार क्रिस मैकक्लेर ने रोमांटिक रियलिस्टिक उनके इस तो जीवन में की गई थी.

और इसी वजह से उन्हें कनाडा के सबसे महत्वपूर्ण कलाकारों में से एक बनाया था. उन्होंने ही इस दिवस को अपनी पहचान बनाते हुए एक नई ऊंचाई दी. और साथ ही उन सभी तो लोगों को मनाने के लिए इसे कहते थे जो भी अपने जीवन में विशेष दृष्टिकोण युवाओं को स्वयं ही उतारते थे.

international artist day kaise manaye

अंतरराष्ट्रीय कलाकार दिवस मनाने के लिए आपको कोई अच्छा तरीका ढूंढने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. आपको पता ही होगा कि आप किसी भी अन्य कलाकार के साथ उसके समर्थन करते हुए इसे अच्छी तरह से बना सकते हैं. इससे भी अच्छा अगर आप खुद भी कोई अच्छी सी कला जानते हो तो उसका प्रदर्शन करते हुए लोगों से वाहवाही मिलवा सकते हो. अधिकांश समुदायों में आपकी कोई भी स्थानिक कलाकार को उसके व्यक्तित्व के आप भी शामिल किया जाता है तो फिर आप भी उन्हें क्यों आपने साथ शामिल नहीं करते.

यदि आपको भी अपने लिविंग रूम या फिर बेडरूम को सजाना है तो आप अपने घर के साथ साथ अपने आसपास के परिसर को भी सजा सकते हैं. किसी सजाने की भी एक बड़ी अच्छी कला होती है जो आप अपने आप ही सीख सकते हो. इसी के साथ आपको टोटल कोई अच्छी पेंटिंग अच्छी लगी हो तो आप उसे अपने खिड़की के पास लगा सकते हो. कि साथ आप इस दिवस पर अपने घर से बाहर निकल कर किसी संग्रहालय या फिर किसी आर्ट गैलरी को भी भेंट दे सकते हो.

इसी के साथ खुद के भीतर भी कोई कलाकार हो या फिर आपको नजर आ रहा है तो आप उसे भी संवारने के लिए आवश्यक कदम उठा सकते हो. और इसी वजह से आपके दोस्त एवं परिवार में आपका नाम भी बड़ा हो सकता है. साथ ही आप इस दिवस पर #artistsday को टैग करते हुए सोशल मीडिया पर भी इसे मना सकते हैं.

अगर हमारा यह अंतर्राष्ट्रीय कलाकार दिवस पर आधारित लेख आपको पसंद आया हो और आपने भी अपने भीतर के कलाकार को निश्चित करते हुए उसे मनाने का फैसला कर लिया हो तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताइएगा.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *