9 Dec: international anti-corruption day | अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस

9 International Anti-Corruption Day

international anti-corruption day : दोस्तों आज 9 दिसंबर के दिन हम international anti-corruption day | अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस मनाएंगे. आपको पता है कि भ्रष्टाचार इस दुनिया में मानव जाति के सबसे बड़े समस्याओं में से एक कारण होता है.

और पूरी दुनिया में इसका मुकाबला करने की सभी विकल्प आजमाए जा रहे हैं. लेकिन फिर भी कभी-कभी परिस्थितियां और अधिक निराशाजनक हो सकती हैं. और इन्हीं वजह से दुनिया में कुछ चुनिंदा लोग और भी ज्यादा अमीर और अधिक शक्तिशाली हो सकते हैं.

आपने देखा होगा कि बहुत से रिश्वत लेने वाले अपराधी पकड़े जाते हैं. और ये किसी भी तरह की सिस्टम को कभी-कभी आदत सी पड़ सकती है. और इसी वजह से इसे जड़ से नेस्तनाबूद करना अति आवश्यक होता है. आपको इस बात की जानकारी जरूर होगी कि जो लोग जिम्मेदारी से काम निभाना जानते हैं उनमें नैतिकता होती है.

और जो लोग किसी भी काम को नैतिकता से पूर्ण करते हैं वह रिश्वत के खिलाफ होते हैं. हमें पूरी दुनिया में ऐसे ही नैतिकता से परिपूर्ण इंसानों की आवश्यकता है. अगर कोई व्यक्ति किसी के लिए रिश्वत की मांग करता है या फिर किसी को रिश्वत देने के लिए पैकेट करता है तू यह बात उस इंसान के दिलों दिमाग में बैठ जाती है.

और ऐसे सिस्टम के लिए उसके मन में कई बार घृणा उत्पन्न होती है. लेकिन यह बात भी सामने आई है कि 2014 तक दुनिया में भ्रष्ट देशों में हैती, इराक, उत्तर कोरिया, वेनेजुएला, सोमालिया और अफगानिस्तान जैसे देश शामिल है.

international anti-corruption day ka itihas

अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस पर हमें इस दिवस की इतिहास के बारे में जानना चाहिए. हम आपको बताना चाहते हैं कि संयुक्त राष्ट्र के देशों की महासभा के द्वारा 9 अक्टूबर 2003 को इस अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस की शुरुआत हो गई थी.

इस के प्रति जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ इसे रोकने के लिए भी प्रयत्नों की आवश्यकता पर मुहर लगाई गई. और इसी की संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन की भूमिका पर एक अच्छा प्रकाश डालने का काम इस महासभा ने किया है. और साथ ही यह बात तय है कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा इस दिवस को बनाए जाने का आधिकारिक कारण यह भी है.

लोगों की लिए समाज की स्थिरता और उसके सुरक्षा के लिए भ्रष्टाचार और जैसी अन्य समस्याओं का खतरा भी गंभीर है. इनके बारे में नैतिक मूल्य एवं न्याय को कई बार खतरे में डालने का काम होता है. और इसी वजह से किसी भी तरह का स्थाई विकास या फिर कानून का शासन नहीं हो पाता है.

और इसी विषय पर लोगों का ध्यान केंद्रित करने के लिए यह दिवस पूरी दुनिया में मनाया जाता है. खेत राष्ट्र का इस बारे में यार कहना है कि भ्रष्टाचार के प्रति लोगों में असहिष्णुता बढ़ी है. और यह बात अपराधियों के लिए किस तरह से दोषी ठहराया जाता है उस पर निर्भर करती है.

international anti-corruption day kaise manaye

अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस किस तरह से मनाया जाता है, इस बारे में अधिक जानकारी लेंगे. आपको पता होगा कि दुनिया भर में कई सरकारी, गैर सरकारी संगठन, निजी व्यवसाय और अन्य तरीकों के गतिविधियों में भ्रष्टाचार की घटनाएं आए दिन होती रहती है. लेकिन बहुत बार इसमें आम जनता का भी सहभाग होता है.

इसी वजह से इसकी जड़ और भी अंदर चली गई है. और इसी कम करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरत होती है लोगों में एक नया जोश और विश्वास निर्माण करने की. लोगों में भ्रष्टाचार के विरुद्ध और अधिक अच्छी तरीके से इसके बारे में जानकारी और अवेयरनेस बढ़ाने की जरूरत होती है. और साथ ही कई लोग ऐसी भ्रष्टाचार विरोधी घटनाओं को फेसबुक, ट्विटर जैसे सामाजिक माध्यम पर भी संदेश भेजते रहते हैं.

लेकिन अगर आप बस फेसबुक या फिर ट्विटर पर इस चीज को साझा करने को आप अपनी जिम्मेदारी समझते हो तो आप इस बात की जड़ तक नहीं पहुंचे हो. वास्तव में देखा जाए तो सोशल मीडिया दुनिया को बेहतर बनाने की एक अच्छी भूमिका निभा सकता है. लेकिन कई बार ज्यादातर लोगों को इसके उपयोग के बारे में पूरी तरह से जानकारी नहीं होती है. यदि लोग भ्रष्टाचार से प्रभावित हुए लोगों की पूरी तरह से मदद करना चाहते हैं तो उन्हें आप सक्रिय मदद दे सकते हैं.

साथ ही जो लोग भ्रष्ट देशों की देखभाल करने की मदद करते हैं उन्हें भी आप आशा दिला सकते हैं. इसी के साथ हमें भी आशा होगी कि भ्रष्टाचार के मामलों में इन देशों को उनकी शिक्षा और स्वास्थ्य जैसी सेवाओं को पहुंचाने में आप की मदद लाजमी है. क्योंकि अगर आप नहीं जानते हैं तो हम आपको बता देते हैं कि आज भी लगभग 70 प्रतिशत लोगों को पीने योग्य पानी नहीं पहुंचता है.

किसी के साथ कई जगहों पर लोगों के उपयोग के लिए पक्की सड़कें एवं बिजली का भी बहुत अभाव होता है. अगर हमें कुछ करना है तो ऐसे लोगों के लिए हम कार्य जरूर कर सकते हैं. बाकी हमारी वजह से भ्रष्टाचार से पीड़ित लोगों के लिए उनके चेहरे पर खुशी आ सकती है. इसी के साथ अगर आप सोशल मीडिया पर #internationalanti-corruptionday टैग करते हुए इसे मनाते हैं तो ही एक बड़ा अच्छा विकल्प हो सकता है.

हमारा अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस पर लिखा हुआ लेख अगर आपको पसंद आता है और साथ ही आपने कभी भी भ्रष्टाचार ना करने की शपथ ली हो, तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

international anti-corruption day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *